होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 अप्रिल, 2019 04:13 PM
अनुज मौर्या
अनुज मौर्या
  @anujkumarmaurya87
  • Total Shares

Marvel सुपरहीरो यानी एवेंजर्स की आखिरी फिल्म Avengers: Endgame रिलीज होने वाली है. लोग बेसब्री से इसका इंतजार भी कर रहे हैं. रिलीज से पहले ही टिकटों की रिकॉर्ड बिक्री भी हो चुकी है. लेकिन इससे पहले कि फिल्म रिलीज होती, ये पाइरेसी का शिकार हो गई. TamilRockers नाम की एक वेबसाइट ने फिल्म को लीक कर दिया है. ये वेबसाइट हर नई फिल्म को रिलीज होने के चंद दिन में ही लीक कर देती है. खैर, अवेंजर्स तो अभी रिलीज भी नहीं हुई है, लेकिन पूरी फिल्म तमिलरॉकर्स ने लीक कर दी है. यानी ये कहना गलत नहीं होगा कि इनकी पहुंच काफी अंदर तक है और साथ ही इस टीम में हैकर्स भी जरूर होंगे.

बताया जा रहा है कि Avengers: Endgame ने रिलीज से पहले ही करीब 90 मिलियन डॉलर (करीब 630 करोड़ रुपए) की कमाई कर ली है. आपको बता दें कि इससे पहले एवेंजर्स की ही एनफिनिटी वॉर ने रिलीज से पहले सबसे अधिक कमाई की थी, जो 60 मिलियन डॉलर यानी 420 करोड़ रुपए थी. Avengers: Endgame मार्वल सुपरहीरो की आखिरी फिल्म है, इसलिए लोगों के साथ-साथ निर्माता-निर्देशक को भी इससे बहुत उम्मीद है. लेकिन तमिलरॉकर्स पर फिल्म लीक होने की वजह से फिल्म की कमाई पर काफी असर पड़ सकता है. अब सवाल ये है कि आखिर ये कौन हैं जो हर नई फिल्म को लीक कर देते हैं? जवाब छोटा सा है- 'पता नहीं.' ये कौन हैं, कहां हैं, कुछ पता नहीं. ना ही सरकार इन पर लगाम लगा पा रही है.

तमिलरॉकर्स, एवेंजर्स एंडगेम, सिनेमा, पाइरेसी'एवेंजर्स: एंडगेम' को रिलीज होने से पहले ही TamilRockers ने लीक कर दिया है.

आखिर है कौन ये TamilRockers?

तमिलरॉकर्स कुछ लोगों का एक समूह है जो फिल्मों की पाइरेसी करने के गैर-कानूनी काम में लिप्त है. TamilRockers नाम की इनकी वेबसाइट है, जिस पर लगभग हर फिल्म रिलीज होने के कुछ दिन बाद ही मिल जाती है. 2007 में इस वेबसाइट की शुरुआत हुई, जिसने लोगों को पारइरेटेड कंटेंट परोसना शुरू कर दिया. सबसे पहले इस वेबसाइट ने रजनीकांत की 'शिवाजी' फिल्म को लीक किया था. ये वेबसाइट Camrip, Webrip, BluRay HD rip, DVDrip, HD rip समेत बहुत सारी क्वालिटी में फिल्में देते हैं. यानी फिल्म भले ही पाइरेटेड है, लेकिन क्वालिटी आपको हाई मिलती है.

गैर-कानूनी होने की वजह से इनकी वेबसाइट को बैन किया जा चुका है, लेकिन जैसे ही एक वेबसाइट बैन होती है, ये दूसरी बना लेते हैं. बल्कि यूं कहना चाहिए कि हमेशा बैकअप तैयार रखते हैं. कभी .com तो कभी .in और ना जाने कौन-कौन से डोमेन इनके पास हैं. इन्हीं में से एक वेबसाइट को ichowk ने खोजा और वहां दिखा कि 'एवेंजर्स: एंडगेम' फिल्म डाउनलोड के लिए उपलब्ध है. ये मूवी भी एक-दो नहीं, बल्कि 10 तरह की क्वालिटी में उपलब्ध है. वेबसाइट गैर-कानूनी होने की वजह से उसका एड्रेस तो नहीं बताया जा सकता है, लेकिन नीचे की तस्वीर देखकर आप भी समझ जाएंगे कि वाकई 'एवेंजर्स: एंडगेम' लीक हो चुकी है.

तमिलरॉकर्स, एवेंजर्स एंडगेम, सिनेमा, पाइरेसीइस वेबसाइट पर 10 तरह की क्वालिटी में 'एवेंजर्स एंडगेम' लीक हो चुकी है.

कैसे होती है TamilRockers की कमाई?

इन फिल्मों को डाउनलोड करने के लिए न तो TamilRockers कोई पैसे लेता है, ना ही अकाउंट बनाने को कहता है. यानी ना तो आपका पैसा खर्च हो रहा है, ना ही जानकारी और बिल्कुल मुफ्त में हाई क्वालिटी में फिल्म आपको मिल जा रही है. अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि तो फिर इनकी कमाई होती कैसे है. आखिर इतने सारे डोमेन खरीदना और दुनिया भर के सर्वर्स पर उन्हें होस्ट करना, इन सब में भी अच्छा खासा पैसा खर्च होता है. दरअसल, TamilRockers की सारी कमाई होती है विज्ञापन से. ये विज्ञापन भी गूगल एडसेंस के नहीं होते, क्योंकि ये वेबसाइट गैर-कानूनी है. ये विज्ञापन भी पेज पर नहीं दिखेंगे, लेकिन जैसे ही आप कुछ क्लिक करेंगे, कोई न कोई विज्ञापन खुल जाएगा.

अब बात आंकड़ों की, जिन्हें देखकर आंखें फट जाएंगी !

TamilRockers के जिस डोमेन का प्रिंट शॉट ऊपर दिया गया है, उसकी एलेक्सा रैंकिंग भारत में 440 और दुनिया में 7,352 है. इतनी रैंकिंग तो पीएम मोदी की वेबसाइट narendramodi.in की भी नहीं है, जो भारत में 2,270 और दुनिया में 45,740 है. इस वेबसाइट पर सबसे अधिक ट्रैफिक भी भारत से (40 फीसदी) आता है. दूसरे नंबर पर है कतर और तीसरे पर सऊदी अरब.

तमिलरॉकर्स, एवेंजर्स एंडगेम, सिनेमा, पाइरेसीTamilRockers एलेक्सा रैंकिंग भारत में 440 और दुनिया में 7,352 है.

Whois के अनुसार इस डोमेन को 4 अप्रैल 2019 को खरीदा गया है, यानी महज 20 दिन पहले. इसे Gandi SAS नाम से रजिस्टर किया गया है और फ्रांस से इसे खरीद है. इसकी होस्टिंग कैलिफोर्निया के किसी सर्वर पर हो रही है. आपको बता दें कि किसी भी वेबसाइट को एलेक्सा में अच्छी रैंक तभी मिलती है, जब उस पर ट्रैफिक बहुत सारा हो. और महज 20 दिन में किसी वेबसाइट की रैंकिंग इतनी ऊपर (440) पहुंचने का मतलब ही है कि उस पर ट्रैफिक बहुत ही ज्यादा है, शायद फेसबुक-गूगल जैसा.

ऐसा नहीं है कि सरकार TamilRockers को रोकने के लिए कुछ नहीं कर रही है. इसके बहुत सारे डोमेन और यूआरएल बैन किए जा चुके हैं, लेकिन सरकार एक पर बैन लगाती है तो ये दो नए डोमने खरीद लेते हैं. कोई भी वेबसाइट बैन होने के तुरंत बाद ही कोई न कोई नया डोमेन तैयार होता है, जिसे वह सोशल मीडिया पर शेयर कर देते हैं. पिछले ही साल नवंबर में तमिलनाडु के कोयम्बटूर से इस वेबसाइट के कुछ एडमिन को गिरफ्तार किया गया था. लेकिन ये किसी आतंकी समूह से कम नहीं है, जिसके एक-दो मेंबर पकड़े जाएं या मारे जाएं तो भी बहुत से लोग आतंक फैलाने में लगे रहते हैं. खैर, भले ही आपको इस वेबसाइट के लोग तरह-तरह के लिंक देकर उनसे मूवी डाउनलोड करने का ऑफर दें, लेकिन ध्यान रखें कि पाइरेसी अपराध है और पायरेटेड फिल्म डाउनलोड कर के आप भी उसके भागीदार बन रहे हैं.

ये भी पढ़ें-

इलेक्ट्रिक कार से एक भारतीय ने 5 साल में बचा लिए हैं 5 लाख!

रूस ने साइबर विश्‍वयुद्ध की नींव रख दी है, 5 बातें जो सबको जाननी चाहिए...

लोगों का पैसा चुराने वाले हैकर्स अब बैंक अकाउंट-एटीएम की बात नहीं करते

Avengers Endgame, TamilRockers, Avengers Endgame Leaked By TamilRockers

लेखक

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय