New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 सितम्बर, 2022 09:42 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

इस वक्त साउथ सिनेमा अपने सुनहरे दौर में है. साउथ के सितारों की बंपर डिमांड है. 'बाहुबली' फिल्म के बाद तो सिनेप्रेमियों का स्वाद ही बदल गया है. अब दर्शक स्टार नहीं कंटेंट देखकर फिल्में देख रहे हैं. अपने बेहतरीन कंटेंट की वजह से साउथ सिनेमा की फिल्में देशभर में लोकप्रिय हो रही है. इन सबके बीच बॉलीवुड का बुरा दौर चल रहा है. कहा गया है ना कि 'जो बोओगे वही काटोगे', तो बॉलीवुड इस वक्त अपने किए की भुगत रहा है. हिंदू देवी-देवताओं के अपमान करने और उनकी नकारात्मक छवि दिखाने वाले बॉलीवुड की पोल सुशांत सिंह राजपूत की रहस्मयी मौत के बाद खुल गई. लोगों के सामने बॉलीवुड के मठाधीशों के भाई-भतीजावाद की बातें भी सामने आ गईं. इसके बाद बॉलीवुड के बहिष्कार की मुहिम शुरू हो गई. इस मुहिम का फायदा सीधे साउथ सिनेमा को मिला. हिंदी पट्टी के लोग बॉलीवुड की जगह साउथ की फिल्मों को पसंद करने लगे.

इसका परिणाम ये हुआ कि बॉक्स ऑफिस पर साउथ सिनेमा की सुनामी आ गई. साउथ की फिल्में कमाई के मामले में रिकॉर्ड बनाने लगी. अल्लू अर्जुन और रश्मिका मंदाना की पहली पैन इंडिया फिल्म 'पुष्पा: द राइज' ने बॉक्स ऑफिस पर कमाल कर दिया. इस फिल्म ने कोरोना काल में भी बॉक्स ऑफिस पर केवल हिंदी वर्जन के जरिए 106 करोड़ रुपए का कारोबार किया है. इसके बाद रिलीज हुई राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' और यश की फिल्म 'केजीएफ चैप्टर 2' ने रही सही कसर पूरी कर दी है. इन दोनों फिल्मों की कुल कमाई 2000 करोड़ रुपए से भी ज्यादा है. साउथ के सितारों की सफलता को देखते हुए बॉलीवुड ने उनको ऑफर देना शुरू कर दिया. विजय देवरकोंडा, प्रभास, राम चरम, सूर्या और किच्चा सुदीप जैसे कई कलाकारों को बॉलीवुड में काम करने का मौका मिला है, लेकिन अफसोस ये सितारे यहां चल नहीं पाए. इनकी फिल्में फ्लॉप रही हैं.

prabhas1_650_091122072547.jpg

आइए साउथ के उन सितारों के बारे में जानते हैं, जिनकी पहली बॉलीवुड फिल्म ही फ्लॉप रही...

1. विजय देवरकोंडा (Vijay Deverakonda)

बॉलीवुड डेब्यू फिल्म- लाइगर

साल 2019 में रिलीज हुई अभिनेता शाहिद कपूर की फिल्म 'कबीर सिंह' जरूर याद होगी. यह तेलुगु फिल्म 'अर्जुन रेड्डी' की आधिकारिक हिंदी रीमेक थी. इसमें साउथ सिनेमा के सुपरस्टार विजय देवरकोंडा ने अर्जुन रेड्डी का किरदार निभाया था. ये फिल्म साउथ में खूब चली थी, जिसने विजय को एक नई पहचान दी थी. विजय देवरकोंडा ने करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले बनी फिल्म 'लाइगर' के जरिए बॉलीवुड डेब्यू किया है. पुरी जगन्नाथ द्वारा निर्देशित इस फिल्म में अनन्या पांडे, राम्या कृष्णन, रोनित रॉय, विशु रेड्डी जैसे कलाकार भी अहम रोल में हैं. ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरफ फ्लॉप रही है. 100 करोड़ रुपए के बजट में बनी लाइगर ने महज 41 करोड़ रुपए का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया है. इतना ही नहीं इस फिल्म की वजह से विजय विवादों में भी आ गए थे. फिल्म के प्रमोशन के दौरान दिए गए उनके कुछ बयान और किए गए कुछ व्यवहार लोगों को पसंद नहीं आए. इसके बाद लोगों ने फिल्म का बहिष्कार शुरू कर दिया. सोशल मीडिया पर उनको जमकर ट्रोल भी किया गया. कुल मिलाकर विजय का बॉलीवुड डेब्य असफल रहा है.

2. नागा चैतन्य (Naga Chaitanya)

बॉलीवुड डेब्यू फिल्म- लाल सिंह चड्ढा

साउथ सिनेमा एक्टर नागा चैतन्य ने आमिर खान की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' से बॉलीवुड डेब्यू किया है. इस फिल्म में आमिर खान के साथ करीना कपूर खान लीड रोल में हैं. फिल्म टॉम हैंक्स की हॉलीवुड क्लासिक 'फॉरेस्ट गंप' की हिंदी रीमेक है. इसे अद्वैत चंदन ने निर्देशित किया है. फिल्म में नागा और आमिर के किरदार एक दूसरे के दोस्त हैं. फिल्म को लेकर बहुत ज्यादा हाईप था. इसके पैन इंडिया रिलीज किया गया था. लेकिन बॉक्स ऑफिस पर इसका बहुत बुरा हाल हुआ है. बॉलीवुड बायकॉट मुहिम की शिकार बनी ये फिल्म डिजास्टर साबित हुई है. 180 करोड़ रुपए की लागत में बनी इस फिल्म ने इंडियन बॉक्स बॉक्स ऑफिस पर महज 61 करोड़ रुपए का कारोबार किया है. ठग्स ऑफिस हिंदोस्तान के बाद इसे आमिर के करियर की सबसे खराब फिल्म कहा जा रहा है. नागा चैतन्य का दुर्भाग्य ही कहा जाएगा कि आमिर जैसे सुपर स्टार के साथ भी उनकी फिल्म फ्लॉप हो गई है. नागा साउथ एक्ट्रेस सामंथा रुथ प्रभु के साथ हुए तलाक के बाद ज्यादा चर्चा में आए थे. दोनों ने पिछले साल ही तलाक लिया है. सामंथा पुष्पा फिल्म में नजर आई थीं.

3. प्रभास (Prabhas)

बॉलीवुड डेब्यू फिल्म- साहो

साल 2015 में फिल्म 'बाहुबली' की रिलीज के बाद प्रभास रातों-रात पैन इंडिया सुपरस्टार बन गए. उनके नाम की गूंज दक्षिण से लेकर उत्तर तक गूंजने लगी. वो लोगों के लिए बाहुबली का पर्याय बन गए. उनकी इमेज के आगे बॉलीवुड के सितारे बौने नजर आने लगे. इसके बाद साल 2017 में रिलीज हुई फिल्म 'बाहुबली 2' ने उनके स्टारडम को पहाड़ से भी ऊंचा कर दिया. इसके दो साल बाद रिलीज हुई फिल्म 'साहो' से उन्होंने बॉलीवुड डेब्यू किया. लेकिन इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर दम तोड़ दिया. बहुत मुश्किल से फिल्म अपनी लागत निकाल पाई. 350 करोड़ रुपए के मेगा बजट में बनी इस फिल्म ने इंडियन बॉक्स ऑफिस पर 310 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. फिल्म क्रिटिक्स और दर्शकों को ये फिल्म पसंद नहीं आई. इसके तीन साल बाद फिल्म 'राधे श्याम' रिलीज हुई. इस फिल्म से भी लोगों को बहुत उम्मीदें थी. इसका बजट भी 350 करोड़ रुपए था. लेकिन रिलीज के बाद लोग ठगे रह गए. ये भी 'साहो' जैसी ही निकली. अपनी लागत भी नहीं निकाल पाई. फिल्म का कुल का कलेक्शन 150 करोड़ रुपए है, जो कि इसकी बजट का आधा है.

4. राम चरण (Ram Charan)

बॉलीवुड डेब्यू फिल्म- जंजीर

एसएस राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' की पैन इंडिया सफलता के बाद साउथ सिनेमा के सुपरस्टार राम चरण पूरे देश में लोकप्रिय हो चुके हैं. हिंदी पट्टी में उनकी डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ गई है. लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि उन्होंने साल 2013 में ही बॉलीवुड डेब्यू किया था. उस वक्त उनकी फिल्म 'जंजीर' रिलीज हुई थी. अपूर्व लखिया के निर्देशन में बनी इस फिल्म में उनके साथ प्रियंका चोपड़ा और संजय दत्त जैसे बॉलीवुड के सुपर सितारे भी थे. लेकिन साल 1973 में आई अमिताभ बच्चन की फिल्म 'जंजीर' की ये रीमेक बॉक्स ऑफिस पर असफल रही. फिल्म में राम चरण ने अमिताभ बच्चन का किरदार निभाया था. उनके किरदार का नाम एसीपी विजय खन्ना था. फिल्म को तेलुगू में तूफान और हिंदी जंजीर के नाम से रिलीज किया गया था. लेकिन इसे दोनों ही जगह के दर्शकों ने नकार दिया था. 60 करोड़ रुपए के बजट में बनी इस फिल्म ने दोनों वर्जन से 18 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. फिल्म समीक्षकों ने इसे जंजीर का सबसे घटिया रीमेक करार दिया था. फिल्म पत्रकार रजत सेन ने इसे जीरो रेटिंग दी थी.

5. सूर्या (Suriya)

बॉलीवुड डेब्यू फिल्म- रक्त चरित्र 2

तमिल फिल्म इंडस्ट्री के बड़े सुपर स्टार सूर्या का असली नाम सरवनन शिवकुमार है. उनको हालही में 68वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार में बेस्ट एक्टर के अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है. उनको ये अवॉर्ड फिल्म 'सोरारई पोट्रु' के लिए दिया गया, जो साल 2020 में बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई थी. पिछले साल रिलीज हुई उनकी फिल्म 'जय भीम' भी बहुत ज्यादा चर्चा में रही थी. यहां तक कि इसे ऑस्कर का दावेदार तक बताया गया था. सूर्या तमिल सिनेमा के हाईपेड एक्टर हैं, लेकिन बॉलीवुड में उनका सिक्का नहीं चल पाया. साल 2010 में रिलीज हुई फिल्म 'रक्त चरित्र 2' के जरिए उन्होंने बॉलीवुड में डेब्यू किया था. लेकिन रामगोपाल वर्मा के निर्देशन में बनी ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत ज्यादा सफल नहीं रही थी. 19 करोड़ रुपए में बनी इस फिल्म ने करीब 25 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. इसके बाद सूर्या ने किसी भी बॉलीवुड फिल्म में काम नहीं किया है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय