New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 जून, 2021 08:03 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

इसमें कोई शक नहीं कि पुरुष खिलाड़ियों की तुलना में महिला खिलाड़ियों की मेहनत और उनकी उपलब्धियों को ज्यादा तवज्जों नहीं मिल पाती. खासकर क्रिकेट के मामले में. जो लोग क्रिकेट के मुरीद हैं अगर उनसे 10 महिला क्रिकेटरों का नाम पूछा जाए तो शायद ही बता पाएं. मगर मेल क्रिकेटर्स की लिस्ट मांगी जाए तो बहुतायत मिलेंगे जो एक सांस में सैकड़ों नाम गिना जाए. मगर अब धीरे-धीरे ही सही फीमेल खिलाड़ियां भी फेम हासिल कर रही हैं. लड़कियों ने खेल और उपलब्धि से हर किसी को मजबूर किया है. फीमेल स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी में मिताली राज एक ऐसा ही मशहूर नाम हैं. क्रिकेटर के रूप में उनकी यात्रा, संघर्ष और उपलब्धि तारीफ़ के काबिल है.

मिताली की कहानी पर बॉलीवुड में एक फिल्म बन रही है- शाबास मीतू. तापसी पन्नू उनकी भूमिका निभा रही हैं. प्रोजेक्ट की घोषणा 2019 में हुई थी. लेकिन महामारी समेत अन्य तमाम वजहों से प्रोजेक्ट को गति नहीं मिल पाई थी. हम चर्चा भी इसलिए कर रहे हैं कि अब प्रोजेक्ट के निर्देशक राहुल ढोलकिया को रिप्लेस किया गया है. उनकी जगह अब श्रीजीत मुखर्जी निर्देशन की कमान संभालेंगे. दर्शकों को पर्दे पर मिताली राज की कहानी देखने के लिए अभी थोड़ा और इंतज़ार करना पड़ेगा. लेकिन जिनकी दिलचस्पी सोर्ट्स बायोपिक में है उनके लिए देश दुनिया की कई बेहतरीन फ़िल्में अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर मौजूद हैं. ये मस्ट वाच फ़िल्में भी हैं जो बेहद मुश्किल हालात और खस्ताहाल पृष्ठभूमि में भी कुछ कर गुजरने को प्रेरित करती हैं.

mithali-raj-tapasi-6_062421072606.jpg

तो फिर चलिए बात करते हैं कुछ स्पोर्ट्स बायोपिक की और बताते हैं उन्हें कहां देखा जा सकता है.

पान सिंह तोमर (2010) कहां देखें : नेटफ्लिक्स

गुमनाम एथलीट पानसिंह तोमर के जीवन पर तिग्मांशु धूलिया ने फिल्म बनाई थी. इरफान खान ने पानसिंह की भूमिका निभाई थी. पानसिंह चम्बल के बेहद पिछड़े गांव से निकले थे और उनमें दौड़ाने का जुनून था. भारतीय सेना में आकर उनके जुनून को पंख मिले. उन्होंने देश का नाम रोशन किया, मगर गांव में अपनी जमीन बचाने के लिए उन्हें मुश्किलों से गुजरना पड़ा. हालत ऐसे बनें कि भारतीय सेना के जवान और नामी एथलीट ने बागी के रूप में चम्बल की राह पकड़ ली. उन्होंने बदला लिया और बाद में खुद भी पुलिस एनकाउंटर में मारे गए. फिल्म में इरफान के अलावा माही गिल, विपिन शर्मा और विजेंद्र काला ने उलेखनीय भूमिका निभाई हैं. पान सिंह तोमर ने जबरदस्त कमाई की और कई पुरस्कार हासिल किए. आईएमडीबी पर फिल्म की रेटिंग 10 में से 8.2 है.

भाग मिल्खा भाग (2013) कहां देखें: डिजनी हॉटस्टार (फ्री)

राकेश ओम प्रकाश मेहरा के निर्देशन में बनी फिल्म की कहानी ओलिम्पियन मिल्खा सिंह के जीवन पर आधारित है. मिल्खा सिंह का हाल ही में कोरोना की वजह से निधन हो गया. बंटवारे में परिवार को खोकर भारत आने और फिर मुश्किल हालत से जूझते हुए ओलिम्पिक में देश का प्रतिनिधित्व करने तक के मिल्खा के संघर्ष और उपलब्धियों को दिखाया गया है. फरहान अख्तर ने मिल्खा की भूमिका को जीवंत कर दिया है. फिल्म में दिव्या दत्ता और सोनम कपूर ने भी काम किया है. फिल्म को आईएमडीबी पर 10 में से 8.2 रेटिंग मिली है.

मैरीकॉम (2014) कहां देखें : नेटफ्लिक्स

ये फिल्म में देश ही नहीं दुनिया की नामी बॉक्सर मैरीकॉम की अविश्वसनीय कहानी को दिखाया गया है. मैरीकॉम एक मामूली परिवार से आती हैं. लेकिन जब वो बॉक्सिंग रिंग में पहुंची उसके बाद उन्होंने विपरीत हालात के बावजूद कभी हार नहीं मानी. अलग-अलग प्रतियोगिताओं में अपने शक्तिशाली पंच से उन्होंने देश के लिए कई मेडल जीते. मैरीकॉम की भूमिका प्रियंका चोपड़ा ने निभाई है. दर्शन कुमार, शिशिर शर्मा, सुनील थापा अन्य महत्वपूर्ण किरदारों में हैं. फिल्म का निर्देशन ओमंग कुमार ने किया है. बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने खूब कमाई की थी. जबकि आईएमडीबी पर फिल्म को 10 में से 6.8 रेटिंग मिली है.

एमएस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी (2016) कहां देखें : डिजनी हॉट स्टार (फ्री)

ये टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की बायोपिक है. नीरज पांडे के निर्देशन में बनी फिल्म में स्कूल से टीम इंडिया तक पहुंचने और फिर वर्ल्ड क्रिकेट में धोनी के छा जाने की दिलचस्प कहानी है. सुशांत सिंह राजपूत ने धोनी की भूमिका निभाई है. बताने की जरूरत नहीं है कि यही वो फिल्म है जिसने सुशांत को एक्टर के तौर पर देश दुनिया में बहुत बड़ी पहचान दी. ये दुर्भाग्य की बात है कि एक्टर अब इस दुनिया में नहीं हैं. कियारा आडवाणी और दिशा पाटनी ने भी फिल्म में अहम किरदार निभाए हैं. ये फिल्म अक्सर टीवी पर भी दिखाई जाती है. आईएमडीबी पर फिल्म की रेटिंग 10 में से 7.9 है.

बॉलीवुड में अजहर (मोहम्मद अजहरुद्दीन, क्रिकेटर), साइना (साइना नेहवाल, बैडमिंटन), सूरमा (संदीप सिंह) और बुधिया भी स्पोर्ट्स बायोपिक कैटेगरी में बनी हैं. इन्हें अमेजन, नेटफ्लिक्स जैसे ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर देखा जा सकता है.

रेजिंग बुल (1980) कहां देखें : नेटफ्लिक्स

अमेरिकन स्पोर्ट्स बायोपिक ड्रामा है का निर्देशन मार्टिन स्कोरसेस ने किया था. फिल्म की कहानी बॉक्सर जेक लामोट्टा के जीवन पर आधारित है. एक ऐसा बॉक्सर जिसने वायलेंस और टेम्पर की वजह से हमेशा रिंग में शीर्ष जगह बनाए रखी मगर मगर इसी चीज ने रिंग से बाहर की उसकी दुनिया को लगभग तबाह कर दिया था. रॉबर्ट डी नीरो ने मार्टिन की भूमिका निभाई है. ये आईएमडीबी की हाईएस्ट रेटिंग स्पोर्ट्स बायोपिक है. इसे 10 में 8.2 किया गया है.

रिमेम्बर द टाइटंस (2000)कहां देखें : डिजनी हॉटस्टार

फिल्म की कहानी अश्वेत फ़ुटबाल कोच हरमन बूंस के जीवन पर आधारित है. हरमन बूंस स्कूल फ़ुटबाल टीम के कोच थे. उन्होंने टीसी विलियम्स टीम को एकजुट किया. इसमें नस्लीय भेदभाव पर प्रकाश डाला गया है और दिखता है कि कैसे खेलों में भी वाहियात चीज को संरक्षण दिया जाता है. फिल्म में कई बेहतरीन फुटबाल सीन्स हैं जिन्हें बार बार देखा जा सकता है. फिल्म का निर्देशन बोअज़ याकिन ने किया था. डेंजेल वाशिंगटन मुख्य भूमिका में हैं, जबकि विल पैटन और डोनल्ड फेशन ने भी अहम भूमिकाएं निभाई हैं. आईएमडीबी पर फिल्म की रेटिंग 10 में 7.2 है.

रेस (2016) कहां देखें: नेटफ्लिक्स

रेस उस अश्वेत धावक, जेसी ओवेन्स की कहानी है जिसने ट्रैक के सारे कीर्तिमान को ध्वस्त कर दिया था. मानो वो ट्रैक पर यह जताने के लिए दौड़ता था कि प्रतिभा त्वचा के रंग, जाति और धर्म से तय नहीं होता. 1936 के ओलिम्पिक में उसने हिटलर के आर्यन वर्चस्व वाले दृष्टिकोण को तहस नहस करने के लिउए दौड़ा था. एक ऐसा रेसर जिसके पास ट्रैक में दौड़ने के लिए कभी जूते भी नहीं थे, मगर जब वो दौड़ा तो दुनिया उसके आसपास भी नहीं थी. फिल्म का निर्देशन स्टीफन हॉपकिन्स ने किया था. स्टीफन जेम्स ने मुख्य भूमिका निभाई थी. फिल्म को आईएमडीबी पर 10 में से 7.1 रेट किया गया है.

इसके अलावा अली, द हरिकेन, द ब्लाइंड साइड, मनीबॉल और फियरलेस अलग-अलग स्पोर्ट्स पर बनी कुछ बेहतरीन बायोपिक हैं. ये अलग-अलग ओटीटी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं.

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय