New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 जनवरी, 2023 02:48 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड के लिए 2022 सबसे खराब साल रहा है. पिछले साल बड़े से बड़े सुपर सितारों की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो गईं. आमिर खान, अक्षय कुमार, रणवीर सिंह और कंगन रनौत जैसे कलाकारों की फिल्में डिजास्टर साबित हो गईं. लेकिन बॉक्स ऑफिस के मुकाबले ओटीटी पर बॉलीवुड की फिल्मों का प्रदर्शन शानदार रहा है. सही मायने में कहे तो ओटीटी पर बॉलीवुड फिल्मों का जलवा रहा है. इसके साथ ही बॉलीवुड कलाकारों के वेब सीरीज को भी लोगों ने खूब पसंद किया और देखा है.

ऑरमैक्स मीडिया द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट में साल 2022 में ओटीटी पर सबसे ज्यादा देखी गई फिल्मों और वेब सीरीज की लिस्ट में अक्षय कुमार की 'कठपुतली' और अजय देवगन की 'रुद्र: द एज ऑफ डार्कनेस' को पहला स्थान मिला है. फिल्म 'कठपुतली' को जहां 26.9 मिलियन लोगों ने देखा है, तो वहीं वेब सीरीज 'रुद्र: द एज ऑफ डार्कनेस' 35.2 मिलियन व्यूज मिले हैं. इसके अलावा यामी गौतम की फिल्म 'अ थर्सडे' दूसरे और विक्की कौशल की फिल्म 'गोविंदा नाम मेरा' तीसरे नंबर पर है.

मीडिया कंसल्टिंग फर्म ऑरमैक्स की इस रिपोर्ट में डिज्नी प्लस हॉटस्टार को सबसे ज्यादा देखा जाने वाला ओटीटी प्लेटफॉर्म बताया गया है. 'कठपुतली' और 'रुद्र: द एज ऑफ डार्कनेस' भी इसी प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीम किया गया था. इतना ही नहीं पिछले साल सबसे ज्यादा देखे गए टॉप 15 फिल्म और वेब सीरीज की लिस्ट में सात केवल डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम किया गया है. इस ओटीटी प्लेटफॉर्म को साल 2015 में भारत में लॉन्च किया गया था. दर्शकों के पसंदीदा प्लेटफॉर्म में से एक हॉटस्टार सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर वाला भारतीय ओटीटी प्लेटफॉर्म भी है. इसके सब्सक्राइबर 46.4 मिलियन हैं. वॉल्ट डिज्नी से टाइअप के बाद इसका नाम डिज्नी प्लस हॉटस्टार हो गया था.

बता दें कि ऑरमैक्स ट्रैकिंग, टेस्टिंग और एनालिटिक्स करने वाली एक कंसल्टिंग फर्म है, जो टेलीविजन शो और स्ट्रीमिंग सर्विस के लिए काम करती है. इसके द्वारा हर सप्ताह एक रिपोर्ट जारी की जाती है, जिसमें व्यापक रिसर्च के आधार पर फिल्मों, वेब सीरीज और टीवी शो की रेटिंग की जाती है. दर्शकों द्वारा सबसे ज्यादा पसंद किए गए शो की लिस्ट भी जारी की जाती है. इस रिपोर्ट में उन दर्शकों को शामिल किया जाता है, जिन्होंने किसी वेब सीरीज का कम से कम एक एपिसोड देखा हो या फिर किसी फिल्म को कम से कम 30 मिनट तक देखा हो. इस तरह दर्शकों के यूनिक व्यूज गिने जाते हैं. इस बार पिछले साल की सबसे ज्यादा देखी गई फिल्मों और वेब सीरीज की लिस्ट जारी की गई है.

650x400_011423065058.jpg

आइए सबसे ज्यादा पसंद की गई और देखी गई अन्य फिल्मों के बारे में जानते हैं...

1. कठपुतली (Cuttputlli)

व्यूज- 26.9 मिलियन

ओटीटी प्लेटफॉर्म- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

रंजीत एम तिवारी के निर्देशन में बनी फिल्म 'कठपुतली' 2018 में रिलीज हुई तमिल फिल्म 'रतासन' का हिंदी रीमेक है, जिसे साल 2019 में 'रक्षासुडु' नाम से तेलुगू में बनाया गया था. इस फिल्म में अक्षय कुमार के साथ रकुल प्रीत सिंह, सरगुन मेहता, चंद्रचूड़ सिंह, हर्षिता भट्ट, गुरप्रीत घुग्गी, सुजीत शंकर और जोशुआ लिक्लेयर जैसे कलाकार अहम रोल में हैं. लगातार फ्लॉप हो रही फिल्मों से परेशान अक्षय कुमार के लिए 'कठपुतली' ने मरहम का काम किया था. लोगों को ये साइकोलॉजिकल थ्रिलर बहुत पसंद आया था. 

2. ए थर्सडे (A Thursday)

व्यूज- 25.5 मिलियन

ओटीटी प्लेटफॉर्म- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

आरएसवीपी और ब्लू मंकी फिल्म्स के बैनर तले बनी फिल्म 'अ थर्सडे' में यामी गौतम, नेहा धूपिया, डिंपल कपाड़िया और अतुल कुलकर्णी लीड रोल में हैं. इस फिल्म का निर्देशन बेहजाद खंबाटा ने किया है. इस फिल्म में आम आदमी का ताकत को दिखाया गया है. फिल्म में ये भी दिखाया जाता है कि एक रेप पीड़िता स्कूल टीचर दोषी को सबक सीखाने के लिए एक योजना बनाती है. उसकी योजना के आगे बड़े-बड़े पुलिस अफसर भी फेल हो जाते हैं. फिल्म में यामी गौतम ने शानदार अभिनय किया है.

3. गोविंदा नाम मेरा (Govinda Naam Mera)

व्यूज- 24.4 मिलियन

ओटीटी प्लेटफॉर्म- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

शशांक खेतान के निर्देशन में बनी फिल्म 'गोविंदा नाम मेरा' में विक्की कौशल, भूमि पेडनेकर, कियारा आडवाणी, रेणुका शहाणे, अमेय वाघ, दयानंद शेट्टी और सयाजी शिंदे जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. इसके साथ रणबीर कपूर का कैमियो भी है. इसे कॉमेडी थ्रिलर फिल्म कहा गया है, जिसकी कहानी विक्की कौशल के किरदार गोविंदा ए वाघमरे के ईर्द-गिर्द घूमती रहती है. लेकिन इस फिल्म में न तो कॉमेडी न ही थ्रिल, लेकिन स्टारकास्ट की वजह से इसे लोगों ने खूब देखा है. 

4. गहराइयां (Gehraiyaan)

व्यूज- 22.3 मिलियन

ओटीटी प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम वीडियो

धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले बनी फिल्म 'गहराइयां' में दीपिका पादुकोण, सिद्धांत चतुर्वेदी और अनन्या पांडे लीड रोल में है. फिल्म को शकुन बत्रा ने निर्देशित किया है. फिल्म लव ट्रायंगल पर आधारित है. इसके जरिए नए जमाने के ऐसे रिश्तों को धोखे की बजाए जायज ठहराने की कोशिश की गई है. इसके जरिए मेकर्स का मानना है कि किसी भी एक रिश्ते में घुटकर रहने से अच्छा है, जो मन को खुशी देने वाले रिश्ते में जिया जाए. शायद यही वजह है कि कहानी और इसके संवादों के जरिए बार-बार इस पर सवाल भी उठाया गया है. 

5. फ्रेडी (Freddy)

व्यूज- 20.9 मिलियन

ओटीटी प्लेटफॉर्म- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

पिछले बर्बाद बॉलीवुड में यदि किसी का सितारा आबाद रहा है, तो वो अभिनेता कार्तिक आर्यन हैं. साउथ सिनेमा की सुनामी और बायकॉट बॉलीवुड की आंधी के बीच भी उनकी फिल्म 'भूल भुलैया 2' सुपर हिट हुई थी. इसके बाद शशांक घोष के निर्देशन में बनी क्राइम थ्रिलर फिल्म 'फ्रेडी' को ओटीटी पर स्ट्रीम किया गया. इसमें कार्तिक ने अपने जबरदस्त अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया है. ज्यादातर रोमांटिक और कॉमेडी फिल्में करने के लिए मशहूर कार्तिक इस फिल्म में एक नया अवतार देखने को मिला है.

सबसे ज्यादा पसंद की गई और देखी गई वेब सीरीज इस प्रकार हैं...

1. रुद्र: द एज ऑफ डार्कनेस

व्यूज- 35.2 मिलियन

ओटीटी प्लेटफॉर्म- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

2. आश्रम 3

व्यूज- 34.3 मिलियन

ओटीटी प्लेटफॉर्म- एमएक्स प्लेयर

3. पंचायत 2

व्यूज- 29.6 मिलियन

ओटीटी प्लेटफॉर्म- अमेज़न प्राइम वीडियो

4. क्रिमिनल जस्टिस: अधुरा सच

व्यूज- 23 मिलियन

ओटीटी प्लेटफॉर्म- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

10. द ग्रेट इंडियन मर्डर

व्यूज- 23 मिलियन

ओटीटी प्लेटफॉर्म- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय