New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 मार्च, 2022 04:57 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

एक्टर सुशांत सिंह राजपूत ! बॉलीवुड से जुड़ी एक ऐसी शख्सियत जिसकी मौत की खबर आज भी एक अफवाह ही लगती है. महसूस यही होता है कि सुशांत हमारे पास हैं और जल्द ही वो किसी फ़िल्म में अपनी स्माइल से महफ़िल लूट लेंगे. याद कीजिये वो वक़्त जब सुशांत सिंह राजपूत ने आत्महत्या की थी. तमाम तरह की बातें, कई किस्म के विश्लेषण हुए थे और अंत में सारी बहस नेपोटिज्म पर आकर रुकी. कहा यही गया कि सुशांत ने अगर दुनिया को अलविदा कहा तो उसकी एक बहुत बड़ी वजह नेपोटिज्म रहा और फैंस द्वारा सोशल मीडिया पर आलिया भट्ट, करण जौहर और कपूर खानदान से जैसे लोगों को खूब जमकर घेरा गया. सवाल होगा कि आज जब सुशांत की मौत को ठीक ठाक वक़्त गुजर चुका है उनकी मौत पर चर्चा क्यों? नेपोटिज्म और करण जौहर से जुड़ी बातें किस लिए. जवाब है वही बॉलीवुड जहां तब भी नेपोटिज्म का बोलबाला था और जब तक हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में करण जौहर जैसे लोग हैं, ये भविष्य में भी बाकी रहेगा. टैलेंट की बेकद्री होगी और मौका उनको मिलेगा जिनके ऊपर स्टारकिड होने का टैग लगा है.

Bedhadak, Shanaya Kapoor, Karan Johar, Sanjay Kapoor, Sushant Singh Rajput, Bollywood Nepotism, Arjun Kapoor, Bollywoodकरण के जरिये शनाया के बॉलीवुड आगमन ने हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में नेपोटिज्म की बहस को फिर तेज कर दिया है

बात नेपोटिज्म और करण जौहर की हुई है तो कुछ और बात करने से पहले ये बताना बहुत जरूरी हो जाता है कि निर्माता निर्देशक करण जौहर अपने प्रोडक्शन में बन रही फिल्म बेधड़क में बॉलीवुड की नई स्टार किड शनाया कपूर को लॉन्च करने के लिए कमर कस चुके हैं. खबर ये भी है कि शनाया कपूर के साथ करण जौहर की नई फिल्म से एक्टर लक्ष्य भी बॉलीवुड में अपना डेब्यू करेंगे.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Karan Johar (@karanjohar)

ध्यान रहे कि लक्ष्य और शनाया के बाद करण ने अपनी फिल्म के तीसरे एक्टर का भी नाम रिवील कर दिया है जोकि गुरफतेह सिंह पीरजादा हैं. तीन बिल्कुल फ्रेश चेहरों के साथ बनने जा रही इस फ़िल्म यानी बेधड़क को बॉलीवुड के लोकप्रिय निर्देशक शशांक खेतान निर्देशित करेंगे. फ़िल्म के मद्देनजर दिलचस्प बात ये है कि इसके पोस्टर्स खुद करण जौहर ने सोशल मीडिया पर शेयर किए हैं और फ़िल्म को लेकर अभी से बज बनाने की कोशिश की है.

फ़िल्म के पोस्टर्स शेयर करते हुए करण ने कैप्शन दिया है कि हम प्यार के नए एरा को लेकर आ रहे हैं, जो पैशन, इंटेंसिटी और बाउंड्रीज से भरा है और जो क्रॉस होंगी. करण जौहर द्वारा बेधड़क का पोस्टर रिलीज किये जाने के बाद चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है. एक वर्ग इसे जहां उनकी हिट फ़िल्म स्टूडेंट ऑफ द ईयर सरीखा मान रहा है.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Karan Johar (@karanjohar)

तो वहीं दर्शक इस बात को कह रहे हैं कि अपनी इस फ़िल्म के जरिये करण एंटरटेनमेंट के नए मानक स्थापित करेंगे. करण दर्शकों के भरोसे पर कितना खरे उतरते हैं इसका फैसला तो वक़्त करेगा लेकिन जिस बात पर बात जरूर होनी चाहिए वो एक्टर शनाया कपूर हैं.

तो आखिर कौन हैं शनाया कपूर?

जैसे ही ये खबर आई कि अपनी अपकमिंग फिल्म बेधड़क में करण शनाया कपूर को जगह दे रहे हैं उन्हें लेकर तरह तरह की बातें शुरू हो गई हैं और उन्हें इंटरनेट पर लगातार सर्च किया जा रहा है. बताते चलें कि शनाया एक्टर संजय कपूर और महीप कपूर की बेटी और एक्टर अर्जुन कपूर और जान्हवी कपूर की चचेरी बहन हैं. अभी तक शनाया कैमरा के पीछे थीं और कम उम्र होने के बावजूद उन्होंने कई सारे प्रोजेक्ट्स में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम किया है.

गौरतलब है कि करण का शुमार बॉलीवुड के उन प्रोड्यूसर्स में है जिनपर समय समय पर नेपोटिज्म के आरोप लगे लेकिन कभी भी उन्होंने उन आरोपों पर कान नहीं दिए. चाहे वो सिद्धार्थ मल्होत्रा और आलिया भट्ट रही हों या फिर अनन्या पांडे, तारा सुतारिया और वरुण धवन यदि आज इन तमाम एक्टर्स ने अपने को बॉलीवुड में स्थापित किया है तो उसका एकमात्र कारण एक प्रोड्यूसर के रूप में करण जौहर रहे हैं. 

बहरहाल बात क्योंकि बॉलीवुड की नयी स्टारकिड यानी शनाया कपूर की हुई है. तो करण की फिल्म बेधड़क के जरिये ये कितनी कामयाब होती हैं? वरुण. आलिया और सिद्धार्थ वाला मुकाम हासिल करती हैं? इसका जवाब तो फिल्म बेधड़क की रिलीज के अलावा वक़्त की गर्त में छिपा है. लेकिन जिस तरह ये नयी एंट्री इंडस्ट्री में हुई है. बहस तेज है कि जब तक करण जैसे लोग स्टारकिड रुपी इन गुब्बारों में हवा भरते रहेंगे। तब तक हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में शायद ही अच्छी और देखने लायक फ़िल्में बन पाएं.

खैर, देखना ये भी दिलचस्प रहेगा कि एक स्टारकिड के रूप में शनाया फैंस की इस धारणा को तोड़ पाती हैं या नहीं. सवाल कई हैं और हम फिर उसी बात को दोहरा रहे हैं कि इन सवालों के जवाब पाने के लिए हमें सिर्फ और सिर्फ इंतजार ही करना होगा.

ये भी पढ़ें -

Bedhadak Movie: चाहे जो हो जाए करण जौहर 'नेपोटिज्म' नहीं छोड़ सकते हैं?

ऐश्वर्या स्टारर महान चोल सम्राट की कहानी PS-1 में बाहुबली जैसी सफलता हासिल करने की क्षमता!

Pathaan Movie: शाहरुख खान की 5 ब्लॉकबस्टर फिल्में, आखिरी 10 साल पहले रिलीज हुई थी!

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय