होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 जून, 2020 08:48 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

आपको इस साल किस चीज का बेसब्री से इंतजार है? अगर शादी लायक हो गए हैं तो शादी का, नौकरी लायक हो गए हैं तो कोरोना संकट बीत जाने के बाद हालात सामान्य होने का और ऐसी कई बातें. लेकिन अगर बात किसी खास फ़िल्म की आती है तो मुझे लगता है कि अक्षय कुमार की लक्ष्मी बम (Laxmi Bomb) और सूर्यवंशी (Sooryavanshi), रणवीर सिंह की 83 और विकी कौशल की उधम सिंह (Udham Singh) समेत कन्नड सुपस्टार यश की केजीएफ यानी कोलार गोल्ड फिल्ड चैप्टर 2 (KGF Chapter 2) का खासा इंतजार है. बस ये कोरोना काल जल्दी बीत जाए और हालात सामान्य हो जाए. तो लीजिए, आपके लिए ही एक अच्छी खबर आई है कि निर्देशक प्रशांत नील की यश, संजय दत्त, रवीना टंडन और श्रीनिधि समेत कई कलाकारों से अभिनीत केजीएफ चैप्टर 2 इस साल 23 अक्टूबर को रिलीज होने वाली है, जिसका खुलासा आज प्रशांत नील के बर्थडे के दिन किया गया है.

KGF 2 , Bollywood, Rajnikanth, Action, BollywoodKGF के वो तमाम फैन जिन्हें फिल्म के दूसरे पार्ट का इंतजार था उनके लिए अच्छी खबर है फिल्म अक्टूबर में आ रही है

ट्विटर समेत अन्य सोशल मीडिया साइट्स पर तो लोग यह सुनकर इतने खुश हैं कि प्रतिक्रियाओं की झड़ी लगा ही है. अब थोड़ा पीछे चलते हैं और आपको इस फ़िल्म के पहले पार्ट यानी केजीएफ चैप्टर 1, फ़िल्म के साथ ही हीरो यश की पॉप्युलैरिटी का कारण समेत बहुत सी बातें बताते हैं.

साल 2018 का दिसंबर महीना. तारीख 21. लोग काम के सिलसिले में ऑफिस में थे और शाम के जुगाड़ की तैयारी भी साथ-साथ कर रहे थे. शाम आई, जो लोग घर में बैठे थे वो घर से और जो लोग ऑफिस में थे, वे ऑफिस का काम निपटाकर सिनेमा हॉल की तरफ निकल गए. दरअसल, कभी बॉलीवुड के किंग रहे शाहरुख खान की बहुप्रतीक्षित फिल्म ज़ीरो उसी दिन रिलीज हुई थी और लोग बौने के किरदार में शाहरुख को देखने के लिए उतावले थे.

फिल्म शुरू हुई और किसी भयावह सपने की तरह खत्म हो गई, जो खुली आंखों से देखी गई थी. ये तो रहा ज़ीरो का हश्र. शाहरुख की ज़ीरो रेटिंग वाली ज़ीरो के साथ ही कन्नड़ में रॉकस्टार का दर्जा पाए यश की फिल्म केजीएफ चेप्टर 1 (KGF Chapter 1) भी उसी दिन रिलीज हुई थी. कन्नड़ डायरेक्टर प्रशांत नील की यह फिल्म थी.

चूंकि यह साउथ की फिल्म थी, इसलिए उत्तर भारत या अन्य हिस्सों में इसे ज्यादा स्क्रीन स्पेस देने की समझ डिस्ट्रिब्यूटर्स विकसित नहीं कर पाए थे. लेकिन यश की फिल्म ने ऐसा जलवा दिखाया कि न सिर्फ ज़ीरो की हवा निकल गई, बल्कि केजीएफ चेप्टर 2 ने कमाई के साथ ही सिनेमैटिक आर्ट और क्राफ्ट के मामले में भी दर्शकों, आलोचकों और देश के बाकी सिने निर्देशकों को झकझोर कर रख दिया.

कमाल के विजुअल इफेक्ट्स, जबरदस्त सिनेमैटोग्राफी और एक्शन सीन्स, यश का एंग्री यंग मैन अवतार और एक सधी कहानी के साथ ही स्क्रीनप्ले और बेहतरीन डायरेक्शन के बल पर यह फिल्म ऐसी चली की बस चलती ही गई और इसका दायरा पूरे भारत में बढ़ गया. बाकी कसर डिजिटल प्लैटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर केजीएफ की रिलीज के बाद पूरी हो गई. लोगों ने इस फिल्म को बार-बार देखा और इतना देखा कि सूर्यवंशम फ़िल्म की रातों की नींद उड़ने लगी.

कारोबार के मामले में इस फिल्म ने ऐसा धमाल मचाया कि यश की फिल्म केजीएफ कर्नाटक में अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फ़िल्म बन गई. 50 से 80 करोड़ की लागत में बनी केजीएफ चैप्टर 1 ने देश-दुनिया में 250 करोड़ रुपये की कमाई की और फिर तो इस फिल्म के दूसरे पार्ट का इंतजार दर्शकों के लिए असहनीय हो गया.

दरअसल, लंबे समय बाद दर्शकों ने ऐसे हीरो को देखा, जो अपनी बड़ी दाढ़ी और विशालकाय काया के बल पर पर्दे पर इतना प्रभावशाली दिखा, जो कि कुछ अलग ही था. और कहते हैं न कि कुछ अलग दिखाना, वो भी अच्छा हो तो फिर लोग उसे हाथों-हाथ लेते हैं. यश ने केजीएफ फ़िल्म के जरिये कर्नाटक और साउथ फिल्म इंडस्ट्री से इतर नॉर्थ और वेस्ट इंडिया में इतना बड़ा फैन बेस खड़ा किया है कि आपको केजीएफ चैप्टर 2 की आगामी सफलता से इसका अंदाजा हो जाएगा.

शायद बाहुबली प्रभास उनके सामने फेल हो जाएं. अब बात करते हैं केजीएफ चैप्टर 2 की तो साल 2019 का आगमन हो गया था. प्रशांत नील केजीएफ चैप्टर 2 की कहानी लिखने में व्यस्त थे और उन्हें हीरो रॉकी यानी यश के सामने विलेन के रूप में किसी ऐसे कलाकार को खड़ा करना था जो न केवल बलशाली दिखता हो, बल्कि उसकी पॉप्युलैरिटी कश्मीर से कन्याकुमारी तक हो.

ऐसे में प्रशांत नील ने संजय दत्त को विलेन यानी अधीरा के किरदार के लिए चुना और इसके साथ ही एंट्री हुई रवीना टंडन की भी. केजीएफ चेप्टर 2 को और बड़े लेवल पर बनाने की तैयारी शुरू हो गई, जो न सिर्फ दमदार स्टोरी के साथ ही स्टंट और वीएफएक्स, बल्कि एक्टिंग के मामले में भारतीय दर्शकों के लिए अनोखी हो.

इसके साथ ही इस फ़िल्म का बजट भी बढ़ा है, जिसके 150 करोड़ रुपये तक जाने की संभावना है. यश की केजीएफ चैप्टर 2 को कन्नड़ के साथ ही हिंदी, तमिल, तेलुगू, और मलयालम भाषा में रिलीज करने की तैयारी है. हिंदी के डिस्ट्रिब्यूशन राइट्स फरहान अख्तर और रितेश सिदवानी के प्रोडक्शन हाउस एक्सल एंटरटेनमेंट के जिम्मे है, जिसने केजीएफ चैप्टर 1 को भी हिंदी में रिलीज कराने का जिम्मा उठाया था.

ये भी पढ़ें -

Raktanchal जैसी वेब सीरीज़ का आंचल सजाने के लिए सेक्स, ब्लड-शेड और गालियां जरूरी हैं?

Laxmmi Bomb और अक्षय कुमार ने बॉक्स ऑफिस को सिनेमाघर से घर-घर पहुंचा दिया

Paatal lok जैसी वेब सीरीज वाले मां-बहन-बेटी से कौन सा बदला ले रहे हैं

KGF 2, Yash, Bollywood

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय