होम -> सिनेमा

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 जून, 2017 12:49 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

अलंकृता श्रीवास्तव की फिल्म 'लिपस्टिक अंडर माय बुर्का' पिछले काफी समय से चर्चाओं में थी. वजह थी कि ये एक फेमनिस्ट ड्रामा फिल्म थी जो छोटे शहर की चार महिलाओं की यौन इच्‍छाओं पर आधारित थी. लेकिन सेंसर बोर्ड इतनी बोल्डनेस को पचा नहीं पाया और फरवरी में इस फिल्म को सर्टिफिकेट देने के बजाए बैन ही कर दिया.

lipstick650_022417045726.jpg

फिल्म के निर्माता सेंसर बोर्ड (CBFC)के इस फैसले को चुनौती देते हुए फिल्म को FCAT(Film Certification Appellate Tribunal) लेकर गए, जहां सेंसर बोर्ड को ये आदेश दिया गया कि फिल्म को 'A' सर्टिफिकेट देकर रिलीज करने दिया जाए. तो आदेश का पालन करते हुए, सेंसरबोर्ड ने इस फिल्म को 'A' सर्टिफिकेट दिया और अब ये फिल्म 21 जुलाई को सिनेमा घरों में बिना किसी रोक टोक के रिलीज होने जा रही है.

पर अगर आप समझ रहे हैं कि ये खबर है, तो नहीं...खबर तो इसके बाद शुरू होती है. ये फिल्म एकता कपूर के प्रोडक्शन हाउस बालाजी मोशन पिक्चर्स के बैनर तले बन रही थी, तो जैसे ही इसकी रिलीज की खबर आई, एकता कपूर ने इस फिल्म का एक नया पोस्टर रिलीज कर दिया. जो अपने आप में किसी खबर से कम नहीं है. ये फिल्म और सेंसर बोर्ड की कहानी खुद ही बयां कर रहा है. और जिस एटिट्यूड के साथ ये पोस्टर जवाब देता दिख रहा है, उसे देखकर बस चेहरे पर स्माइल ही आ जाती है.

poster, lipstick under my burkhaसमझने वाले समझ गए...

इंटरनेश्लन फिल्म फेस्टिवल्स में धाक जमाने वाली फिल्म के साथ भारत में किए गए इस सलूक के बाद सेंसर बोर्ड शायद यही डिजर्व करता है.

क्रिएटिविटी जिंदाबाद !!

ये भी पढ़ें-

एक खूबसूरत लिपस्टिक पर सेंसर का फिजूल बुर्का

ज्‍यादती !!! टैक्‍स फ्री के लायक फिल्‍म को ए सर्टिफिकेट दे दिया

Lipstick Under My Burkha, Censor Board, Pahlaj Nihalani

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय