charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 जुलाई, 2021 09:32 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

कृति सेनन-पंकज त्रिपाठी के अभिनय से सजी कॉमेडी-इमोशन ड्रामा मिमी को खूब पसंद किया जा रहा है. फिल्म को लेकर वर्ड ऑफ़ माउथ में भी इस चीज को साफ़ महसूस किया जा सकता है. नेटफ्लिक्स और जियो सिनेमा के ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज मिमी को चाव से देखा जा रहा है. स्ट्रीमिंग के चार दिन के अंदर ही फिल्म ने एक बड़ा बेंचमार्क पा लिया है. 2021 में अब तक बॉलीवुड की जो फ़िल्में रिलीज हुई हैं उसमें मिमी हाइएस्ट रेटिंग मूवी बन गई है.

कोरोना महामारी की वजह से इस साल मार्च से अप्रैल के शुरुआती हफ्ते तक कुछ चुनिंदा फ़िल्में ही थियेटर में रिलीज हो पाई थीं. ज्यादातर फ़िल्में अलग-अलग ओटीटी प्लेटफॉर्म पर आई हैं. सलमान खान, जॉन अब्राहम, फरहान अख्तर, विद्या बालन, तापसी पन्नू और अभिषेक बच्चन जैसे सितारों की फ़िल्में भी ओटीटी पर आईं. लेकिन कृति-पंकज की मिमी ने सबको पछाड़ दिया है. मिमी को जुलाई में 30 अगस्त के दिन रिलीज किया जाना था. फिल्म लीक हो गई थी. कहा गया कि मेकर्स ने नुकसान से बचने के लिए इसे शेड्यूल से पहले ही स्ट्रीम करने का फैसला लिया. 26 जुलाई को ओटीटी पर रिलीज कर दिया गया. ज्यादातर समीक्षकों ने फिल्म को काफी सराहा है. महामारी के बावजूद इस साल करीब दो दर्जन से ज्यादा फ़िल्में अब तक रिलीज की जा चुकी हैं.

mimi-imdb-650_073021092021.jpg

मिमी को कितनी रेटिंग?

फिल्म, टीवी, वीडियो और डिजिटल स्ट्रीमिंग से जुड़े ऑनलाइन डेटाबेस IMDb पर यूजर्स फिल्मों को जीरो से टेन पॉइंट के बीच रेट करते हैं. यहां अब तक करीब 11 हजार से ज्यादा यूजर्स ने मिमी को 10 में 8.3 रेट किया है. ये रेटिंग अब तक रिलीज हुई फिल्मों में सबसे ज्यादा है. मिमी कुछ दिन पहले ही रिलीज हुई है, रेट पॉइंट के और ज्यादा बढ़ने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता. मिमी के बिलकुल करीब जी 5 पर आई अक्षय खन्ना स्टारर स्टेट ऑफ़ सीज : टेम्पल अटैक है. इस फिल्म को 10 में से 8.2 रेट किया गया है.

बॉलीवुड में इस साल जुलाई तक जो फ़िल्में प्रमुख रूप से रिलीज हुई हैं उनमें रूही (4.3/10), राधे योर मोस्ट वांटेड भाई (1.8/10), मुंबई सागा (6.0/10), राम प्रसाद की तेरहवीं (7.5/10), कागज़ (7.5/10), संदीप और पिंकी फरार (6.3/10), सायना (4.2/10), पगलैट (6.9/10), द बिग बुल (6.1/10), अजीब दास्तांस (6.7/10), हम भी अकेले तुम भी अकेले (6.3/10), शेरनी (6.8/10), हसीन दिलरुबा (6.9/10), कॉलर बम (5.2/10), तूफ़ान (4.8/10), हंगामा 2 (3.1/10) और 14 फेरे (6.6/10) शामिल हैं. अहम फिल्मों में सलमान की राधे को यूजर्स से बेहद घटिया रेटिंग मिली है.

मिमी दर्शकों को क्यों पसंद आई?

मिमी साल 2011 में आई मराठी फिल्म "मला आई व्हायचय" का बॉलीवुड अडॉपशन है. निर्देशन लुका छुप्पी फेम लक्ष्मण उटेकर ने किया है. दरअसल, मिमी सरोगेसी, पैरेंटिंग और अनाथ बच्चों को गोंद लेने की भावुक कहानी है. फिल्म की स्क्रिप्ट स्पष्ट और चुस्त है. कृति-पंकज समेत सभी कलाकारों ने उम्दा अभिनय किया है. फिल्म में कॉमेडी, इमोशन और ड्रामा का बेहतर संतुलन है. मसाला फिल्म में सबकुछ परफेक्ट होने की वजह से ये फैमिली एंटरटेनर बन गई है जिसे दर्शकों का प्यार मिल रहा है.

IMDb क्या है?

वैसे रेटिंग किसी फिल्म के अच्छी या खराब होने का पैमाना नहीं है. लेकिन दर्शकों के बीच किसी फिल्म को किस तरह लिया जा रहा है उसका अंदाजा मिल जाता है. IMDb ऐसा ही ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां दर्शक फिल्मों को रेट करते हैं, समीक्षाएं करते हैं. दरअसल, ये फिल्म, टीवी प्रोग्राम, होम वीडियोज, वीडियो गेम्स और डिजिटल स्ट्रीमिंग कंटेंट से जुड़ा एक तरह का ऑनलाइन डेटाबेस है. यहां संबंधित कंटेट से जुड़े कास्ट, प्रोडक्शन क्रू, बायोग्राफी, संक्षिप्त कहानी, ट्रिविया, फैन और समीक्षकों के रिव्यू के साथ ही रेटिंग का ऑप्शन भी मिलता है. रजिस्टर्ड यूजर संबंधित कंटेंट को 0 से 10 पॉइंट तक देकर रेट कर सकते हैं.

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. बस पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय