New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 मई, 2021 07:16 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

ईद के मौके पर अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई सलमान खान की "राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई" को ज्यादातर लोगों ने बुरी तरह से खारिज किया है. सलमान खान के फैंस को छोड़ दिया जाए तो सोशल मीडिया पर मिली प्रतिक्रियाओं में फिल्म को औसत बताया गया है. ज्यादातर समीक्षकों ने भी फिल्म की आलोचना की है. उधर, IMDb पर तो राधे के लिए बहुत ही खराब रेटिंग दिखी. करीब 14,763 से ज्यादा रजिस्टर्ड यूजर्स यहां ने राधे को 10 में से महज 2.4 की रेटिंग दी. जाहिर सी बात है कि लोगों को राधे बहुत पसंद नहीं आई है. सलमान के लिए खतरे की घंटी है. ये दूसरी बात है कि एक्टर के स्टार पावर की वजह से मेकर्स को कारोबारी नुकसान होने की आशंका नहीं है.

IMDb क्या है?

फिल्म, टीवी प्रोग्राम, होम वीडियोज, वीडियो गेम्स और डिजिटल स्ट्रीमिंग कंटेंट की सूचनाओं से जुड़ा एक ऑनलाइन डेटाबेस का प्लेटफॉर्म है. संबंधित कंटेट से जुड़े कास्ट, प्रोडक्शन क्रू, बायोग्राफी, संक्षिप्त कहानी, ट्रिविया, फैन और समीक्षकों के रिव्यू के साथ ही रेटिंग करने का ऑप्शन भी है. रजिस्टर्ड यूजर संबंधित कंटेंट को 1 से 10 पॉइंट देकर रेट करते हैं. यूजर्स के लिहाज से रेटिंग पॉइंट के आधार पर किसी फिल्म के प्रभाव को आंका जा सकता है.

सलमान की राधे खराब, मगर कारोबार चोखा

समीक्षकों ने तो राधे को महज सलमान के प्रशसंकों के लिए बनाई गई एक फिल्म करार दिया जिसमें मारधाड़, रोमांस और दूसरे मसाले का तड़का लगाया गया है. कुछ ठीक लगा विलेन के रूप में रणदीप हुड्डा का काम. इसके साथ ही राधे के कुछ डांस नंबर को भी समीक्षकों ने अच्छा बताया. अब भले ही लोगों ने सलमान की फिल्म को पसंद ना किया हो मगर जो रिपोर्ट्स आ रही हैं उसके लिहाज से कारोबारी फ्रंट पर फिल्म की ओपनिंग शानदार है. कई मायनों में ये थियेटर रिलीज से भी बहुत बेहतर है.

radhe_051421020441.jpg

दरअसल, सलमान की स्टार पावर और राधे के आक्रामक कैम्पेन की वजह से रिलीज होते ही लोगों ने फिल्म को हाथोहाथ लिया. जी पर 249 रुपये में "पे पर व्यू" ऑप्शन के साथ रिलीज किया गया था. इसके साथ ही जी 5 पर 499 रुपये में सालभर का सब्सक्रिस्प्शन प्लान दिया गया था. राधे 13 मई को दोपहर में रिलीज हुई. फिल्म के प्रति लोगों के क्रेज को ऐसे भी समझा जा सकता है कि करीब 12.5 लाख से ज्यादा यूजर जी 5 पर आ गए. बड़ी संख्या में एक साथ यूजर्स के आने की वजह से जी 5 का सर्वर ही क्रैश हो गया.

राधे से पहले दिन जी ने कितना कमाया इसके सही-सही आंकड़े तो सामने नहीं आए, लेकिन यदि जी के एप पर आए यूजर्स की संख्या और राधे के सब्सक्रिप्शन प्लान को उससे गुणा करें, फिर इसमें जी के "पे पर व्यू" की कमाई को भी जोड़ लें तो सिर्फ डिजिटल के जरिए ही कमाई बॉलीवुड के बॉक्स ऑफिस इतिहास में इतनी ज्यादा हो सकती है जिसकी कल्पना तक नहीं की जा सकती.

ओवरसीज कलेक्शन भी शानदार

सऊदी अरब और दूसरे गल्फ कंट्रीज के अलावा फिल्म को न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया (ओवरसीज) में भी रिलीज किया गया है. ओवरसीज कलेक्शन सामने आ चुका है. पहले दिन ऑस्ट्रेलिया में फिल्म ने 66 स्क्रीन्स के जरिए 35 लाख 77 हजार रुपये कमाए हैं. जबकि न्यूजीलैंड में 19 स्क्रीन्स से राधे की कमाई 5 लाख 89 हजार रुपये है. पहले दिन फिल्म का कुल ओवरसीज कलेक्शन 41 लाख 67 हजार रुपये है. खाड़ी देशों में फिल्म को करीब एक हजार स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया है. शाम के शोज औसतन 60 प्रतिशत से ऊपर भरे थे. पहले दिन कलेक्शन रिपोर्ट दो करोड़ से ज्यादा रहने की उम्मीद है.

राधे ने इतने पैसे कमाए होंगे कि टूट जाएगा सारा रिकॉर्ड

फिल्म को डिश टीवी, डी टू एच, टाटा स्काई और एयरटेल डीटीएच के जरिए टीवी पर भी 249 रुपये के प्लान में सेल किया जा रहा है. ईद वीकेंड की वजह से निश्चित ही डीटीएच ऑडियंस ने भी पहले दिन बड़े पैमाने पर राधे का प्लान लिया होगा. अभी आंकड़े सामने नहीं आए हैं. राधे के कलेक्शन से जुड़े अनुमान साफ़ इशारा करते हैं कि बॉक्स ऑफिस ओपनिंग के लिहाज से डिजिटल ओपनिंग चौंकाने वाले होंगे. हालांकि राधे में सलमान के लिए सबसे खराब बात है- इसकी खराब माउथ पब्लिसिटी. फिल्म को आगे नुकसान उठाना पड़ सकता है. डिजिटल के हिसाब से सबसे अच्छी बात ये है खराब माउथपब्लिसिटी जबतक राधे को नुकसान पहुंचाएगी मेकर्स को दो से तीन दिन में मुनाफे का रिटर्न मिल जाएगा.

सलमान के स्टारडम पर पहुंचेगी चोट

देखने में आया भी है कि सलमान की पिछली फिल्मों (ट्यूबलाइट, रेस 3 और दबंग 3) ने भी एक्टर की स्टार पावर की वजह से जबरदस्त ओपनिंग हासिल की थी. वीकेंड के बाद फिल्म की कमाई धीमी हो गई थी. राधे से कारोबारी नुकसान की आशंका बहुत कम है मगर सलमान के स्टारडम पर चोट पहुंचेगी.

#राधे, #सलमान खान, #राधे रिव्यू, Radhe – Your Most Wanted Bhai, Radhe Day 1 BOX Office, Radhe BOX Office Collection

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय