New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 नवम्बर, 2021 02:58 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

आईएमडीबी (IMDb) पर यह ट्रेंड दिख रहा है कि ओटीटी पर स्ट्रीम हो रही भारतीय फिल्मों को बेहतरीन रेटिंग मिल रही है. महामारी के बाद साल इस साल आई फ़िल्में. खासकर अमेजन प्राइम वीडियो पर आई ज्यादातर फ़िल्में IMDb पर हाई रेटेड हैं. हाल ही में रिलीज हुई जय भीम ने तो द शॉशांक रिडेंपशन और द गॉडफादर जैसी वर्ल्ड क्लासिक को भी पछाड़ दिया. यानी दर्शकों ने अन्य फिल्मों की तुलना में जय भीम को तरजीह दी. भारतीय समाज में जाति व्यवस्था की घिनौनी कहानी दिखाने वाले कमाल की फिल्म जिसके बहाने सामजिक मुद्दों को लेकर खूब बहस हुई. जय भीम के कलाकारों ने उम्दा अभिनय से दर्शकों को हिलाकर रख दिया.

जय भीम के बाद नेटफ्लिक्स पर एक्सक्लूसिव स्ट्रीम हो रही "धमाका" भी हाई रेटेड मूवीज में शामिल होती दिख रही है. कार्तिक आर्यन की मुख्य भूमिका से सजी फिल्म को IMDb पर करीब 12 हजार से ज्यादा रजिस्टर्ड यूजर्स ने 10 में से 8.8 रेट किया है. स्ट्रीमिंग के महज कुछ ही घंटों में आई रेटिंग वाकई कमाल और अविश्वसनीय है. धमाका 19 नवंबर से स्ट्रीम हो रही है.

पंक्तियों के लेखक ने 19 नवंबर की देर शाम जब रेटिंग को चेक किया था उस वक्त धमाका को रेटिंग 10 में से 10 रेट किया गया था. हालांकि तब के नतीजे महज तीन हजार यूजर्स के थे. धमाका, एक्शन थ्रिलर है जो 2013 में आई कोरियन मूवी "द टेरर लाइव" का बॉलीवुड अडॉप्शन है.

dhamaka movieधमाका में कार्तिक ने अर्जुन पाठक नाम के पत्रकार की भूमिका निभाई है. फोटो- नेटफ्लिक्स/IMDb.

iChowk आईएमडीबी रेटिंग को लेकर पिछले सात महीनों से लगातार खबरें कर रहा है. इस दौरान हमने जो ट्रेंड देखें- उसके मुताबिक़ आईएमडीबी पर बेहतर दिखने वाली ज्यादातर फ़िल्में अमेजन प्राइम वीडियो की थीं. जी 5 की स्टेट ऑफ़ सीज: टेम्पल अटैक और नेटफ्लिक्स की मिमी को छोड़ दिया जाए तो अब तक यहां अमेजन की फ़िल्में ही हाई रेटेड नजर आ रही थीं. टॉप टेन में प्राइम की फ़िल्में शेरशाह और सरदार उधम भी शीर्ष में दिखीं. लेकिन धमाका जिस तरह मजबूत है- हो सकता है कि IMDb पर यह भले जय भीम से आगे ना जाए लेकिन नेटफ्लिक्स की सबसे ज्यादा रेट पाने वाली हिंदी फिल्म बन जाए.

हाल फिलहाल स्ट्रीम हुई भारतीय फिल्मों को IMDb पर ज्यादा रेटिंग क्यों मिल रही है- इसकी सही सही वजह तो नहीं पता. हो सकता है कि यह जेन्युइन हो या फिर इसके पीछे कोई और वजह काम कर रही हो. लेकिन ट्रेंड में जो चीज फिलहाल साफ़ है वो ये कि हिंदी या भारतीय भाषाओं का ऑडियंस इंटरनेट प्लेटफॉर्म पर ज्यादा वोकल नजर आने लगा है. वह रियेक्ट भी कर रहा है. इसे इंटरनेट विस्तार और साक्षरता के सकारात्मक नतीजों में लिया जा सकता है.

आमतौर पर पाया गया है कि भारतीय भाषाओं का ऑडियंस इंटरनेट तो यूज करता है, मगर अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर बहुत रियेक्ट कानी करता. फिलहाल के रेटिंग ट्रेंड से दूसरी जो सबसे अच्छी बात निकाली जा सकती है वो ये कि वैश्विक रूप से भारतीय फिल्मों की रीच बढ़ने में निश्चित मदद मिलेगी. डिजिटल की वजह से भारतीय भाषाओं से इतर दर्शकवर्ग मिल रहा है. IMDb पर टॉप रेटिंग फिल्मों पर नजर जाना या वहां उनके बारे में बहुत लिखे जाने से कंटेट उन ऑडियंस कैटेगरी तक भी पहुंचता है जो हकीकत में उसके होते ही नहीं हैं. स्वाभाविक है कि IMDb थोड़े ही सही मगर नए दर्शकों को भारतीय कंटेट के साथ लगातार जोड़ रहा है. राय भी शायद ठीक बन रही हो. भारतीय सिनेमा के लिए इससे अच्छी बात भला और क्या होगी.

आईएमडीबी क्या है?

IMDb ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जिसपर रजिस्टर्ड यूजर किसी फिल्म को 0 से 10 पॉइंट के बीच रेट करते हैं, रिव्यू करते हैं. प्लेटफॉर्म फिल्म, टीवी प्रोग्राम, होम वीडियोज, वीडियो गेम्स और डिजिटल स्ट्रीमिंग कंटेंट से जुड़ा एक तरह का ऑनलाइन डेटाबेस है. यहां संबंधित कंटेट से जुड़े कास्ट, प्रोडक्शन क्रू, बायोग्राफी, संक्षिप्त कहानी, ट्रिविया, फैन और समीक्षकों के रिव्यू के साथ ही रेटिंग का ऑप्शन भी मिलता है.

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय