New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 मई, 2021 01:16 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

जंगल में रहकर शेर से, पानी में रहकर मगर से, राजनीति में राइटविंग वालों से बैर नहीं करते. इसी तरह गर जो फ़िल्म इंडस्ट्री में कोई हुआ तो उसे सलमान से बैर नहीं करना चाहिए. चारों ही स्थितियों का अवलोकन करें तो जो भी इन चारों के सामने हो उसकी लंका लगनी कन्फर्म है. दर्द का लेवल क्या होता है ? तकलीफ किस हद तक होती है ? कोई समझे न समझे अपने को फ़िल्म क्रिटिक कहने वाले केआरके यानी कमाल राशिद खान ज़रूर समझते होंगे. केआरके को सलमान की हालिया रिलीज फ़िल्म राधे का रिव्यू करना. फ़िल्म में सलमान को बूढ़ा कहना. फ़िल्म की एक्ट्रेस दिशा पटानी को बेटी की उम्र का बताना काफ़ी महंगा पड़ा है. 'भाई' ने एक बार फिर साबित कर दिया कि इंडस्ट्री में रहना है तो भाई- भाई करना है. जो कर गया ठीक वरना भाई सच में बड़ा हरजाई है उसने जो कमिटमेंट कर ली फिर वो अपने आप की भी नहीं सुनता. बताते चलें कि राधे की रिलीज के मद्देनजर Salman vs KRK की लड़ाई तो एलोपैथी बनाम आयुर्वेद जैसी हो गई जिसमें सलमान ने केआरके पर मानहानि का मुकदमा किया है. सलमान के इस रुख के बाद माना यही जा रहा है कि आने वाले समय में केआरके की मुसीबतें बढ़ेंगी.

Radhe, Radhe Review, Salman Khan, Kamaal R Khan, Entertainment, Defamationफिल्म राधे के रिव्यू के नाम पर सलमान खान से पंगा लेकर केआरके ने मुसीबत को निमंत्रण खुद दिया है

ध्यान रहे कि बीते दिनों ईद पर सलमान ने अपनी मोस्ट अवेटेड फ़िल्म राधे रिलीज की. फ़िल्म जैसी भी रही हो लेकिन जो सलमान के फैन थे उन्हें फ़िल्म पसंद आई और उन्होंने उसे हाथों हाथ लिया. अपने बड़बोले अंदाज के लिए मशहूर कमाल राशिद खान ने भी फ़िल्म देखी और उसका रिव्यू कर अपने यूट्यूब पर डाल दिया जिसे सलमान की लीगल टीम ने गंभीरता से लिया और उनपर मानहानि का केस कर दिया.

बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान ने एक्टर कमाल आर खान (केआरके) के खिलाफ मुंबई कोर्ट में मानहानि की शिकायत दर्ज कराई है. नोटिस के मुताबिक, सलमान खान की लीगल टीम गुरु सिविल कोर्ट के एडिशनल सेशन जज के समक्ष तत्काल सुनवाई के लिए मामले का उल्लेख करेगी.

वहीं केआरके ने भी इस नोटिस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है और ट्वीट किया है. केआरके ने लिखा है कि डियर सलमान खान ये मानहानि केस आपकी हताशा और निराशा का सबूत है. मैं अपने फॉलोअर्स के लिए रिव्यू करता हूं और अपना काम कर रहा हूं. मुझे आपकी फिल्मों के रिव्यू करने से रोकने के बजाय, आपको कुछ अच्छी फिल्में बनानी चाहिए. मैं सच्चाई के लिए लड़ता रहूंगा. थैंक्यू.

Radhe, Radhe Review, Salman Khan, Kamaal R Khan, Entertainment, Defamationसलमान की लीगल टीम ने केआरके को नोटिस भेजकर उनकी मुसीबतें बढ़ा दी हैं

बता दें कि केआरके बॉलीवुड फिल्मों का रिव्यू बड़े ही मसखरे अंदाज में करते हैं और बात जब एक्टर्स की एक्टिंग या फ़िल्म की होती है तो वो काफी ब्लंट हो जाते हैं. विवाद चूंकि सलमान की फ़िल्म राधे से जुड़ा है तो बता दें कि रिव्यू के नाम पर केआरके ने ऐसा बहुत कुछ कह दिया था जो अशोभनीय था और साफ तौर पर सलमान खान और फ़िल्म को डिफेम कर रहा था. ज्ञात हो कि केआरके ने दुबई में राधे का फर्स्ट हाफ देखा था और फ़िल्म का रिव्यू किया था.

उन्होंने बिल्कुल साफ लहजे में कहा था कि फ़िल्म उन्हें नहीं पसंद आई है. केआरके ने रिव्यू करते हुए कहा था कि फर्स्ट हाफ देखने के बाद कुछ भी समझ नहीं आ रहा है. कहानी क्या है, कैरेक्टर क्या है, क्या हो रहा है. मेरा दिमाग पूरी तरह से घूम गया है. मुझे समझ ही नहीं आया. गाने वगैरह-एक्शन ठीक है, पर ये सब क्यों हुआ इसका कुछ अता-पता नहीं. इंटरवेल के बाद मुझसे थिएटर में अंदर नहीं जाया जा रहा...

क्योंकि दौर कड़ाई से ज्यादा करछी गर्म वाला है भाई के साथ ये मखौल सलमान के फैंस को भी नहीं अच्छा लगा और उन्होंने केआरके को जमकर खरी खोटी सुनाई जिसपर केआरके को भी अपनी गलती का एहसास हुआ और उन्होंने फिर ट्वीट किया और लिखा कि मैं ये पहले भी कई बार कह चुका हूं कि अगर कोई एक्टर और प्रोड्यूसर नहीं चाहता कि मैं उसकी फ़िल्म का रिव्यू करूं तो मैं नहीं करता. राधे का रिव्यू करने पर सलमान में मेरे खिलाफ मानहानि का केस किया मतलब ये कि वे मेरे रिव्यू से काफी ज्यादा इफेक्ट हो रहे हैं. इसलिए अब मैं उनकी फिल्मों के रिव्यू नहीं करूंगा.

केआरके जानते थे कि सलमान से पंगा उन्हें बहुत भारी पड़ सकता है तो उन्होंने सलमान के पिता सलीम खान को मामले के अंतर्गत चौधरी बनाना बेहतर समझा. अपने ट्वीट में सलमान के पिता सलीम खान को मेंशन करते हुए केआरके ने लिखा कि आदरणीय सलीम खान साहब, मैं यहां सलमान खान का करियर और फ़िल्म को नुकसान पहुंचाने के लिए नहीं हूं. मैं फन के लिए फिल्मों का रिव्यू करता हुं. अगर सलमान को मेरे रिव्यू से परेशानी है तो मैं नहीं करूंगा रिव्यू अब. अगर उन्होंने पहले कहा होता तो मैं रिव्यू नहीं करता.

Radhe, Radhe Review, Salman Khan, Kamaal R Khan, Entertainment, Defamationसलीम खान को बीच में रख केआरके ने सोचा होगा कि वो शायद बच जाएं

बात रिव्यू की नहीं है भौंडापन उस अंदाज में था जिसका प्रदर्शन कमाल खान ने रिव्यू के नाम पर किया. किसी से सहमति या असहमति अपनी जगह हैं मगर व्यक्ति चाहे कोई भी हो यदि वो किसी की आलोचना कर रहा है तो उसे इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए कि भाषा की शालीनता बनी रहे. केआरके को इस बात को सोचना चाहिए था कि जब रिव्यू फिल्म का हो तो सारी बातें फिल्म के इर्द गिर्द हों यदि वो किसी को लेकर पर्सनल होंगे या फिर पर्सनल अटैक करेंगे तो कोई चुप नहीं बैठेगा और सलमान खान की तरह ईंट का जवाब पत्थर से देगा.

बहरहाल जैसा कि जिक्र इसका भी हुआ है कि Salman vs KRK की लड़ाई तो एलोपैथी बनाम आयुर्वेद हो गयी है तो इसमें भी कोई शक नहीं है कि वाक़ई सलमान खान इंडस्ट्री में एलोपैथी हैं इनका होना भर ही प्रोड्यूसर और डायरेक्टर को फायदा पहुंचा देता है वहीं जब हम केआके का रुख करते हैं तो ये हमें इंडस्ट्री में आयुर्वेद की भूमिका में नजर आते हैं. आयुर्वेद इंडस्ट्री में है तो मगर कुछ इस तरह का माहौल बना दिया गया है कि रसूख एलोपैथी का ही होगा.

इंडस्ट्री में एलोपैथी का रसूख कितना है वो हमारे सामने हैं. आयुर्वेद का अंजाम क्या होता है ये देखन तब और दिलचस्प रहेगा जब बात कोर्ट कचहरी की आ गयी हो. बाकी जैसा दुनिया का उसूल है आदमी दुश्मनी करे. बिलकुल करे लेकिन उससे जो उसके बराबर हो. वजह तो हम पहले ही बता चुके हैं. शुरुआत में ही हमने कहा था कि जब जंगल में हों तो शेर से बैर नहीं करते.

ये भी पढ़ें -

नीना गुप्ता का पिता को 'बॉयफ्रेंड' बनाने की बात कहना खटक क्यों रहा है...

Sonu Sood ने दवाओं को लेकर कुछ सवाल पूछे हैं, उन्हें इग्नोर नहीं किया जा सकता!

Kamal Haasan-Sarika story: तलाक लेने का सही समय क्या है?

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय