New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 जनवरी, 2021 12:34 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

बात गुजरे दिनों की है. इंटरनेट पर तमाम चीजें सर्च हुईं मगर जिस चीज़ ने लोगों की बेचैनी बढ़ाई वो मिर्जापुर 2 (Mirzapur season 2) था. गूगल ट्रेंड्स की मानें तो तमाम यूजर्स ऐसे थे जिन्होंने 2018 में आए 'मिर्जापुर' का पहला सीजन देखकर जानना चाहा कि आखिर उसका दूसरा सीजन कब आएगा. Amazon Prime और इस चर्चित वेब सीरीज के निर्माता निर्देशकों ने दर्शकों के इंतजार को विराम देते हुए अक्टूबर 2020 में सीजन 2 रिलीज किया. जहां कहानी छोड़ी गई और जिस तरह जौनपुर के बाहुबली रह चुके रतीशंकर शुक्ला के बेटे शरद ने कालीन भइया को बचाया अब दर्शकों को इंतजार Mirzapur Season 3 का है. हम mirzapur season 1 देख चुके हैं . हमने Mirzapur Season 2 को भी देखा. जिसे देखते हुए हमें बस यही महसूस हुआ कि मिर्ज़ापुर का सीजन 2 एक ऐसा प्रोपोगेंडा था जिसके पीछे निर्माता निर्देशकों ने कोई खास मेहनत नहीं की. हमने Mirzapur Season 2 को प्रोपोगेंडा क्यों कहा इसके पीछे हमारे पास माकूल वजहें हैं. चाहे वो पोस्टर हो या फिर टीजर और ट्रेलर सीजन 2 को रिलीज करने तक निर्माता निर्देशकों ने इतनी भूमिका बना दी कि एक बार तो बोरियत ही होने लगी. सवाल होगा कि आखिर हम ये बातें क्यों कर रहे हैं? जवाब है एक्टर मनोज बाजपेेेेयी (Manoj Bajpai) की बहुप्रतीक्षित वेब सीरीज The Family Man Season 2. जिसकी भी हालत कुछ कुछ Mirzapur Season 2 के जैसी होती नजर आ रही है.

The Family Man 2, Manoj Bajpai, The Family Man 2 Trailer, Mirzapur Season 2तमाम समानताएं हैं जो हमें द फैमिली मैन सीजन 2 और मिर्जापुर सीजन 2 में दिखाई दे रही हैं

आगे बातें होंगी लेकिन अब जबकि The Family Man Season 2, Mirzapur Season 2 बनने की राह पर है तो मनोज बाजपेयी स्टारर The Family Man का एक लॉयल फैन होने के नाते हमारा डर बस इतनी सी बात को लेकर है कि कहीं मनोज बाजपेयी और हमारे लिए ये सीजन बस एक 'सीजन' बनकर न रह जाए. एक फैन के रूप में हमें मनोज से बहुत उम्मीदें हैं और जैसे हमारे पिछले अनुभव भारतीय वेब सीरीज और उसके कंटेंट को लेकर रहे हैं डर ये भी है कि कहीं ये उम्मीदें खंड खंड न हो जाएं.

बात बहुत सीधी है. अभी कुछ दिन पहले ही मनोज स्टारर फैमिली मैन सीजन 2 (The Family Man Season 2) का टीजर आया था जिसे देखकर हमें ये पता चला कि श्रीकांत लंबे समय से गायब है जिसके कारण उसके परिवार के लोग और सहकर्मी बहुत चिंतित हैं. इसके बाद बताया गया कि 'मिशन जुल्फिकार' के तहत श्रीकांत एक बहुत ज़रूरी मिशन पर है.

टीजर ने दर्शकों से इस बात का भी वादा किया था कि The Family Man Season 2 की आगे की कहानी क्या होगी इसकी जानकारी उन्हें उस ट्रेलर में मिलेगी जो 19 जनवरी 2021 को रिलीज किया जाएगा. चूंकि The Family Man Season 2 trailer release date दर्शकों को मिल चूंकि थी इसलिए निर्धारित तारीख को जब उन्होंने यूट्यूब का रुख किया तो उनके हाथ केवल मायूसी लगी.

तमाम यूजर्स हैं जिनका कहना है कि इस डिले का एक बहुत बड़ा कारण वो Controversy है जिसका सामना Amazon प्राइम को अपनी एक और चर्चित वेब सीरीज Tandav के कारण करना पड़ रहा है. वहीं यूजर्स इस बात को भी स्वीकार कर चुके हैं कि ये The Family Man Season 2 की मार्केटिंग टीम की तरफ से पेश की गई एक ऐसी रणनीति है जिसका मकसद सीरीज के सीजन 2 को दर्शकों के बीच लोकप्रिय कराना है. ध्यान रहे कि श्रीकांत यानी मनोज बाजपेयी के मद्देनजर पूरे सोशल मीडिया पर यही हैशटैग छाया है कि WhereIsHe?

जैसा कि हमने ऊपर जिक्र मिर्ज़ापुर के सीजन 2 का किया था और कहा था कि अब मनोज बाजपेयी की चर्चित सीरीज का दूसरा सीजन भी इसी ढर्रे पर है तो हमें एक दर्शक के रूप में न केवल उस दौर को देखना होगा जब Mirzapur का दूसरा सीजन आया. मार्केटिंग रणनीति के नाम पर जिस तरह दूसरे सीजन को लाने में देर की गई दर्शकों को उस वक़्त गहरा आघात लगा जब उन्होंने मिर्ज़ापुर सीजन 2 के अलग अलग एपिसोड्स देखे.

सीजन 2 के एपिसोड्स खोदा पहाड़ निकली चुहिया की कहवात को चरितार्थ करते नजर आए और एक दर्शक के रूप में हमें वो मजा नहीं मिल पाया जैसा हमें मिर्ज़ापुर के सीजन 1 में मिला था. अब सवाल ये है कि क्या ऐसा ही अनुभव हमें The Family Man Season 2 में भी होने वाला है? न तो सीजन आया है. ना ट्रेलर.

सिर्फ टीजर देखकर किसी भी तरह के कोई कयास नहीं लगाए जा सकते. लेकिन जैसा बॉलीवुड का इतिहास रहा है द फैमिली मैन का भी सीजन 2 पहले के मुकाबले 19 भी नहीं बल्कि 18 या फिर 17 होने वाला है. सीरीज का सीजन 2 भले ही अगले कुछ दिनों के बाद आ रहा हो लेकिन इसमें होगा क्या इस सवाल को लेकर सीरीज में लीड श्रीकांत की भूमिका निभाने वाले एक्टर मनोज बाजपेयी ने अपनी चुप्पी तोड़ी है और दर्शकों की सांसें तेज कर दी हैं.

मनोज बाजपेयी ने अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर एक पिक्चर डाली है. यदि इस तस्वीर का अवलोकन किया जाए तो मिलता है कि इसमें लिखा है 'कहां है वो? क्या वो यही है? या फिर कोई और है? थोड़ी और प्रतीक्षा और जल्द ही चेहरा साफ तौर पर दिख जाएगा. इसके बाद पोस्ट में हैश टैग पड़ा है #Whereishe.

श्रीकांत कहां है? ये भले ही हम यूजर्स के लिए मिस्ट्री हो. लेकिन वो जहां भी है उसे अब आ जाना चाहिए. कहीं ऐसा न हो कि जब तक वो पहुंचे पॉपकॉर्न ख़त्म हो जाए और फिर सारा का सारा मजा ठीक वैसे ही किरकिरा रहे जैसा वो तब हुआ था जब नए तेवर में कालीन भइया, मुन्ना त्रिपाठी, गुड्डू पण्डित्त, गोलू गुप्ता और 'चचा' आए थे. बाकी दर्शक समझदार हैं जानते बखूबी हैं कि हर वो चीज जो पीली दिखती है, सोना नहीं होती.

ये भी पढ़ें -

Narendra Chanchal Death: जब जब माता का नाम आएगा, उनके इस 'शेर' की आवाज गूंजेगी!

Pathan ने विवादों का श्रीगणेश कर दिया है, फिल्म अब भगवान भरोसे है!

Tandav हो या Aashram : विवाद पर गुस्सा, शिकायतें और कार्रवाई एक सी हैं! 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय