होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 नवम्बर, 2019 02:42 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

Malaika Arora ने आज उम्र का एक और पायदान चढ़ लिया है. वो आज अपना 46वां जन्मदिन मना रही हैं. उनके लिए सब खुश हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जो उनकी बढ़ती हुई उम्र और उनके लाइफस्टाइल को एक साथ संभाल नहीं पा रहे.

मलाइका अरोड़ा एक मॉडल रही हैं. फैशन जगत में काफी मशहूर रहीं मलाइका ने जब छैया छैया गाने पर कमर लचकाई तो पूरी दुनिया उनकी दीवानी हो गई. ये 1998 का साल था और उसी साल मलाइका अरोड़ा, मलाइका अरोड़ा खान बन गईं. Salman Khan के भाई Arbaz Khan से उन्होंने शादी कर ली. 2002 में दोनों के एक बेटा हुआ जिसका नाम है अरहान खान. बेटा 17 साल को हो गया है, जल्द ही वयस्क कहलाएगा. मार्च 2016 में अरबाज खान और Malaika Arora ने एकदूसरे से अलग होने का फैसला किया और 2017 में तलाक ले लिया. तलाक के बाद बेटा मलाइका के साथ रहता है. और मलाइका अरोड़ा स्वतंत्र रूप से काम कर रही हैं और बच्चे की परवरिश कर रही हैं.

malaika aroraमलाइका अपना 46वां जन्मदिन मना रही हैं

मलाइका की पर्सनल लाइफ में सिर्फ इतना नहीं था. अरबाज खान से अलग होने के बाद मलाइका और Arjun Kapoor के एक साथ होने की खबरें खूब चलीं. दोनों ने काफी समय तक अपने रिलेशनशिप को छिपाए रखा लेकिन बाद में दोनों ने अपनी रिलेशनशिप स्वीकार की.

अब देखा जाए तो मलाइका अरोड़ा के जीवन में जो कुछ भी हुआ वो कोई अनोखी बात तो है नहीं लेकिन फिरभी चूंकि वो सेलिब्रिटी हैं इसलिए उनकी हर बात को बहुत प्रमुखता से उठाया जाता है. फिलहाल तो मलाइका की बर्थडे की तस्वीरें सोशल मीडिया पर शेयर हो रही हैं. और इन तस्वीरों को देखकर हमारे सामाज की मानसिकता भी दिखाई दे रही है, कि आखिर समाज का एक वर्ग 40 के पार की सिंगल महिलाओं के बारे में क्या राय रखता है.

comment

समाज की मानें तो-

40+ महिलाओं को अपनी उम्र के हिसाब से कपड़े पहनने चाहिए

Malaika Arora अपनी फिगर और ग्लैमरस अंदाज के लिए जानी जाती हैं. चूंकि वो ग्लौमर इंडस्ट्री से जुड़ी हुई हैं इसलिए उनका हॉट और सेक्सी लगना भी जरूरी है. इसके लिए वो जिम में खूब पसीना भी बहाती हैं. मेहनत करती हैं. यूं समझिए अगर बॉलीवुड में रेखा को टाइमलेस ब्यूटी कहा जाता है तो फैशन इंडस्ट्री में मलाइका वही जगह रखती हैं. ऐसे में अगर लोगों को इस बात से परेशानी है कि मलाइका को अपनी उम्र के हिसाब से कपड़े पहनने चाहिए तो इसे क्या कहा जाए. शायद लोगों ने कपड़ों को भी उम्र के हिसाब से बांट रखा है. उनके हिसाब से ज्यादा उम्र की महिलाओं को छोटे कपड़े नहीं पहनने चाहिए. लेकिन फिगर और एटिट्यूड के मामले में जो महिला 46 की होकर भी टीनेज लड़कियों को टक्कर दे, वो भला क्यों शॉर्ट ड्रेस न पहने? और वैसे भी किसी को जो पहना है वो पहने, कोई ज्ञान देने वाला कौन होता है.

malaika aroraइस तस्वीर में मलाइका और बाकी सब एक ही तरह के लग रहे हैं

40+ महिलाओं को डांस नहीं करना चाहिए

मलाइका खुश हैं, और उनकी खुशी उनके डांस करने के अंदाज में दिखाई दे रही है. बहुत से लोगों का कहना है कि उन्होंने मलाइका को इससे पहले कभी इतना खुश नहीं देखा था. लेकिन लोग इसपर भी ये कह रहे हैं कि मलाइका 16 साल की लड़की की तरह क्यों बिहेव कर रही हैं. यानी समाज का एक वर्ग 40+ महिलाओं को खुश भी नहीं देखना चाहता? खुशी में अगर वो डांस करे या अपने दोस्तों के साथ चिल करे तो उसे उसकी उम्र के हिसाब से व्यवहार करने का कहा जाता है. हद है, क्या ऐसा ज्ञान पुरुषों को भी दिया जाता है?

40+ महिलाओं को प्यार करने का हक नहीं

Malaika Arora का तलाक जितना चर्चित हुआ था, उससे ज्यादा चर्चा उनके रिलेशनशिप की थी. लेकिन तलाक के बाद ये समाज उम्मीद करता है कि महिला जीना ही छोड़ दें. वो अपनी टूटी हुई शादी का मातम मनाती रहें. और तलाक के बाद कोई महिला खुश दिखाई देती है तो लोग उस महिला को गलत समझते हैं. ऐसे में एक साथी का मिलना कभी समाज को पच नहीं पाता. मलाइका अरोड़ा और अर्जुन कपूर की रिलेशनशिप किसी से छिपी नहीं. दोनों एक दूसरे से प्यार करते हैं और बहुत खुश हैं. लेकिन इस बात के लिए लोग मलाइका अरोड़ा को दोष देते हुए दिखाई देते हैं. कहते हैं कि वो अर्जुन कपूर की जिंदगी बर्बाद कर रही हैं. लेकिन मलाइका अरोड़ा के पूर्व पति अरबाज खान तलाक के बाद एड्रियाना को पिछले दो साल से डेट कर रहे हैं तो उन्हें कोई कुछ नहीं कहता.

malaika arora arjun kapoorमलाइका अरोड़ा के जन्मदिन पर अर्जुन कपूर ने ये तस्वीर शेयर की है

40+ महिला का पार्टनर उम्र में छोटा कैसे हो सकता है

हमारा समाज उस जोड़ी को ही आइडियल मानता है जहां पुरुष महिला से उम्र में बड़ा हो (एक दिन भी बड़ा हो तो भी वो अपने मन को संतुष्ट कर लेते हैं). लेकिन यदि महिला उम्र में बड़ी हो तो समाज की नजरिया ही बदल जाता है. प्रियंका चोपड़ा और निक जोनास की शादी पर प्रियंका को खूब ट्रोल किया गया था. वही हाल मलाइका और अर्जुन कपूर के साथ है. मलाइका 46 की हैं और अर्जुन 34 के. और लोग यहां तक कहते हैं कि मलाइका ने ही अर्जुन कपूर को 'फंसाया' है. जैसे अर्जुन 34 साल के दूध पीते बच्चे हैं और उन्हें कोई भी फंसा लेगा. लेकिन जब 52 साल के अरबाज खान 30 साल की एड्रियाना को डेट करें तो वो जायज लगता है. कैसी सोच है ये? इसपर बहुत प्यारी गजल भी कही गई है जिसपर गौर करना चाहिए- न उम्र की सीमा हो...न जन्म का हो बंधन...जब प्यार करे कोई, तो देखे केवल मन.

arbaz khan with son and girlfriendअरबाज खान अपने बेटे और गर्लफ्रेंड के साथ

40+ महिला के बच्चों की फिक्र समाज को ज्यादा है

Malaika Arora का बेटा 17 साल का है. और लोग उनकी तस्वीरों, कपड़ों और डांस को देखकर उनके बेटे की फिक्र कर रहे हैं कि वो बेचारा ये सब कैसे झेलता होगा. लोगों को पहले तो ये समझना चाहिए कि मलाइका के घर के लोगों की सोच और समझ सोशल मीडिया पर बकवास करने वाले लोगों से तो बेहतर ही होगी. हर किसी के जीवन जीने का तरीका अलग होता है, मानसिकता, रहनसहन हर चीज में फर्क होता है. मलाइका भी मां हैं और दुनिया की हर मां की तरह वो भी अपने बच्चे की उतनी ही परवाह करती होंगी. वहीं उनके बेटे को अपने माता-पिता के रिलेशनशिप से कोई परेशानी नहीं दिखती, वो अरबाज खान की गर्लफ्रेंड के साथ भी दिखाई देता है और अर्जुन कपूर के साथ भी. इसलिए लोग बेवजह अरहान के मां-बाप बनने की कोशिश न ही करें तो अच्छा है.

मलाइका अरोड़ा को लेकर परेशान रहने वालों को समझ लेना चाहिएकि वो एक आत्मनिर्भर महिला हैं, वो सिंगल रहें या रिलेशनशिप में, वो छोट कपड़े पहनें या न पहनें, वो डांस करें या न करें ये उनकी निजी जिंदगी है. और अपने जीवन को किस तरह जीना है इसका अधिकार उन्हीं के पास है. दूसरा, इस तरह की ट्रोलिंग का मलाइका पर न कोई फर्क पड़ा था और न आगे पड़ेगा. वो 46 की उम्र में भी लोगों को फिट और हिट रहने के लिए inspire कर रही हैं ये न सिर्फ उनके लिए बल्कि उनके फैन्स के लिए भी फख्र की बात है.

मलाइका के लिए शुभकामनाएं !

ये भी पढ़ें-

एक महिला के खूबसूरत लगने का वैज्ञानिक कारण भी जान लीजिए

Bigg Boss ने जानबूझकर TRP की ओखली में सिर दिया, मूसल तो पड़ेंगी ही!

Akshay Kumar का ये लुक बताता है कि comfort zone से बाहर निकलना आसान नहीं होता

 

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय