New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 अक्टूबर, 2021 06:47 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

कोरोना महामारी ने भले ही तमाम कारोबार पर बुरा असर डाला हो, मगर यह भी सच है कि कई धंधों के लिए खुद ब खुद नए रास्ते भी बन गए. सब्सक्रिप्शन बेस बनाने की कोशिश में जुटे ओटीटी प्लेटफॉर्म्स के लिए तो महामारी का वक्त सोने पर सुहागा ही साबित हुआ दिखता है. लगभग सभी ओटीटी प्लेटफॉर्म्स ने लॉकडाउन में रिकॉर्ड ग्रोथ हासिल की. उन्हें सबकुछ बंद होने का सीधा-सीधा फायदा मिला. महामारी की दोनों लहर जा चुकी हैं. दिवाली से पहले मुंबई सर्किट समेत देश के लगभग सभी इलाकों में सिनेमाघर खुलने की उम्मीद है. स्वाभाविक है ऐसे वक्त का इंतज़ार कर रहे निर्माताओं के बीच थियेटर में रिलीज को लेकर मारामारी दिखे. दिख भे एरह. बड़े निर्माता फिल्मों को मल्टीप्लेक्स में ही स्क्रीन करने के लिए घात लगाए बैठे हैं.

व्यापक रूप से सिनेमाघरों के खुलने के बाद से ही यह सवाल था कि आखिर ओवर द टॉप (ओटीटी) प्लेटफॉर्म्स बदले माहौल में थियेटर्स और टीवी का मुकाबला कैसे करेंगे? अब तक आए ओटीटी रिलीज कैलेंडर साफ़ इशारा कर रहे हैं कि महामारी में जो बढ़त मिली है उसे गंवाने के मूड में बिल्कुल नहीं हैं. बल्कि अच्छे कंटेट और आक्रामक तरीके से टीवी और सिनेमाघरों के सामने कड़ी चुनौती पेश करने वाले हैं. जैसे सिनेमाघर त्योहारी इवेंट में रिलीज प्लान करते दिख रहे हैं वैसी ही रणनीति बड़े ओटीटी प्लेयर्स ने भी बनाई हुई है. दशहरा से ही ओटीटी और थियेटर्स के बीच दर्शकों को आकर्षित करने की खींचतान दिखेगी. कई चीजें ओटीटी के पक्ष में भी जा सकती हैं. अभी मुंबई सर्किट बंद होने की वजह से बॉलीवुड के बड़े निर्माता दशहरा वीकएंड में बड़ी फ़िल्में लेकर आते तो नहीं दिख रहे. मगर दीपावली से सिनेमाघरों में सिलसिलेवार बड़ी फ़िल्में रिलीज होंगी.

दशहरा-दीपावली पर ओटीटी पर भी फ्रेश कंटेंट

अगले छह महीनों का बॉक्स ऑफिस शेड्यूल सामने आ चुका है. एक-एक महीने में चार से पांच बड़ी फ़िल्में पाइपलाइन में हैं. इनमें कई फ़िल्में आपस में क्लैश भी कर रही हैं. इधर, ओटीटी पर दशहरा से ही फ्रेश कंटेंट की भरमार दिखने लगेगी. दशहरा से दीपावली वीकएंड तक फ़िल्में और वेबशोज स्ट्रीम होने हैं. अमेजन प्राइम वीडियो पर 16 अक्टूबर को शूजित सरकार के निर्देशन में विक्की कौशल स्टारर पीरियड ड्रामा सरदार उधम आ रही है. विद्युत जामवाल की एक्शन एंटरटेनर "सनक" भी 15 अक्टूबर से डिजनी पर ही स्ट्रीम होगी.डिजनी प्लस हॉटस्टार पर 29 अक्टूबर को हम दो हमारे दो स्ट्रीम होगा. कॉमेडी ड्रामा में राजकुमार राव और कृति सेनन की जोड़ी दर्शकों का मनोरंजन करती दिखेगी.

sardar-udham-singh-6_100921080106.jpg

दशहरा के मद्देनजर जी 5 भी ने भी रिलीज शेड्यूल प्लान किया है. जी 5 पर तापसी पन्नू स्टारर स्पोर्ट्स ड्रामा रश्मि राकेट 15 अक्टूबर से स्ट्रीम होगी. नेटफ्लिक्स भला कहां पीछे रहने वाला है. दशहरा वीकएंड में खूब पसंद किए गए शो "लिटिल थिंग्स" का चौथा सीजन 15 अक्टूबर से ही स्ट्रीम किया जा रहा है. नेटफ्लिक्स कई मशहूर विदेशी शोज भी मध्य अक्टूबर से ही रिलीज होने वाले हैं. ओटीटी के कई और की प्लेयर्स भी त्योहारी सीजन को ध्यान में रखते हुए शोज और फ़िल्में ला रहे हैं. अभी तो बड़े पैमाने पर स्ट्रीमिंग कंटेट की स्ट्रीमिंग अनाउंसमेंट होना ही बाकी है. अमेजन, डिजनी और नेटफ्लिक्स पिछले कई महीनों से अपने प्लेटफॉर्म पर लगातार फ्रेश कंटेंट परोस रहे हैं. इनमें फ़िल्में भी शामिल हैं. मजेदार यह है कि इन्हें खूब पसंद भी किया जा रहा है. साफ़ है कि ओटीटी मैदान छोड़कर जाने वाले नहीं हैं.

 

कैसे ओटीटी सिनेमाघर जाने वाला रास्ता संकरा या बंद कर सकता है?

ओटीटी प्लेटफॉर्म्स की तैयारियों से पता चलता है कि महामारी के बाद बदले माहौल में ओटीटी के कंटेंट सिनेमाघर की ओर जाने वाला रास्ता बंद कर दें. यह अनायाश भी नहीं है. ओटीटी प्लेटफॉर्म्स की ग्रोथ क्यों हुई, यह समझाने को जरूरत नहीं है. पिछले डेढ़ साल में ज्यादातर लोग बंदी में फ्रेश कंटेंट की मजबूरी के चलते ही ओटीटी पर आए थे. अब जबकि बंदी का असर धीरे-धीरे पूरी तरह ख़त्म होता दिख रहा है दर्शकों को अपने साथ बनाए रखना ओटीटी प्लेटफॉर्म्स की सबसे बड़ी चुनौती है.

शायद इसी वजह से भविष्य की तैयारियां दिख रही हैं. इसके तहत बड़े निर्माताओं और प्रोडक्शन हाउसेस के साथ करार किया जा रहा है. बड़े सितारों को प्लेटफॉर्म्स के साथ जोड़ा जा रहा है. हाल ही में यह खबरें भी आई थीं कि अमेजन प्राइम वीडियो ने यशराज कैम्पस को फिल्मों की स्ट्रीमिंग के लिए 400 करोड़ का भारी भरकम डील दिया था जिसे आदित्य चोपड़ा ने ठुकरा दिया. यशराज कैम्पस की कई बड़ी फ़िल्में रिलीज के इंतज़ार में हैं. इनमें बंटी और बबली 2, शमशेरा, पृथ्वीराज, जयेशभाई जोरदार जैसी फ़िल्में शामिल हैं. यशराज को दूसरे ओटीटी प्लेटफॉर्म्स ने भी ऑफर दिया था. अगले कुछ महीनों में अजय देवगन और रितिक रोशन जैसे सितारे वेब सीरीज में नजर आने वाले हैं. शाहरुख भी डिजिटल डेब्यू का मन बना चुके हैं. डिजनी के साथ उनके कैम्पेन से पर्दा तो नहीं उठा है, लेकिन संकेत उनके डिजिटल पर आने के ही हैं.

नेटफ्लिक्स, अमेजन, डिजनी के अलावा वूट, सोनी लिव, जी 5, एमएक्स प्लेयर  देश में OTT ओटीटी स्ट्रीमिंग के बड़े प्लेटफॉर्म हैं. सभी प्लेटफॉर्म्स ने पिछले पिछले कुछ महीनों में 10 से 47% तक की ग्रोथ दर्ज की है. दुनिया में भारत ओटीटी में सबसे तेज ग्रोथ करने वाला मार्केट है. कुछ महीने पहले आई एक रिपोर्ट में बीसीजी के हवाले से बताया गया था कि 2023 तक कुल वर्थ 5 बिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगी. ओटीटी के लिए मुश्किल जरूर है पर सबसे ज्यादा दबाव सिनेमाघरों पर ही होगा. और यह दबाव ओटीटी प्लेटफॉर्म्स की वजह से है जिसने दर्शकों के देखने का नजरिया बदल दिया है.

अच्छा कंटेंट अगर घर में ही मिल रहा है तो भला कोई सिनेमा घर क्यों जाना चाहेगा?

#दशहरा, #सरदार उधम, #हम दो हमारे दो, OTT Platforms, Bollywood Festive Release, Upcoming Movies On OTT

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय