New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 फरवरी, 2021 07:54 PM
अनु रॉय
अनु रॉय
  @anu.roy.31
  • Total Shares

ईश्वर जिन्हें ख़ूबसूरती से नवाज़ता है (Madhubala Birthday) उनकी तक़दीर में न जाने क्यों बेइंतहा दुख भी लिख देता है. क्यों नहीं ख़ूबसूरत इंसानों के हिस्से में मुकम्मल प्रेम-कहानियां (Madubala Love Story) आती हैं. अधूरापन ही क्यों उनकी नियति बन जाती है. जो खूबसूरत हैं उन्हें भी हासिल होनी चाहिए उनकी मुहब्बत. दिल में किसी की आरज़ू लिए कोई जब इस दुनिया से जाता है तो दर्द भी उसके साथ जाता है न. फिर ऐसे जाने से मुक्ति मिल पाती होगी क्या?

आज चौदह फ़रवरी यानी इश्क़-वालों का दिन. आज ही के दिन ईश्वर ने अपनी सबसे खूबसूरत कृति को इस दुनिया में भेजा था. हां ये और बात है कि उसे सिरजते हुए वो इस क़दर खो गया था कि लड़की के दिल में मुहब्बत भरने के बाद, दिल के दरवाज़े को बंद करना भूल गया. ईश्वर की गलती से उस लड़की के दिल में एक सुराख रह गया. लड़की जब पैदा हुई तो उसका सारा बदन नीले कमल के सरीखा नीला था. लड़की बीमार थी मगर मौत को उसने अस्पताल में हरा दिया था. वो खुश होती हुई अपनी अम्मी की गोद में बैठ घर आ गई लेकिन वो कहां जानती थी कि जिंदगी तमाम दुश्वारियों के साथ बाहें फैलाए उसका इंतज़ार कर रही है.

  Madhubala, Madhubala Birthday, Madhubala love life, Dilip Kumar, Kishor Kumar, Bollywood Actress Madhubala, Bollywood Actress Madhubala Birthaday, Bollywood Actress Madhubala Death, Bollywood Actress Madhubala Death reason, Actress Madhubala Story, Actress Madhubala Birthday Spcial, Actress Madhubala Love Story, Actress Madhubala and Dilip Love Story, Vailentine Dayबहुत कम उम्र में मधुबाला चल बसीं

मधुबाला, सिनेमा, बॉलीवुड और दिलीप कुमार

ईश्वर ने मधुबाला के चेहरे को फुर्सत में बनाया पर दिल की खुशी नसीब में लिखना भूल गया. मुमताज़ अपने ग्यारह भाई-बहनों के साथ बड़ी हो ही रही थी, कि उन्हीं दिनों उसके अब्बू की नौकरी चली गयी. अब्बू-जान जब नौकरी की तलाश में निकलते तो साथ में नौ साल की बिटिया मुमताज़ को भी लिए चलते. उन्हें लगता कि शायद उसकी खूबसूरती देख उसे कोई फिल्मों में छोटा-मोटा रोले दे दे और हुआ भी ऐसा. मुमताज़ को छोटे-छोटे रोल मिलने लगे. घर में पैसे की आमद होने लगी. अब्बू का लालच बढ़ता गया. अब वो मुमताज़ को बिटिया कम और पैसे कमाने की मशीन ज्यादा समझने लगे. मुमताज का बचपन इसी में खोता चला गया.

वक़्त गुजरता गया. 1933 में जन्मी मुमताज़ जब चौदह साल की हुई तो उसे पहला बड़ा-ब्रेक राज कपूर के साथ मिला. फिल्म थी नील-कमल. उसके बाद 1949 उसकी दूसरी फिल्म 'महल' आई कमाल अमरोही के डायरेक्शन में बनी. इस फिल्म ने मुमताज को मुमताज से मधुबाला बना दिया. अब वो हिंदुस्तान की मल्लिका बन चुकी थीं. वो हमारी अपनी मर्लिन थी. हमारी अपनी वीनस यानी हमारी मधुबाला.

इस फिल्म के बाद मधुबाला के लिए सब कुछ बदल गया था. गरीबी और मुफलिसी के दिन जा चुके थे. वो स्टार बन चुकी थी. एक के बाद एक उनकी हिट फिल्में, चलती का नाम गाड़ी, बरसात की एक रात, हावड़ा ब्रिज और हंसते आंसू, आती गई. और फिर 1960 में आयी वो फिल्म जिसने भारतीय सिनेमा का इतिहास बदल कर रख दिया. मधुबाला को स्टार से स्थापित अभिनेत्री बना दिया. फिल्म थी मुग़ल-ए-आज़म.

जहां एक तरफ मधुबाला का करियर सफलता की तमाम ऊंचाइयों को मापने में मसरूफ था. वहीं निजी ज़िंदगी में वो अकेली थीं. एक्टर प्रेम नाथ के साथ उनका संबंध कुछ छे-सात महीने का रहा. धर्म इस रिश्ते के रास्ते में आ खड़ा हुआ था. उनका साथ छूटने के मधुबाला ने अपनी तन्हा ज़िंदगी में युसूफ खान यानी दिलीप कुमार को जगह दी. उनसे बेपनाह मोहब्बत करने लगी. उन्हें लगा अब उनकी ज़िंदगी खुशियों से भरने वाली है. दिल में ही नहीं ज़बान पर भी हर वक़्त युसूफ साहेब रहने लगे. उनकी सपनीली आंखें शादी के सपने संजोने लगी. युसूफ साहेब भी अपनी जान छिड़कते थे. बकौल मधुबाला की बहन मधुर की मानें तो दोनों ने अंगूठियां तक बदल ली थी. दोनों सिर तक इश्क़ में डूबे थे. मधुबाला बचपन से लेकर अब तक के मिले जख्मों को भूलने लगी थीं. वो तो ये भी सोचने लगी थीं कि शायद उनकी बीमारी भी ठीक होने लगी है. लेकिन जैसा हम सोचते हैं वैसा ही हर बार हो ये मुमकिन कहां होता है.

क़िस्मत ने तो कुछ और ही सोच रखा था उसके लिए. नया दौर की शूटिंग के दौरान बी आर चोपड़ा और मधुबाला के पिता में किसी बात को ले कर ठन गई. ऐसे में कोर्ट में दिलीप साहेब ने बी आर चोपड़ा की तरफ से गवाही दे दी. इसके बाद मधुबाला के पिता ने तय कर लिया कि चाहे जो हो जाये वो मधुबाला और दिलीप साहेब को एक नहीं होने देंगे. सतही तौर पर तो इसे ही वजह कहते हैं मगर इंडस्ट्री वाले मानते हैं कि उनके पिता को लगा था कि अगर बेटी शादी करके चली जाएगी तो आमदनी कहां से होगी. अपने मतलब के लिए उन्होंने अपनी बेटी की खुशियां कुर्बान कर दीं.

एक प्रेम कहानी जो मुकम्मल होने ही वाली थी उसे उजाड़ दिया उन्होंने. लेकिन सिर्फ प्रेम-कहानी नहीं उजड़ी थी मधुबाला की दुनिया भी दिलीप साहेब के जाने के साथ ही उजाड़ हो गई थी. टूटे दिल पर बीमारी ने पुरजोर तरीके से हमला बोला. मधुबाला फिर से खून की उल्टियां करने लगी. थोड़े इलाज के बाद ठीक हुईं और काम पर लौट आईं. उन्हीं दिनों वो किशोर कुमार से मिलीं. मुहब्बत हुई और शादी भी मगर वो दिल एक बार किसी से सच में इश्क़ कर बैठा हो, उसके लिए कहां मुमकिन होता है दुबारा से उस इश्क को जीना. वक़्त गुजर रहा था मधुबाला दिन-ब-दिन बीमार होती जा रही थी. किशोर कुमार उन्हें इलाज के लिए लंदन ले गए मगर डॉक्टर ने ऑपरेशन करने से मना कर दिया.

लंदन से लौटने के बाद किशोर कुमार मधुबाला को उनके पिता के घर पर पहुंचा गए. उनकी अपनी व्यस्ताएं थीं. मधुबाला फिर एक बार अकेली हो गई थीं. वो आंखें जिनके सपने सारा हिंदुस्तान देखा करता था अब हर गुज़रते दिन के साथ अपनी मौत का इंतज़ार करने लगीं. उनके होंठों से वो गुलाब जैसी हंसी गायब होने लगी. जिस्म सिर्फ हड्डियों का ढांचा बन कर रह गया. मुहब्बत के लिए बनीं मुमताज़ मुहब्बत के लिए ही तरसती इस दुनिया से रुखसत हो गई.

आज अगर होतीं तो अपना 87वां जन्मदिन मना रही होतीं. मगर क़िस्मत के लिखे के आगे कहां किसी का चल पाया है जो उनका चलता. उनके जन्मदिन पर उनके लिए बस यही ख़्वाहिश की जा सकती है कि, "मुमताज़ तुम जिस भी दुनिया में हो तुम्हें सिर्फ और सिर्फ मुहब्बत मिले."❤

लेखक

अनु रॉय अनु रॉय @anu.roy.31

लेखक स्वतंत्र टिप्‍पणीकार हैं, और महिला-बाल अधिकारों के लिए काम करती हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय