New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 जुलाई, 2021 03:44 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

मौका मिलना अलग बात है मगर उसे सही साबित करना कई बार मुश्किल हो जाता है. आखिर में प्रतिभा ही काम आती है. कुछ लोग सफलता के लिए किस्मत का भी हवाला देते हैं. खैर. बॉलीवुड ऐसे फ्लॉप सितारों की फेहरिस्त बहुत लंबी चौड़ी है जिन्हें कद्दावर रिश्तेदारों की वजह से रास्ता दिखा और मौका भी मिला मगर उसे कामयाबी में तब्दील नहीं कर पाए. डेल्ही बेली की वजह से पहचाने गए आमिर खान के भांजे इमरान खान जैसे कई सितारों के करियर को बेहद त्रासदीपूर्ण कहा जा सकता है. इमरान खान का एक्टिंग करियर महज सात साल का ही रहा. वो एक्टिंग छोड़ चुके हैं.

इमरान के लिए बॉलीवुड में ब्रेक पाना बड़ी बात नहीं थी. वो नासिर हुसैन जैसे निर्माता-निर्देशक के परिवार से आते थे. उनके मामा आमिर खान तो खैर बॉलीवुड में एक स्तंभ हैं ही. संभवत: इसी बैक सपोर्ट की वजह से साल 2008 में उन्हें रोमांटिक ड्रामा जाने तू या जाने ना से बड़ा ब्रेक भी मिला होगा. फिल्म औसत थी. लेकिन इमरान की गाड़ी आगे जाकर बेपटरी हो गई. इस बीच उन्होंने कई फ़िल्में कीं. साल 2011 में आई डेल्ही बेली भी इसी में से एक थी. उनकी आख़िरी फिल्म साल 2015 में कंगना रनौत के साथ कट्टी बट्टी थी.

aamir-imran-650_070221025724.jpgइमरान खान और आमिर खान.

कई फिल्मों को करने के बावजूद इमरान खान को ले देकर डेल्ही बेली की वजह से ही याद किया जाता है. सात साल के फ़िल्मी करियर में बेहतरीन डेब्यू के बावजूद एक्टर के तौर पर वो कोई ठीक ठाक मुकाम नहीं बना पाए. उनका नाम अब बड़े फ़िल्मी सितारों के फ्लॉप रिश्तेदारों की फेहरिश्त में शामिल है. लिस्ट में इमरान अकेले नहीं हैं. कई दर्जन सितारे हैं जिन्होंने रिश्तेदारों की वजह से डेब्यू तो धमाकेदार किया मगर आगे जाकर उनका हश्र बहुत बुरा हुआ है. तमाम तो वक्त की धूल फांक रहे हैं. कई के नाम तक लोगों ने भुला दिया होगा.

1) उदय चोपड़ा- चोपड़ा खानदान के वारिस उदय चोपड़ा एक्टिंग फ्रंट पर कुछ कर गुजरने के लिए आए थे, मगर होम प्रोडक्शन की चुनिंदा फिल्मों को छोड़कर ख़ास नहीं कर पाए. उनका डेब्यू मोहब्बतें से हुआ था. होम प्रोडक्शन की धूम में भी उन्होंने अभिनय किया. एक एक्टर के तौर पर इन मोहब्बतें और धूम फ्रेंचाइजी के अलावा उनके पास कुछ नहीं है.

2) अध्ययन सुमन- अध्ययन सुमन की पहचान एक एक्टर से कहीं ज्यादा शेखर सुमन के बेटे और कंगना रनौत के एक्स बॉयफ्रेंड के रूप में है. 2008 में उनकी हाल-ए-दिल के जरिए जोरशोर से लॉन्चिंग हुई थी. उन्होंने आगे भी कई फ़िल्में कीं और एक्टिंग फ्रंट पर अभी भी सक्रिय हैं मगर कोई पहचान नहीं बना पाए हैं.

3) महाअक्षय चक्रवर्ती- महाअक्षय चक्रवर्ती यानी मिमोह की लॉन्चिंग भी दूसरे स्टारपुत्रों की तरह ही हुई थी. साल 2008 में उनकी पहली फिल्म आई थी जिम्मी. हालांकि मिमोह कोई कमाल नहीं दिखा पाए. अब तक के करियर में उन्होंने करीब आधा दर्जन फ़िल्में कर ली हैं. अभी भी सक्रिय हैं. मगर उनकी पहचान मिथुन चक्रवर्ती के बेटे और निजी विवादों की वजह से है.

4) तनीषा मुखर्जी- साल 2003 में तनिषा मुखर्जी ने Sssshhh... से डेब्यू किया था. उदय चोपड़ा के साथ नील एंड निक्की जैसी बड़ी फिल्म भी मगर उनका करियर स्थापित नहीं हो पाया. लगातार असफलता के बाद उनका करियर डांवाडोल हो गया. बाद में वो बिग बॉस में नजर आई और साल 2018 तक टीवी शोज में सक्रिय नजर आ रही थी. तनीषा गुजरे जमाने की मशहूर एक्ट्रेस तनुजा की बेटी और काजोल की बहन हैं.

5) ईशा देओल- साल 2002 में कोई मेरे दिल से पूछे के जरिए ईशा देओल ने बॉलीवुड डेब्यू किया था. इसके बाद उन्होंने कई फ़िल्में कीं.उन्होंने करीब डेढ़ दर्जन से ज्यादा फ़िल्में कीं. ले देकर कुछ फ़िल्में ही कामयाब हुईं. लेकिन मल्टीस्टारर होने की वजह से बतौर हीरोइन ईशा देओल को फायदा नहीं मिला. फिर ऐसा भी हुआ कि उन्हें अच्छी फ़िल्में ही नहीं मिली. हालांकि वो अभी भी सक्रिय हैं पर हीरोइन के रूप में अब बॉलीवुड में उनका कोई वजूद नहीं दिखता. उन्होंने शादी भी कर ली है. ईशा देओल धर्मेन्द्र और हेमा मालिनी की बड़ी बेटी हैं.

6) ट्विंकल और रिंकी खन्ना- राजेश खन्ना और डिंपल कपाड़िया की बेटी ट्विंकल और रिंकी खन्ना का करियर भी हादसों से भरा रहा. ट्विंकल ने साल 1995 में बरसात के जरिए बॉबी देओल के अपोजिट डेब्यू किया था. बाद में उन्होंने अक्षय कुमार, शाहरुख खान, आमिर खान जैसे सितारों के साथ कुछ फ़िल्में कीं. उनकी ज्यादातर फ़िल्में फ्लॉप थीं. जो कुछ फ़िल्में हिट हुईं उनका श्रेय मेल एक्टर्स के खाते में गया. अक्षय से शादी के बाद उन्होंने एक्टिंग छोड़ दी. अब वो राइटिंग और प्रोडक्शन में हाथ आजमाती हैं. उनकी छोटी बहन रिंकी खन्ना ने भी साल 1999 में प्यार में कभी कभी से डेब्यू किया था. करीब छह साल तक अभिनेत्री के रूप में फिल्मों में काम किया. बाद में वो चरित्र भूमिकाओं में दिखने लगी थीं. असफलता ने उनका करियर ख़त्म कर दिया. साल 2003 में उन्होंने शादी कर ली थी.

7) जैकी भगनानी- जैकी ने भी एक्टर बनने की बहुत कोशिश की. साल 2003 में कल किसने देखा के जरिए डेब्यू किया था. 2011 में आई फालतू से ही उन्हें थोड़ी बहुत पहचान मिली. साल 2018 में उनकी मित्रों और मोहिनी (तेलुगु) आई थी. एक्टिंग करियर में वो अब तक कोई छाप नहीं छोड़ पाए. जैकी प्रसिद्ध निर्माता वासु भागनानी के बेटे हैं.

8) जायद खान- साल 2003 में चुरा लिया है तुमने से डेब्यू किया था. अगले साल शाहरुख के साथ उनकी मैं हूं ना जबरदस्त हिट हुई. मगर बाद में मल्टीस्टारर फिल्मों से जायद कोई असर नहीं डाल पाए. जायद लंबे वक्त से फ़िल्मी परदे से गायब नजर आ रहे हैं. वो निर्माता निर्देशक और अभिनेता संजय खान के बेटे हैं.

9) सोहेल खान- सलमान खान के सबसे छोटे भाई सोहेल ने 2002 से एक्टिंग करिअर की शुरुआत की. वे यूं तो अब तक 23 फिल्मों में काम कर चुके हैं, जिनमें से एक तिहाई के निर्माता या निर्देशक या लेखक वे खुद हैं. सोहेल एक्टर के रूप में कभी अपनी पहचान नहीं बना पाए. उनकी कुछ मल्टी स्टारर फिल्में चली भीं तो उनका श्रेय उनके साथी कलाकारों को ही जाता है. उनका भाग्य फिल्म निर्माता के बतौर ज्यादा अच्छा चमका. हालांकि, उसकी वजह उनके बड़े भाई सलमान खान ही रहे. क्योंकि बतौर निर्माता उनकी फिल्मों में सलमान खान हीरो थे. राधे जरूर इस मामले मेें एक ताजा ताजा जख्म की तरह है. 

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय