New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 मई, 2021 07:17 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

कोरोना महामारी ने आमिर खान की बहुप्रतिक्षित फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' को लटका दिया है. फिल्म लगभग शूट हो चुकी है, लेकिन कई महत्वपूर्ण सीक्वेंस अभी अधूरे पड़े हैं. बुक माई शो के मुताबिक़ लाल सिंह चड्ढा को इसी साल क्रिसमस वीक में 24 दिसंबर को रिलीज किया जाना है. मगर अब आधे-अधूरे शूट का असर रिलीज शेड्यूल पर पड़ने की आशंका है. आमिर के प्रशंसकों के लिए खबर निराशाजनक है. क्योंकि प्रोजेक्ट के फ्लोर पर जाने के बाद से ही लोगों की दिलचस्पी बढ़ गई थी. आमिर फिलहाल प्रोजेक्ट के लिए कारगिल की ख़ाक छान रहे हैं.

आमिर खान को बॉलीवुड का मिस्टर फारफेक्शनिस्ट भी बुलाया जाता है. शाह्यद इसलिए कि वे बहुत कम फिल्में करते हैं और हर चीज पर बारीकी से ध्यान देते हैं. जाहिर सी बात है- इसमें समय भी देना पड़ता है. उसपर अलग-अलग दौर की कहानियों में गुथी लाल सिंह चड्ढा में आमिर का किरदार बहुत बहुरंगी हैं. इसके लिए उन्हें फिजिकल उतार-चढ़ाव से भी गुजरना पड़ा है. प्रोजेक्ट पर तीन साल से काम शुरू है. 2018 की शुरुआत में अधिकार खरीदने के साथ ही काम शुरू हो गया था. हालांकि अनाउंसमेंट एक साल बाद किया गया था. उम्मीद थी कि दो साल में शूटिंग हो जाएगी.

सबकुछ शेड्यूल के हिसाब से ही चल रहा था. इस बीच 2020 में देश कोरोना की वैश्विक महामारी की चपेट में आ गया. लंबा लॉकडाउन लगाना पड़ा और बॉलीवुड के कई प्रोजेक्ट के साथ लाल सिंह चड्ढा पर भी असर पड़ा. कोरोना के बाद बने हालात में दूसरी फिल्मों की तरह आमिर ने कुछ सीक्वेंस इनडोर भी शूट किया. वैसे रिपोर्ट्स का हवाला था कि फिल्म को देश के अलग-अलग 100 लोकेशंस पर फिल्माया गया है. करीना कपूर और फिल्म के लगभग सभी हिस्सों का शूट हो चुका है. वार सीक्वेंस शूट होने से पहले महामारी की दूसरी लहर आ गई. अचानक से स्थितियां बदलने से लाल सिंह चड्ढा पर इसका बुरा असर पड़ा.

lal-singh-650_050721020538.jpg

पिछले साल जब लॉकडाउन के बाद फिल्मों की शूटिंग शुरू हुई थी, कुछ लोगों ने आमिर खान को स्टूडियो में नकली सेट बनाकर वार सीक्वेंस पूरा करने की सलाह दी थी. मगर आमिर तैयार नहीं थे. उनकी कोशिश है कि प्रोजेक्ट के सबसे महत्वपूर्ण हिस्से को असली लोकेशन पर ही शूट किया जाए. लोकेशन की तलाश में एक्टर को खुद चार लोगों की टीम लेकर मैदान में उतरना पड़ा है. वे कारगिल में लोकेशन की तलाश कर रहे हैं. लोकेशन फाइनल होते ही महामारी के दौर में राहत मिलने के साथ कम से कम क्रू लेकर शूट करने की कोशिश करेंगे.

शूट कब शुरू होगा ये कन्फर्म नहीं है. जाहिर तौर पर कोरोना का असर रिलीज शेड्यूल पर पड़ने जा रहा है. क्योंकि शूट के बाद अभी प्रोडक्शन का बहुत सारा काम बाकी है. लाल सिंह चड्ढा से पहले एक्टर की ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान (2018) रिलीज हुई थी जिसे दर्शकों ने खारिज कर दिया था. उससे पहले सीक्रेट सुपरस्टार आई थी जिसने ठीक-ठाक बिजनेस किया था.

टॉम हैंक्स की फ़ॉरेस्ट गंप का एडोप्शन है लाल सिंह चड्ढा

लाल सिंह चड्ढा 1994 में आई फ़ॉरेस्ट गंप का भारतीय रूपांतरण है. दरअसल, फ़ॉरेस्ट गंप इसी टाइटल से विंस्टन ग्रूम के उपन्यास पर आधारित थी. एक ऐसे शख्स की कहानी है जिसने अमेरिका में कई घटनाओं को प्रभावित किया. फ़ॉरेस्ट एक ऐसा बच्चा है जिसका पैर ठीक नहीं था लेकिन बाद में उस पर काबू पा लेता है. लोग उसका मजाक उड़ाते हैं लेकिन बाद में वो सबको हैरान कर देने वाले काम करता है. सेना में भी जाता है और अमेरिकी इतिहास के सबसे भयावह वियतनाम युद्ध में शामिल होता है और बाद में युद्ध का विरोध करता है. सफल बिजनेसमैन भी बनता है. उसे एक दोस्त जेनी भी मिलती है जिसे बहुत प्यार करता है, मगर उसकी जिन्दगी की अपनी दुश्वारियां हैं. दोनों के बीच प्रेम, भरोसा और एक दूसरे से बिछडाव बिलकुल अलग किस्म का है.

फ़ॉरेस्ट की कहानी के साथ साथ अमेरिका के तत्कालीन इतिहास की महत्वपूर्ण सामाजिक राजनीतिक घटनाओं को भी दिखाया जाता है. फ़ॉरेस्ट गंप ने ऑस्कर में तहलका मचा दिया था जिसका निर्देशन रॉबर्ट जेमेस्किस ने किया था. इसने अलग अलग कैटेगरी में आधा दर्जन अवॉर्ड जीते थे.

संभवत: लाल सिंह चड्ढा में भी भारतीय सन्दर्भों के साथ ऐसा ही कुछ नजर आए. वैसे इसमें काफी फेरबदल किए गए हैं. अतुल कुलकर्णी ने एक इंटरव्यू में बताया कि सिर्फ स्क्रिप्ट एडोप्शन में ही उन्हें 10 साल का समय लगा था. जबकि इसके रीमेक राइट खरीदने में भी दस साल लग गए. लाल सिंह चड्ढा को आमिर खान प्रोडक्शन और दूसरे निर्माता मिलकर बना रहे हैं. जबकि सीक्रेट सुपरस्टार फेम अद्वैत चन्दन निर्देशन कर रहे हैं. आमिर-करीना के अलावा नागा चैतन्य, मोना सिंह और स्पेशल अपीयरेंस में सलमान खान और शाहरुख खान भी हैं.

#आमिर खान, #करीना कपूर, #लाल सिंह चड्ढा, Aamir Khan, Kareena Kapoor Khan, Laal Singh Chaddha Movie

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय