New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 अगस्त, 2018 11:28 AM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

इन दिनों टीवी खोलिए चारों तरफ भूत ही भूत हैं. कभी ये भूत हमें डरा रहे हैं तो कभी इन्हें देख कर डर कम हंसी ज्यादा आ रही है. आजकल टीवी खोलने पर यही महसूस होता है कि हम 90 वाले दशक में हैं. वो दौर जब टेलीविजन पर ज़ी के शो "जी हॉरर शो" में हमने पहली बार भूतों की झलक देखी थी और हम डरे थे. बात अगर 'जी हॉरर शो' के बाद भारत में बने अन्य हॉरर शो की हो तो सोनी चैनल पर प्रसारित होने वाले सीरियल 'आहट' और 'सन्नाटा' को देखकर भी दर्शकों के रूह के फाकते उड़े थे.

नजर, टीवी शो, स्टार प्लस, हॉरर शो     स्टार प्लस का नया हॉरर शो आया है देखना होगा कि दर्शक इससे कितना डरेंगे

अब चूंकि जब एक बार वो दौर फिर से हमारे सामने हैं और आज लगभग हर चैनल के पास हॉरर शो हैं. तो आइये बात करें उस शो पर जो सबसे लेटेस्ट है और काफी दिनों से चर्चा में है. बीते दिन ही स्टार प्लस पर रात 11 बजे 4 लायंज फिल्म्स प्राइवेट लिमिटेड के बैनर तले निर्माता गुल खान और करिश्मा जैन का बहुचर्चित हॉरर शो 'नज़र' प्रदर्शित हुआ.

शो डायनों की पृष्ठभूमि को ध्यान में रखकर बनाया गया है. लाखों दिलों की धड़कन और भोजपुरी इंडस्ट्री का जाना पहचाना नाम मोनालिसा शो में डायन की भूमिका में हैं. शो में मोनालिसा को बला का खूबसूरत दिखाया गया है जिसके लंबे-लंबे नाखून, लंबी चोटी और उलटे पैर हैं. मान्यता है कि डायन जवान रहने के लिए लोगों का खून पीती है. जबकि इस शो की डायन मोनालिसा खुद को जवान रखने के लिए लोगों की उम्र खा लेती है.

नजर, टीवी शो, स्टार प्लस, हॉरर शो    शो की डायन लोगों का खून नहीं पीती बल्कि उनकी उम्र खाती है

शो का पहला ही एपिसोड ये बताने के लिए काफी है कि इस शो में जहां एक तरफ शो की मुख्य पात्र और डायन बनी मोनालिसा के रूप में ग्लैमर का भरपूर तड़का है. तो वहीं डर, रोमांच, तकनीक, ग्राफिक्स के रूप में इसमें वो सभी एलिमेंट मौजूद हैं जो अपने आप ये बता देते हैं कि ये शो हिट नहीं, बल्कि सुपर हिट होने वाला है.

नजर, टीवी शो, स्टार प्लस, हॉरर शोशो की शुरूआत एक रेलवे स्टेशन के सीन से की गई है

सीरियल का पहला एपिसोड शुरू होता है बांदाप नामक रेलवे स्टेशन से. स्टेशन पर एक मुसाफिर उतरता है और उसका सामना एक अकेली बैठी औरत से होता है. किसी भी समझदार व्यक्ति की तरह वो औरत से वहां अकेले बैठने का कारण पूछता है. इसके बाद वो उसे अपने साथ चलने को कहता है. मुसाफिर औरत को बताता है कि ये जगह सही नहीं है और यहां अप्रिय घटनाएं होती रहती हैं. इसके बाद वो औरत को बताता है कि उसने सुना है कि यहां डायन का वास है. औरत उससे पूछती है कि क्या उसने कभी डायन को देखा है? व्यक्ति के नहीं कहने पर अचानक ही औरत के हाव भाव बदल जाते हैं और वो डायन का रूप ले लती है. इसके बाद चूहे बिल्ली का खेल करते हुए डायन आदमी को मार देती है. इसके बाद कहानी 18 साल आगे बढ़ जाती है.

नजर, टीवी शो, स्टार प्लस, हॉरर शोशो में कई ऐसे दृश्य हैं जो दर्शकों की सांसें रोक देंगे

आगे की कहानी में एक परिवार को दिखाया गया है जिसके ऊपर डायन की नजर है. डायन परिवार से एक पुराना बदला लेना चाहती है. बात अगर शो के निर्माण पर हो तो शो बनाते हुए प्रोड्यूसर और डायरेक्टर द्वारा इस बात का पूरा ध्यान रखा गया है कि शो के दौरान कोई भी ऐसा पल न आए जहां दर्शक को बोरियत का एहसास हो. इस बात को हम कैरेक्टर चुने जाने की प्रक्रिया से भी जोड़ कर देख सकते हैं. कहानी के मुख्यपात्र और डायन के किरदार में नजर आ रही मोनालिसा बाक़ी शो के या अब तक आए हुए किसी भी हॉरर शो के भूतों से अलग हैं. शो की डायन यानी मोनालिसा हॉट हैं. जो अपनी कामुक अदाओं से दर्शकों का ध्यान खींचती हैं.

नजर, टीवी शो, स्टार प्लस, हॉरर शोहमारे लिए कहना गलत नहीं है कि शो की डायन एक टिपिकल इंडियन डायन है

डायन के अलावा जिस परिवार को और शो में जिस तरह की भाषा का इस्तेमाल हुआ है वो ये साफ कर देता है कि कहानी किसी माध्यम वर्गीय परिवार की है जो काफी हद तक हमारे आपके परिवारों से मिलता जुलता है. इसके अलावा बात अगर शो के टेक्निकल पक्ष और ग्राफ़िक्स की हो तो प्रोड्यूसर और डायरेक्टर द्वारा उसमें भी कोई कोताही नहीं बरती गई है. शो देखते हुए कहना गलत नहीं कि प्रोड्यूसर और डायरेक्टर ने इस बात का पूरा ख्याल रखा है कि कहीं कोई जल्दबाजी न हो और कोई चीज नकली न लगे. शो की खास बात ये भी है कि परिवार का एक सदस्य डायन का बेटा है जिसे वो हासिल करना चाहती है. 

नजर, टीवी शो, स्टार प्लस, हॉरर शोये पहला हॉरर शो होगा जिसमें दर्शकों के लिए कार रेस भी है

शो में कैमरे का तो बढ़िया इस्तेमाल हुआ ही है साथ ही इसके ग्राफ़िक्स और वीएफएक्स भी उम्दा हैं. शो कितना हिट होगा और इसे लोग किस तरह लेंगे ये हमें आने वाला वक़्त बताएगा मगर जो शो का पहला एपिसोड है उसने ये बता दिया है कि निर्माता ने इस साल के और गुज़रे हुए साल के शो तसल्ली से देखे हैं और उन सारे शो की संभावित कमियों को अपने शो से दूर रखा है.

नजर, टीवी शो, स्टार प्लस, हॉरर शो    कहानी एक लड़के के इर्द गिर्द घूमती है जो डायन का बेटा है

अगर बात रेटिंग की हो तो हम एपिसोड 1 को लेकर इतना ही कहेंगे कि सस्पेंस के मामले में हम इस शो को 5 में से 3.5 नंबर. पैरानार्मल एक्टिविटी में 5 में से 3 नंबर. हॉरर के मामले में 5 में से 3 नंबर. स्टाइल के मामले में 5 में से 4 नंबर. हिरोइन के बिंदु पर 5 में से 4 नंबर. ईविल पक्ष को लेकर 5 में से 4 नंबर और वीएफएक्स और कैमरा को लेकर हम शो को 5 में से 3.5 नंबर देंगे. 

ये भी पढ़ें -

फिल्म के शौकीनों के लिए 'मॉनसून हंगामा ऑफर'

...तो फिल्मों में भी नहीं आ सकते 'अच्छे दिन'?

'चलो जीते हैं' नारू के जरिए मोदी के बचपन को

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय