New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 सितम्बर, 2018 06:39 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री का एक अभिन्न अंग है भोजपुरी सिनेमा. 2000 करोड़ की इस फिल्म इंडस्ट्री की अगर बात की जाए तो इसे अपने तड़क भड़क वाले गानों और हॉट सीन के लिए जाना जाता है. भले ही कोई कुछ भी कहे, लेकिन अब रीजनल सिनेमा में और खास तौर पर भोजपुरी फिल्मों में बोल्ड सीन और औसत से हीरो की हीरोगिरी पर निर्भर करती हैं. कहानी हमेशा इसी तर्ज पर चलती है फिर चाहें फिल्म रोमांस हो, एक्शन हो या फिर कॉमेडी. हालांकि, माचोइज्म सिर्फ भोजपुरी सिनेमा में ही नहीं बॉलीवुड में भी ग्रसित है, लेकिन अगर रीजनल सिनेमा की बात की जाए तो उनमें माचोइज्म की अति हो जाती है.

कुछ-कुछ इसी तरह की कहानी के साथ आ रही है एक और भोजपुरी फिल्म 'बलम जी लव यू.' इस फिल्म के हीरो हैं खेसरी लाल यादव, वही खेसरी लाल जिन्होंने रक्षा बंधंन पर एक राह चलती महिला से राखी बंधवाई थी. बलम जी लव यू का ट्रेलर हाल ही में रिलीज हुआ है और इस फिल्म के ट्रेलर को यूट्यूब पर 35 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है.

भोजपुरी, भोजपुरी सिनेमा, खेसरी लाल यादव, फिल्म, बलम जी लव यूफिल्म बलम जी लव यू के ट्रेलर के कुछ दृश्य

फिल्म में खेसरी लाल यादव एक आम गांव वाले बने हैं जिस उसके गांव के लोग दूसरे गांव के एक पहलवान से लड़ाई के लिए तैयार करते हैं. इस फिल्म में वो अजीबो-गरीब स्टंट करते दिखाई देते हैं. इस फिल्म में वो एक नहीं, दो नहीं बल्कि चार हीरोइनों से रोमांस करते दिखाई देते हैं. लीड रोल में उनके साथ अधिकतर फिल्में करने वाली काजल रघवानी हैं और इसके अलावा, स्मृति सिन्हा, शुभी शर्मा और अक्षरा सिंह भी हैं.

एक साथ चार हिरोइनों को देखकर कपिल शर्मा की फिल्म किस-किस को प्यार करूं याद आ सकती है जिसमें भी चार हीरोइनों के साथ कपिल रोमांस कर रहे थे. खैर, जहां तक बलम जी लव यू का सवाल है तो ये फिल्म दुर्गा पूजा के बाद यानी दशहरे पर रिलीज होने जा रही है.

फिल्म में जिस तरह के कॉमेडी सीन दिए गए हैं वो एक खास तरह की ऑडियंस के लिए ही हैं. वैसे तो भोजपुरी फिल्मों के टायटल देखकर हंसने वालों को एक बार ये ट्रेलर भी देख ही लेना चाहिए.

कहीं भैंस पर बैठे हुए, कहीं सुलभ शौचालय इस्तेमाल करते हुए खेसरी लाल यादव देखने में बहुत कॉमेडी लग रहे हैं, लेकिन एक बार फिर वही हिरोइनों का डांस और हीरो का माचोइज्म कहानी पर हावी हो जाता है. हां, एक बात और फिल्म में शादी वाले एक सीन के समय हिरोइन गन प्वाइंट पर लोगों को ये कहती भी सुनाई देती है कि, 'अच्छे दिन आने वाले हैं.' अब इसे मौजूदा सरकार पर तंज कहेंगे या फिर कुछ और ये तो देखने वाले की विवेकशीलता पर निर्भर करता है.

जहां तक भोजपुरी इंडस्ट्री का सवाल है यकीनन ये फिल्म हिट साबित होगी. उसके चार अहम कारण हैं.

1. फिल्म में सुपरहिट जोड़ी है जो पहले ही करीब आधा दर्जन से ऊपर हिट फिल्में दे चुकी है. 2. फिल्म में भोजपुरी गाने हैं.3. फिल्म में 4 हिरोइन हैं.4. फिल्म में कुछ कॉमेडी सीन हैं और माचोइज्म है.

इसके अलावा, एक और कारण है जो बलम जी लव यू को थोड़ा अलग बनाता है और वो ये कि इस फिल्म में हीरो ने न सिर्फ अपना मजाक उड़वाया है बल्कि खुद को अव्वल दर्जे का बेवकूफ साबित करने में भी देरी नहीं की. कुछ-कुछ बॉलीवुड के गोविंदा की तरह एक बार भरपूर कॉमेडी करने के बाद ही फिर माचो मैन और ताकतवर हीरो बनकर दिखाने की कोशिश की है.

भोजपुरी सिनेमा की ऑडियंस खास तरह की होती है और ये फिल्में मल्टीप्लेक्स में लगकर करोड़ों नहीं कमाती और न ही यहां पॉपकॉर्न और कोल्डड्रिंक के कोई 600 रुपए देता है. यहां तो लोग 20 रुपए की टिकट में भी भरपूर मजा चाहते हैं और सच कहूं तो इसमें भी एक कल्ट फैन फॉलोविंग छुपी हुई है. बहरहाल, लोगों की सोच को परे रखते हुए अपनी ही मस्ती में फिल्में बनाने वाली भोजपुरी इंडस्ट्री भले ही किसी फिल्म में चार हीरोइनों के साथ हीरो का अफेयर दिखाए या हीरो को भैंस पर बैठा हुए दिखाए, लेकिन फिल्मों को बनाने और हिट करवाने का फॉर्मूला उसे आता है.

ये भी पढ़ें-

सपना चौधरी-मनोज तिवारी की भोजपुरी 'महफ़िल' में सियासी तड़का

इस तरह सभ्य शालीन भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री 'अश्लील' होती चली गयी

#भोजपुरी सिनेमा, #ट्रेलर, #फिल्म, Balam Ji Love You, Balam Ji Love You Trailer, Kajal Raghwani

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय