New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 अगस्त, 2022 07:48 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

यदि किसी सिनेमा या शो का कंटेंट बेहतर है, तो उसमें काम करने वाले कलाकारों से बहुत ज्यादा फर्क नहीं पड़ता. साउथ सिनेमा के बाद इस बात को सब टीवी के लोकप्रिय शो 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' ने साबित कर दिया है. जिस तरह से ओटीटी के उदय के साथ स्टार वैल्यू खत्म हो गई, उसी तरह साउथ सिनेमा ने बता दिया कि यदि फिल्म की कहानी अच्छी है, तो भाषा कोई भी हो लोग उसे बहुत चाव से देखते हैं. यही वजह है कि तमाम झटकों के बावजूद 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' टीवी टीआरपी की लिस्ट में नंबर एक पर बना हुआ है.

सभी जानते हैं कि शो से दयाबेन और तारक मेहता का किरदार निभाने वाले कलाकार दिशा वकानी और शैलेष लोढ़ा के जाने के बाद इसकी लोकप्रियता पर असर पड़ा था. कई बार तो इसके ऑफ एयर होने की खबरें भी सामने आईं, लेकिन इसके मेकर असित मोदी का मजबूत भरोसा इसको एक बार फिर टीआरपी की दौड़ में ले आया है.

ऑरमैक्स मीडिया के वीकली टीआरपी रिपोर्ट (6-12 अगस्त) में हिंदी के टॉप 10 शोज को 1 से 10 तक लिस्ट किया गया है. इसमें सबसे पहले पायदान पर सब टीवी का शो 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा', दूसरे पायदान पर स्टार प्लस का 'अनुपमा', तीसरे स्थान पर कलर्स टीवी का 'खतरों के खिलाड़ी', चौथे स्थान पर स्टार प्लस का 'ये रिश्ता क्या कहलाता है', पांचवें स्थान पर सोनी टीवी का 'कौन बनेगा करोड़पति', छठे स्थान पर जी टीवी का 'कुंडली भाग्य', सातवें स्थान पर जी टीवी का 'भाग्य लक्ष्मी', आठवें स्थान पर 'कुमकुम भाग्य' है.

इसी तरह नौवें स्थान पर 'रविवार विद स्टार परिवार' और दसवें स्थान पर कलर्स टीवी का 'नागिन 6' मौजूद है. इस लिस्ट में भारी उलटफेर करते हुए केबीसी टीआरपी के रेस में आगे बढ़ रहा है. दूसरी तरफ नंबर एक पर विराजमान रहने वाले अनुपमा के लिए खतरे की घंटी बज चुकी है. पहले से खिसकर दूसरे स्थान पर आने के बाद नीचे जाने का खतरा बना हुआ है.

650x400_081722091418.jpg

आइए जानते हैं कि टेलीविजन की दुनिया का कौन सा शो किस स्थान पर किन वजहों से है...

1 नंबर- तारक मेहता का उल्टा चश्मा

TRP- 75

सब टीवी का शो 'तारक मेहता का उल्टा चश्मा' हर घर में पसंद किया जाता है और देखा जाता है. इस शो के सभी किरदार और कलाकार लोगों को बहुत पसंद हैं. यही वजह है कि कुछ कलाकार अपने अनोखे किरदारों की वजह से सबके फेवरेट बन गए. इसमें दयाबेन और तारक मेहता का नाम प्रमुख है. लेकिन इन किरदारों के निभाने वाले कलाकार दिशा वकानी और शैलेष लोढ़ा जब शो छोड़कर गए, तो लगा कि ये बंद हो जाएगा. लेकिन इसके प्रोड्यूसर असित मोदी को भरोसा था कि उनके शो के कंटेंट में दम है, इसलिए अपनी जगह बनाए रखेगा. असित का विश्वास रंग लाया है. कुछ हफ्ते तक लड़खड़ाने के बाद ये शो एक बार फिर टीआरपी चार्ट में एक नंबर पर पहुंच गया है.

2 नंबर- अनुपमा

TRP- 71

स्टार प्लस का सीरियल 'अनुपमा' लंबे समय से टीआरपी के चार्ट में नंबर एक पर बना हुआ था. लेकिन इस बार दूसरे स्थान पर खिसक गया है. इस सीरियल की कहानी एक गृहणी अनुपमा शाह की जिंदगी के इर्द-गिर्द घूमती है. वो अपने कार्य और व्यवहार की वजह से घर के हर सदस्य को खुश रखने की कोशिश करती है. परंपरागत भारतीय नारी की तरह हर किरदार में खुद को सफल साबित करने में लगी रहती है. एक अच्छी पत्नी, मां, बहू और भाभी की भूमिका में खुद को हमेशा साबित करती रहती है. अनुपमा का किरदार हर गृहणी को अपने जैसा लगता है. यही वजह है कि ज्यादातर महिलाएं इस शो को जरूर देखती हैं. इसका फायदा शो के टीआरपी में देखने को मिलता है.

3 नंबर- खतरों के खिलाड़ी

TRP- 68

रोहित शेट्टी का स्टंट बेस्ड रियलिटी शो 'खतरों के खिलाड़ी' का 12वां सीजन कलर्स टीवी पर प्रसारित किया जा रहा है. इस बार बिग बॉस में शामिल हुए कई कंटेस्टेंट्स इसका हिस्सा बने हैं. शो में भाग ले रहे सितारों में रूबीना दिलैक, प्रतीक सहजपाल, निशांत भट्ट और मोहित मलिका नाम शामिल है. रोहित का शो सबसे ज्यादा पसंदीदा टीवी शो की लिस्ट में तीसरे नंबर पर है, जो साबित करता है कि लोगों को इन कंटेस्टेंट्स के स्टंट पसंद आ रहे हैं. यह शो अपने आखिरी दौर में चल रहा है. बहुत ही जल्द इसका फाइनल देखने को मिलने वाला है. बताया जा रहा है कि इस बार ये रियलिटी शो सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर फैजल शेख यानी मिस्टर फैजू जीत सकते हैं.

4 नंबर- ये रिश्ता क्या कहलाता है

TRP- 65

स्टार प्लस का शो 'ये रिश्ता क्या कहलाता है' लंबे समय से लोगों का पसंदीदा बना हुआ है. इसके 3200 से ज्यादा एपिसोड प्रसारित हो चुके हैं. इसका हला प्रसारण 12 जनवरी 2009 को हुआ था. इसके बाद से ही इसका प्रसारण जारी है. हालांकि, बीच में कई बार ऑफ एयर भी हुआ है. इसे भारत का सबसे लंबे समय तक चलने वाला टीवी सीरियल भी माना जाता है. इसकी कहानी एक उदयपुर में रहने वाले एक राजस्थानी परिवार के इर्द-गिर्द घूमती रहती है. पहले एपिसोड में अक्षरा (हिना खान) और नैतिक (करन मेहरा) पर केंद्रित कहानी दिखाई गई थी. अब उनके बच्चे नायरा (शिवांगी जोशी) और कार्तिक (मोहसिन खान) की कहानी दिखाई जा रही है. जो लोगों को बहुत पसंद आ रही है.

5 नंबर- कौन बनेगा करोड़पति 14

TRP- 65

सोनी टीवी के क्विज रिएलिटी शो 'कौन बनेगा करोड़पति 14' का प्रसारण शुरू हो गया है. कौन बनेगा करोड़पति 14 ने पहले ही हफ्ते में ही अपना दमखम दिखाना शुरू कर दिया है. इस रियलिटी शो ने इस बार जारी टीआरपी लिस्ट में टॉप 5 में जगह बनाकर हर किसी को हैरान कर दिया है. प्रसारण के पहले ही हफ्ते ऐसा कारनाम बहुत कम ही सीरियल या शो कर पाते हैं. लेकिन अमिताभ बच्चन की होस्टिंग का जादू कहें या फिर इसमें शामिल होने वाले गेस्ट का असर, लोग इस शो को बड़े चाव से देख रहे हैं. तभी 65 अंक के साथ केबीसी ने चौथे स्थान के लिए भी अपनी दावेदारी ठोंक दी है. यदि ऐसा ही रहा तो नए सप्ताह की रिपोर्ट में इसे दूसरे या तीसरे स्थान पर देखा जा सकता है.

650-1_081722091437.jpg

6 नंबर- कुंडली भाग्य

TRP- 64

एकता कपूर का सीरियल कुंडली भाग्य जी टीवी का बहुत लोकप्रिय और पुराना शो है. इसकी शुरूआत 12 जुलाई 2017 को की गई थी. इस शो में श्रद्धा आर्य, मनित जौरा, रूही चतुर्वेदी, संजय गगनानी और शक्ति अरोड़ा अहम किरदारों में हैं. प्रीत और करण के बीच दिल, दोस्ती और दुश्मनी की ये कहानी दर्शकों को बहुत पसंद आती है.

7 नंबर- भाग्य लक्ष्मी

TRP- 62

जी टीवी के सीरियल भाग्य लक्ष्मी का निर्माण एकता कपूर के बालाजी टेलीफिल्म्स ने किया है. इसमें एश्वर्या खरे और रोहित सुचांती लीड रोल में हैं. सीरियल की कहानी एक मिडिल क्लास पंजाबी फैमिली से संबंधित है. इसमें ऐश्वर्या लक्ष्मी ओबेरॉय और रोहित ऋषि ओबेरॉय के किरदार में हैं. इसे जी5 ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी देखा जा सकता है.

8 नंबर- कुमकुम भाग्य

TRP- 61

कुमकुम भाग्य जी टीवी पर प्रसारित किया जाता है. इसे अनिल नागपाल और समीर कुलकर्णी ने डायरेक्ट किया है. एकता कपूर इस शो की प्रोड्यूसर हैं. 15 अप्रैल 2014 को यह सीरियल पहली बार दिखाया गया था. यह सीरियल जेन ऑस्टिन के उपन्यास सेंस एंड सेंसिब्लिटी पर आधारित है. इसमें मध्यवर्गीय परिवार की परेशानियों को दिखाया गया है.

9 नंबर- रविवार विद स्टार परिवार

TRP- 60

स्टार प्लस का वीकेंड टीवी शो 'रविवार विद स्टार परिवार' इन दिनों कई रियलिटी शोज को टक्कर दे रहा है. ये वीकेंड पर दर्शकों का मनोरंजन करने में सफल साबित हुआ है. यही वजह है कि शो को बहुत ज्यादा पसंद किया जा रहा है. इसमें स्टार परिवार के सभी सितारे अपने मूल किरदारों में मस्ती करते हुए नजर आते हैं.

10 नंबर- नागिन 6

TRP- 59

नागिन सीरियल एकता कपूर की बालाजी टेलीफिल्म्स की फैक्ट्री से निकला सबसे ज्यादा टीआरपी देने वाले शो रहा है. इसके पहले के सभी सीजन टीआरपी चार्ट में हमेशा नंबर एक पर बने रहे हैं. लेकिन पिछले कुछ महीनों से सीरियल की हालत बहुत ज्यादा खराब नजर आ रही है. इस वीक इसे 10वें स्थान पर देखा गया है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय