New

होम -> सिनेमा

 |  एक अलग नज़रिया  |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 अगस्त, 2021 07:36 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

देशभक्ति फिल्में (patriotic movies) देखते ही हम जोश से भर जाते हैं. यह देश प्रेम ही है जिसकी वहज से हमारी आंखों से अपने आप आंसू निकल आता है. देशभक्ति फिल्मे देखने से हमारे रगो में एक अलग तरह का खून दौड़ने लगता है. कभी-कभी तो खून भी खौल उठता है. ऐसा महसूस होता है कि हमारा तन-मन अपने वतन की मिट्टी पर न्योछावर करने को तैयार है. यह प्रेम ना कभी बदला है ना कभी बदलेगा. 

आज हम सभी देशवासी 75वां स्वतंत्रता (Independence day) दिवस मना रहे हैं. कोरोना संक्रमण की वजह से भले ही आप सार्वजनिक स्थलों पर इंडिपेंडेंस डे सेलिब्रेट नहीं कर पा रहे हैं, लेकिन छुट्टी के दिन परिवार के साथ देशभक्ति फिल्में देखकर इस खास दिन को और खास तो बना ही सकते हैं.

Independence day, patriotic movies, Desh bhakti film, 15 august, Borderये फिल्में देशप्रेम को जगाती हैं

आज हम आपको कुछ ऐसी ही फिल्मों के बारे में बता रहे हैं. जो आपको भावुक करने के साथ जोश से भरने की ताकत रखती हैं. यकीन मानिए ये फिल्में आपको बोर नहीं होने देंगी. साथ ही अगर आपने फिल्मे 'भुज' देखी है तो उसका हैंगओवर भी उतर जाएगा. 

1- गदर- एक प्रेम कथा. शायद आपने यह फिल्म पहले देखी हो लेकिन इसे दो बार भी देखा जा सकता है. सनी देओल और अमीषा पटेल की ये फिल्म आज भी दर्शकों के दिल को जीत लेती है. इस फिल्म में बंटवारे के दर्द और हिंसा के बीच पनपी एक प्रेम कहानी को दिखाया गया है. फिल्म की लाइनें और एक्शन सीन आज भी लोगों को रोमांचित करती है. सनी देओल का अंदाज तो आपको पता ही है. इस फिल्म में हीरो अपनी पत्नी को वापस भारत लाने के लिए छोटे से बच्चे को लेकर पाकिस्तान जाता है. इसके बाद वह पाकिस्तान के लोगों को बता देता है कि देशभक्ति और देशप्रेम किसे कहते हैं.

2- लगान फिल्म को सिनेप्रेमी कैसे भूल सकते हैं. इस फिल्म ने ही आमिर खान के करियर को उंची उड़ान दी थी. लगान फिल्म को स्पोर्ट्स फ्लिक्स में भी शुमार किया जाता है. फिल्म में आजादी से पहले की पृष्ठभूमि को दिखाई गई है. जो हमें यह बताती है कि भारत सदियों से है और रहेगा...इस फिल्म का एक-एक सीन रोमांचक है. इसमें गांव के सीधे-साधे किसानों और अंग्रेजों की स्किल्ड क्रिकेट टीम के बीच मुकाबले को दर्शाया गया है.

3- बॉर्डर फिल्म आपको कई जगह इमोशनल कर सकती है. देशभक्ति फिल्म कैसी होनी चाहिए, यह इस मूवी को देखकर समझ आ जाएगा. बॉर्डर फिल्म 1971 भारत-पाकिस्तान युद्ध पर आधारित है. बॉलीवुड की इस फिल्म को युद्ध पर बनी अबतक की सबसे कामयाब मूवी कही जा सकती है. इसमें सनी देओल, सुनील शेट्टी, अक्षय खन्ना समेत कई सितारों हैं, सबकी एक्टिंग इनती नेचुरल है कि समझ नहीं आता कि हम फिल्म देख रहे हैं...

इस फिल्म में भारतीय सेना के जवानों के शौर्य की सच्ची कहानी को दर्शाया गया है. इस फिल्म का गाना, संदेशे आते हैं, हमें तड़पाते हैं...आज भी लोगों की जुबां पर रहता है. अगर आपने यह फिल्म नहीं देखी है तो जरूर देखिए, आपका दिन बन जाएगा.

4- स्वदेश फिल्म को देशभक्ति की भावना जगाने वाली फिल्म माना जाता है. शाहरुख खान का अभिनय सच्चा लगता है और दिल जीत ही लेता है. बाकी देशभक्ति फिल्मों की तरह यह युद्ध पर भले ही नहीं बनी है, लेकिन दर्शकों ने इसे खूब प्यार दिया था. इसकी कहानी थोड़ी अलग है. इसमें एक ऐसे एनआरआई की कहानी दिखाई गई है जो विदेश से भारत लौटता है और यहां अपने गांव के लोगों की जिंदगी बेहतर बनाने की पूरी कोशिश करता है.

5- अगर आपने देशभक्ति फिल्म रंग दे बसंती नहीं देखी तो क्या देखा. हम ऐसा इसिलए कह रहे हैं क्योंकि यह अपने जमाने की सबसे सुपर हिट फिल्म हैं. आज के जमने के युवा को भी यह फिल्म बहुत पसंद आएगी. आमिर खान, शरमन जोशी, आर माधवन, सोहा अली खान जैसे सितारों से सजी यह मल्टी स्टारर फिल्म में युवा पीढ़ी को भ्रष्टाचार और सिस्टम की खामियों के खिलाफ लड़ते हुए दिखाया गया है. तो फिर देर किस बात की...आप घर पर रहते हुए इन फिल्मों का लुफ्त उठाइए और स्वतंत्रता दिवस के खास दिन का उत्साह मनाइए.

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय