New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 जून, 2021 11:28 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

बॉलीवुड की सक्सेसफुल एक्शन फ्रेंचाइजी रेस के चौथे पार्ट पर काम शुरू हो चुका है. फिल्म का तीसरा पार्ट साल 2018 में आया था. रेमो डीसूजा के निर्देशन में सलमान खान मुख्य भूमिका में थे. जबकि उनके साथ बॉबी देओल, अनिल कपूर, शाकिब सलीम, डेजी शाह और जैकलिन फर्नांडीज अन्य भूमिकाओं में थीं. मल्टी स्टारर एक्शन ड्रामा को बेहद घटिया वर्ड ऑफ़ माउथ मिला. यहां तक कि आज भी फिल्म में सितारों की तस्वीरों और उनके संवादों पर बने मीम्स साझा किए जाते हैं. उस वक्त सोशल मीडिया पर इसे बॉलीवुड की सबसे कूड़ा फिल्म तक बता दिया गया था.

फिल्म के कलाकारों के काम की खूब आलोचना हुई. सलमान फिल्म के को प्रोड्यूसर और डिस्ट्रीब्यूटर भी थे. फिल्म की स्टारकास्ट, निर्देशक और तमाम क्रिएटिव वर्क में सीधे-सीधे उनका दखल था. लेकिन रिलीज के बाद जब फिल्म की आलोचना हुई तो सलमान ने इसे सकारात्मक रूप से लिया और खुले तौर पर माना था कि रेस 3 में कुछ ना कुछ कमियां रह गईं. ये दूसरी बात है कि फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर मात्र तीन दिन के अंदर ही 100 करोड़ रुपये कमा लिए थे. कुल कारोबार 150 करोड़ से ऊपर था. निश्चित रूप से इसकी वजह पोस्टर पर सबसे बड़े चेहरे के रूप में सलमान का होना था. कहा तो यह भी गया कि सलमान, रेस 3 के लिए पहले तैयार नहीं थे. मगर फिल्म के निर्माता रमेश तौरानी के साथ निजी रिश्तों की वजह से उन्होंने एक्शन एंटरटेनर के लिए हां की थी जो आगे जाकर उनके करियर का एक बड़ा हादसा साबित हुई.

race-4-650_062821085054.jpg

अब करीब तीन साल बाद रेस के चौथे पार्ट के लिए कहानी पर काम शुरू हो चुका है. फिल्म स्क्रिप्टिंग स्टेज में है. सिराज अहमद इस पर काम कर रहे हैं. सबसे बड़ा सवाल यही है कि सक्सेसफुल एक्शन फ्रेंचाइजी की अपकमिंग मूवी में मेल लीड और निर्देशक कौन होगा? पहले दो पार्ट का निर्देशन अब्बास मस्तान ने किया था. तीसरे पार्ट के लिए रेमो डीसूजा को लिया गया था. वैसे रमेश तौरानी की इच्छा साल के अंत तक इसे फ्लोर पर ले जाने की है. वो प्रोजेक्ट के लिए निर्देशक खोज रहे हैं. यानी एक बात तो साफ़ है कि रमेश तौरानी रेस 3 जैसा हादसा रचने वाले रेमो को चौथे प्रोजेक्ट में नहीं ले रहे हैं.

क्या सलमान चौथे पार्ट में मेल लीड होंगे?

रेस के पहले दो पार्ट में मेल लीड सैफ अली खान थे. दोनों पार्ट बॉक्स ऑफिस पर कामयाब भी थे. लेकिन तीसरे पार्ट के लिए सैफ की जगह सलमान खान को मेल लीड के रूप में लिया गया था. क्या रमेश तौरानी चौथे पार्ट में भी सलमान को कास्ट करेंगे या फ्रेंचाइजी में फिर से सैफ अली खान की वापसी होगी? वैसे सलमान ने रेस 3 के दौरान प्रमोशन में कहा था कि वो चौथे पार्ट के लिए तैयारी कर रहे हैं. मगर जब रेस 3 रिलीज हुई तो उसके हश्र और सलमान की तरफ से रेस 3 का मैक्सिमम प्रॉफिट शेयर ले लेने की वजह से रमेश तौरानी कथित तौर पर खासे नाराज थे. हालांकि जब तैरानी से सवाल पूछा गया था तो उन्होंने बचने की कोशिश में सिर्फ इतना कहा था- प्रोजेक्ट से जुड़े हर किसी को प्रॉफिट मिला है.

इस बात से इनकार ना करने की बहुत वजहें हैं कि रेस 3 की नाकामी ने तौरानी और सलमान के रिश्तों पर असर डाला है. सलमान फिलहाल टाइगर 3 की शूटिंग में व्यस्त हैं. इसके बाद वो दक्षिण की एक्शन फिल्म मास्टर के रीमेक को करना चाहते हैं. एक्टर कुछ और स्क्रिप्ट पर काम करना चाहते हैं. सलमान की भविष्य की योजनाओं के आधार पर अंदाजा लगाना मुश्किल नहीं कि वे रमेश तौरानी के चौथे पार्ट में नहीं होंगे.

इसका मतलब यह भी है कि रेस 3 की ज्यादातर स्टारकास्ट चौथे पार्ट में नहीं दिखेगी. डेजी, जैकलिन, शाकिब यहां तक कि बॉबी देओल भी सलमान की वजह से रेस 3 में कास्ट किए गए थे. फिलहाल ये सवाल अगले कुछ दिनों तक बना रहेगा कि रेस 4 में मेल लीड कौन होगा. वैसे फ्रेंचाइजी में सलमान की एंट्री अब्बास मस्तान के साथ तौरानी के क्रिएटिव डिफरेंस की वजह से हुई थी. तौरानी ने निर्देशक समेत फ्रेंचाइजी की लगभग स्टारकास्ट को ही बदल दिया था. चौथे पार्ट में नई स्टारकास्ट को देखना दिलचस्प होगा.

#सलमान खान, #रेस 4, #रेस 3, Salman Khan, Ramesh Turmani, Race 4

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय