New

होम -> सिनेमा

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 मई, 2022 06:25 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

भूल भुलैया (bhool bhulaiyaa) फिल्म की याद आते ही लोग अक्षय कुमार का जिक्र करने लगते हैं. वहीं अब हम यह कह सकते हैं कि भूल भुलैया 2 (bhool bhulaiyaa 2) की जब भी बात होगी तो कार्तिक आर्यन की चर्चा जरूर होगी. हालांकि अगर हम यह कहें कि कार्तिक आर्यन इस फिल्म के बाद अक्षय कुमार से बेहतर अभिनेता बन गए हैं तो यह गलत होगा.

अक्षय कुमार से तो कार्तिक की तुलना ही नहीं होनी चाहिए. कार्तिक ने खुद कहा है कि वे अक्षय को देखकर बड़े हुए हैं. उनके रोल की तुलना अक्षय के रोल से करना सही नहीं है. हम इतना जरूर कह सकते हैं रूहबाबा के रोल में कार्तिक ने अक्षय को आत्मसात कर लिया है. कोई और अभिनेता इस रोल में शायद ही अक्षय कुमार के सामने टिक पाता. 

अक्षय कुमार का अभिनय उनकी नेचुरल कॉमेडी की कमी नहीं खली है, क्योंकि कार्तिक ने वो कमी महसूस होने नहीं दी है. वे रूहबाबा के रोल में फिट लग रहे हैं. ऐसा भी नहीं लग रहा कि वे जबरदस्ती का अभिनय कर रहे हैं. मंजोलिका वाले गाने में कार्तिक ने डांस भी अच्छा किया है.

वैसे भी कार्तिक दिखने में अक्षय कुमार की तरह लगते हैं. कार्तिक का चेहरा, स्माइल, एक्शन और कॉमेडी काफी हद तक अक्षय कुमार से मेल खाता है. इसलिए दर्शकों ने अक्षय कुमार की जगह कार्तिक आर्यन को इस फिल्म में अपना लिया है. हालांकि कार्तिक आर्यन के लिए यह रोल निभाना आसान नहीं था. उनके ऊपर काफी दबाव था क्योंकि उन्हें पता था कि सिक्वेल फिल्म है तो तुलना तो की ही जाएगी.

akshay kumar, kartik aaryan, bhool bhulaiyaa 2, akshay kumar on bhool bhulaiyaa 2 bhool bhulaiyaa franchiseजिन लोगों को भी को कार्तिक आर्यन इस किरदार के लिए अनफिट लग रहे थे उनकी शिकायत शायद अब दूर हो गई होगी

 

जब भूल भुलैया फिल्म बनने की चर्चा हुई और लोगों को पता चला कि इस बार अक्षय कुमार और विद्या बालन फिल्म से बाहर हैं तो वे निराश हो गए थे. डायरेक्टर अनीस बज्मी का कहना था कि अक्षय कुमार फिल्म की कहानी के हिसाब से फिट नहीं बैठ रहे थे. तो जिन लोगों को भी को कार्तिक आर्यन इस किरदार के लिए अनफिट लग रहे थे उनकी शिकायत शायद अब दूर हो गई होगी.

कार्तिक ने अपने इस किरदार को इमानदारी के साथ निभाया है. हॉरर कॉमेडी में कार्तिक आर्यन ने लोगों को हंसाया है, डराया है और कियारा के साथ जबरदस्त केमेस्ट्री वाला रोमांस भी किया है. जब कार्तिक काले कपड़े और रूद्राक्ष की माला पहनकर एंट्री मारते हैं तो लोग सीटी बजाने पर मजबूर हो जाते हैं.

मैं भी उन्हीं लोगों में से एक थी जो भूल भुलाया 2 में बाबा के रोल में अक्षय कुमार और मंजोलिका के रूप में भी सिर्फ विद्या बालन को ही देखना चाहती थी. भूल भुलैया में इन दोनों ने अपने अभिनय से लोगों का दिल जीत लिया था. इसलिए इसके सिक्वेल में किसी और को देखने की दर्शक कल्पना नहीं करना चाहते थे. ऊपर से फिल्म का ट्रेलर भी इतना खास नहीं था लेकिन जब भूल भुलैया 2 फिल्म देखी तो अच्छी लगी.

कहना पड़ेगा कि काफी दिनों बाद किसी फिल्म को देखते हिए इतनी हंसी आई और डर भी लगा. एक बात और इस फिल्म की कास्टिंग में भी दम है. फिल्म की कहानी एकदम नई है. इस बार तब्बू मंजोलिका बनकर लोगों का दिल जीत रही हैं. अगर आप विद्या के फैन हैं तो उनकी कमी आपको खल सकती है, लेकिन कियारा आडवानी ने उस कमी अपने चुलबुले अंदाज से पूरा करने की कोशिश की है. छोटे बाबा के रोल में बालों में अगरबत्ती लगाए राजपाल यादव आपको खूब हंसाएंगे.

तो अगर आपने अभी तक भूल भुलैया 2 नहीं देखी तो देख आइए, क्योंकि इस फिल्म को देखकर आपका मन हल्का हो सकता है. मैं कोई फिल्म क्रिटिक नहीं हूं. मैं फिल्म का रिव्यू भी नहीं कर रही हूं. मैंने कल ये फिल्म देखी है और एक नॉर्मल दर्शक की नजर से अपना अनुभव शेयर कर रही हूं. हां अगर आपको तेज साउंड से प्रॉब्लम है तो साथ में कानों में डालने के लिए कॉटन लेकर जा सकते हैं. बाकी जबतक फिल्म चलती है तबतक लोग ठहाके लगा रहे थे.

कुछ तो बात है इस फिल्म में कि वीकेंड पर टिकट नहीं मिल रही थी. पूरा हॉल भरा हुआ था. शो खत्म होने के बाद सिनेमा हॉल से बाहर निकलते हुए लोग फिल्म की चर्चा कर रहे थे. इस साल पहले वीकेंड पर 55.95 करोड़ कमाने वाली यह पहली फिल्म बन चुकी है. जिसकी पहले दिन ओपनिंग भी शानदार रही. खैर, एक दर्शक की नजर से हम मेरा यही कहना है कि इस फिल्म को देखकर आपको निराश नहीं होंगे.

एक बात और, जो लोग कह रहे थे कि बॉलीवुड खत्म हो गया उनके लिए भूल भुलैया 2 तमाचा है. कंगना रनौत ने भी भूल भुलैया टीम को बधाई दी है और कहा है कि बॉलीवुड का सूखा खत्म हुआ. अब कार्तिक ने बेहतरीन काम किया है तो तारीफ तो होनी ही चाहिए, क्योंकि अक्षय की तरह इस अभिनेता ने भी यह मुकाम अपने दम पर हांसिल किया है 

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय