New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 अक्टूबर, 2022 09:07 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बॉलीवुड में ऐसे बहुत कम कलाकार हुए हैं, जो हर फन माहिर रहे हों. कोई बहुत अच्छा गायक हुआ, तो कोई बहुत शानदार अभिनेता. किसी में निर्देशन के अच्छे गुण थे, तो कोई मधुर गानों के बोल बुनने में माहिर था. लेकिन किशोर कुमार एक ऐसे कलाकार थे, जो हर क्षेत्र में उस्ताद थे. लोग उनके गायकी के जितने दीवाने रहे हैं, उतने ही उनके अभिनय को भी पसंद करते रहे हैं. 4 अगस्त 1929 को मध्य प्रदेश के खंडवा में पैदा हुए किशोर दा की आज पुण्यतिथि है. 58 साल की उम्र में 13 अक्टूबर 1987 को दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया था. 70 और 80 के दशक में किशोर कुमार सबसे महंगे गायक थे. उन्होंने उस वक्त के सभी बड़े कलाकारों के लिए अपनी आवाज दी थी. इनमें राजेश खन्ना और अमिताभ बच्चन का नाम प्रमुख है. कहा जाता है कि राजेश खन्ना को सुपरस्टार बनाने में किशोर दा के गानों का बहुत बड़ा योगदान रहा है.

किशोर कुमार अपने चार भाई-बहनों अशोक कुमार, सती देवी और अनूप कुमार में सबसे छोटे थे. उनके सबसे बड़े भाई अशोक कुमार बॉलीवुड में दादा मुनि के नाम से मशहूर हुए थे. अशोक कुमार की सफलता के बाद उनका परिवार मध्य प्रदेश से मुंबई आने-जाने लगा था. अपने बड़े भाई को देखकर किशोर कुमार ने भी फिल्म दुनिया में करियर बनाने की निर्णय लिया. वो बहुत अच्छा गाना गाया करते थे. उनके गुरु केएल सहगल थे, जिनका वो अनुसरण किया करते थे. एक दिन उन्होंने दादा मुनि से कहा कि वो सहगल साहब से मिलना चाहते हैं. उनके कहने पर दादा उनको लेकर सहगल साहब के पास गए. उन्होंने किशोर दा को गाना गाने के लिए कहा. उनका कहना सुनने के बाद सहगल साहब ने कहा, ''गाना तो अच्छा गाता है, लेकिन इसमें अंग दोष है.'' दादा ने पूछा कि ये क्या है? इस पर उन्होंने कहा, ''ये गाना गाते समय हिलत बहुत ज्यादा है.''

650x400_101222074728.jpg

हरफनमौला किशोर दा के पांच कमसुने किस्से...

1. किशोर कुमार अपने अजीबो-गरीब व्यवहार के लिए जाने जाते थे. उनके साथ काम करने का मतलब नाकों चने चबाने जैसा था. यही वजह है कि लोग उनके साथ काम करने से बचते थे. लेकिन उनकी डिमांड इतनी ज्यादा थी कि उनके बिना काम भी नहीं चलता था. एक बार की बात है कि एक प्रोजेक्ट के सिलसिले में जाने-माने निर्देशक ऋषिकेश मुखर्जी किशोर कुमार से मिलने उनके घर गए, लेकिन उनके वाचमैन ने उन्हें बेइज्जत करके भगा दिया. ऐसा किशोर दा के कहने पर ही हुआ. दरअसल, किशोर कुमार ने एक बंगाली ऑर्गनाइजर के लिए शो किया था. उसने उनको पूरे पैसे नहीं दिए थे. गुस्से में आकर किशोर दा ने अपने गेट कीपर से कहा कि कोई भी बंगाली बाबू घर पर आए तो उसे भगा देना. ऋषिकेश मुखर्जी भी बंगाली थे. गेटकीपर ने उन्हें वही स्टेज शो का ऑर्गनाइजर समझकर भगा दिया था.

2. किशोर कुमार पैसों के लेकर बहुत ज्यादा सतर्क रहा करते थे. पैसा उनके लिए सबकुछ था. वो गाने के लिए बहुत पैसा लेते थे. अपने जमाने के सबसे महंगे गायक थे. उनका गला खराब भी रहे तो भी यदि किसी ने गाने के लिए पैसा दे दिया, तो वो ठीक हो जाता था. वो उसी गले के साथ बेहतरीन गाना गा देते थे. एक बार उन्होंने अपने एक दोस्त से कहा था कि देखो जब हम मरने वाले होंगे तब सारा पैसा अपनी छाती पर बांध लेंगे तब मरेंगे. कहा जाता है कि उनके पास जब भी कोई प्रोड्यूसर आता तो सबसे पहले ये जानते थे कि साथी गायक कितना पैसा ले रहे हैं. जैसे कि पूछते थे कि लता कितना ले रही है. यदि प्रोड्यूसर ने बोल दिया कि वो 80 हजार रुपए ले रही हैं, तो वो तुरंत कहते कि ठीक है, फिर मुझे 90 हजार रुपए दे देना. उनकी डिमांड इतनी ज्यादा रहती थी कि प्रोड्यूसर को मुंहमांगी रकम देनी ही पड़ती थी.

3. किशोर कुमार के बारे में कहा जाता है कि वो पूरे पैसे लिए बिना अपना काम पूरा नहीं करते थे. एक बार की बात है किशोर दा किसी फिल्म की शूटिंग कर रहे थे. प्रोड्यूसर ने उन्हें आधे पैसे दिए और आधे देने में आनकानी करने लगा. इस नाराज होकर एक दिन वो आधे मेक-अप करके ही शूटिंग सेट पर आ गए. उनको देखकर जब डायरेक्टर ने उनसे पूरा मेक-अप करने के लिए कहा तो उन्होंने कहा, ''आधा पैसा, आधा काम. पूरा पैसा, पूरा काम.'' इसी तरह बॉलीवुड के मशहूर निर्माता आरसी तलवार ने एक बार किशोर कुमार के पैसे रोक लिए थे. इसके बाद किशोर कुमार अपना पैसा निकलवाने के लिए हर सुबह तलवार के घर पहुंच जाते. वहां जाकर चिल्लाते थे, ''हे तलवार, दे दे मेरे आठ हजार.'' उनकी पत्नी लीना चंदावरकर ने बताया था कि वो एकदम बच्चों जैसे थे. छोटी-छोटी बातों से भी खुश हो जाते थे, लेकिन नाराज भी जल्दी होते थे.

4. लोग अक्सर घरों में कुत्ते से सावधान का बोर्ड लगाते हैं, लेकिन किशोर कुमार ने अपने घर के बाहर 'किशोर कुमार से सावधान' का बोर्ड लगवा कर रखा था. एक बार प्रोड्यूसर-डायरेक्टर एचएस रवैल उन्हें पैसे चुकाने घर गए. पैसे देने के बाद जब वह किशोर कुमार से हाथ मिलाने लगे तो उन्होंने रवैल का हाथ मुंह में डाला और काटने लगे, यह देखकर रवैल सकपका गए तो किशोर बोले- क्या आपने साइनबोर्ड नहीं देखा? उनकी अजीबो-गरीब हरकते देखकर पहले लोग सकपकाते, लेकिन बाद में आनंद भी खूब लेते थे. वो अपना काम मजे में किया करते थे. कभी सेट पर उनको गंभीर नहीं देखा गया. उनकी मनमानी हरकतों से तंग आकर एक बार एक डायरेक्टर ने कोर्ट की मदद मांगी थी. उसने बाकायदा कोर्ट से एक एग्रीमेंट लिया, ताकि अगर शूटिंग के दौरान किशोर उनकी बात न मानें तो वह उनपर केस कर सके.

5. किशोर कुमार के बेटे अमित कुमार ने अपने पिता के किस्से शेयर किए थे. उन्होंने बताया कि एक बार जब उनकी फिल्म की शूटिंग खत्म हुई और यूनिट के लोग उनसे पैसे मांगने आए तो किशोर बोले ये इतना ज्यादा कैसे हो गया, इतना तो नहीं होना चाहिए. ये डायरेक्टर अपने आप को क्या समझता है. मैं प्रोड्यूसर हूं चलो भगाओ इस डायरेक्टर को इतना ज्यादा खर्चा कर रहा है, कौन है डायरेक्टर?' इस पर सबने कहा- आप ही तो हैं. इतना सुनते ही वो शरमा गए और तेज ठहाकों के साथ हंसने लगे. अमित कुमार ने बताया कि किशोर दा को बाजार जाकर छोटी छोटी चीजें और तरह तरह के आइटम खरीदने का बहुत शौक था. एक बार वो ऐसे ही बाजार गए, जहां अचानक मसूर की दाल देखकर उन्होंने तुरंत मसूरी घूमने का प्लान बना लिया. इस घटना से ही समझा जा सकता है कि किशोर दा कितने मनमौजी स्वभाव के थे.

#किशोर कुमार, #गायक, #अभिनेता, Kishore Kumar Death Anniversary, Legendary Singer, Kishore Kumar Unknown Facts

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय