New

होम -> सिनेमा

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 मार्च, 2021 05:02 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

सुपर स्टार priyanka chopra एक सक्सेसफुल महिला (successful women) हैं. जो ना सिर्फ अपने करियर में बल्कि अपनी पर्सनल लाइफ में भी सफल हैं. प्रियंका कई मुद्दों पर हमेशा बेबाकी से अपनी बात रखती हैं. प्रियंका ने 10 साल छोटे निक जोनस से शादी करके रूढ़िवादी विचारधारा को तोड़ा है, जिसके अनुसार प्यार और शादी में लड़की की उम्र लड़के से छोटी होनी चाहिए. प्रियंका अपनी शर्तों पर जिंदगी जीने वाली लड़की हैं.

Priyanka Chopra, nick jonas, oscars 2021, प्रियंका चोपड़ा, निक जोनस, द वाइट टाइगर, ऑस्कर 2021इतना सक्सेस होने के बाद भी प्रियंका अपनी जड़ों को नहीं भूलीं हैं

हाल ही में प्रियंका की फिल्म ‘द वाइट टाइगर’ को बाफ्टा और ऑस्कर अवॉर्ड्स (Oscars 2021) में नॉमिनेशन मिला है. इस फिल्म को प्रोड्यूस प्रियंका ने ही किया था. प्रियंका ने हमेशा अपने देश का नाम रोशन किया है. तो अगर आप भी अपनी लाइफ में सफल होना चाहती हैं तो प्रियंका की तरह कुछ आदतों को अपना लीजिए, क्योंकि सफलता सिर्फ ख्याली पुलाव बनाने से नहीं मिलेगी.

प्रियंका के अनुसार, मजबूती के साथ कदम बढ़ाना, निडर होना और गलती करने से न डरना ये आदतें तो हर महिला के अंदर होनी ही चाहिए. ‘महत्वाकांक्षी होने का मतलब बुरा होना नहीं है. मैं सब कुछ पा लेना चाहती थी और इस सपने की चाह में मैं पूरी दुनिया घूम चुकी हूं’. महिलाएं पुरुषों के बराबर चलने की बात करके अपना दायरा सीमित कर लेती हैं, मेरे हिसाब से अपनी सफलता के दायरे को तय नहीं करना चाहिए, इसे असीमित छोड़ देना चाहिए. चलिए जानते हैं कि किन आदतों को अपनाने से आप भी अपनी लाइफ में सफल हो सकती हैं.

1- साहसी होना है जरूरी

अगर आप लाइफ में आगे बढ़ना चाहती हैं तो जोखिम उठाने से मत डरिए. सकारात्मक होकर नई कोशिशें करते रहिए. प्रिंंयंका ने हमेशा लीक से हटकर फैसले लिए, चाहे ‘ऐतराज़’ फिल्म में निगेटिव रोल हो या फैशन में नारी प्रधान किरदार हो या फिर ‘क्वाटिंको’ के लिए अमेरिका जाना हो. 'ये सारे फैसले रिस्की थे एक जुए की तरह, लेकिन ये फैसले मेरे लिए सही साबित हुए'.

2- सबको आप खुश नहीं रख सकतीं

हमारी लाख कोशिश करने के बाद भी हमसे कोई ना कोई नाराज हो ही जाता है. नाराज होने के बाद वे आपसे कड़वी बातें बोलते हैं, आपको तकलीफ देते हैं. इसलिए ऐसी बातों पर आपको ध्यान नहीं देना चाहिए, खासकर सोशल मीडिया के रिएक्शन पर.

3- अपनी जड़ों को याद रखें

अक्सर ऐसा होता है कि जब हम सफल हो जाते हैं तो अपनी जड़ों को भूल जाते हैं. अपनी मिट्टी, अपनी संस्कृति को कभी मत भूलिए. आपकी जड़ें ही आपकी पहचान हैं और अपनी पहचान को कभी खुद से अलग मत होने दीजिए.

4- खुद से चैलेंज

जीवन में सफल होना है तो खुद को हर दिन चैलेंज कीजिए. चैंलेज करने से आप रोज खुद को मेंटली और फिजिकली पुश कर सकती हैं. जिससे आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा और आप निडर भी बनेंगी.

5- फोकस रहिए

लाइफ में सक्सेस होना है तो गोल सेट करने के बाद अपने काम पर फोकस करना होता है. सक्सेसफुल महिलाएं अपने काम के घंटों को बिना भटके सही रूप में इस्तेमाल करती हैं.

6- कामों की प्राथमिकता

सफल होने का एक मंत्र यह भी है कि सबसे ज्यादा जरूरी काम को सबसे पहले खत्म कर लेना चाहिए, ताकि आपका पूरा दिन सेट रहे. टाइम मैनेजमेंट करके ही तो आप सेल्फ केयर पर ध्यान दे पाएंगी.

7- कुछ नया सीखना

सफल होने के लिए लाइफ में हमेशा कुछ ना कुछ नया सीखते रहना चाहिए. जैसे किताबें पढ़ना, नए विषयों के बारे में जानना या फिर कोई नई स्किल सीखना. इसके अलावा सेल्फ इंप्रूवमेंट और अपनी सेहत का ध्यान रखना भी बहुत जरूरी है.

सफल होने के लिए अपने आप को ऑर्गेनाइज रखिए, काम करने से लेकर खाने तक का टाइम फिक्स रखिए. एक हफ्ते पहले से प्लानिंग कर लीजिए. सबसे महत्वपूर्ण बात लाइफ में फेल होने से से मत डरिए. काम जरूरी है लेकिन यह सब कुछ नहीं है, इसलिए जिंदगी का लुत्फ भी उठाइए.

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय