New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 मार्च, 2022 08:47 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पहली बार दर्शकों को सिनेमा के बड़े परदे पर महान चोल साम्राज्य की कहानी दो हिस्सों में देखने को मिलेगी. तमिल के चर्चित उपन्यास 'पोन्नियिन सेलवन' की कहानी पर बड़े प्रोजेक्ट का पहला हिस्सा PS-1 इसी साल रिलीज किया जाएगा. मणिरत्नम के निर्देशन में बनी फिल्म को निर्माता पांच भाषाओं- हिंदी, तमिल, कन्नड़, मलयालम और तेलुगु में रिलीज करने वाले है. PS-1 के लिए 30 सितंबर की तारीख लॉक की गई है. हिंदी दर्शकों के लिए फिल्म का सबसे बड़ा आकर्षण ऐश्वर्या रॉय हैं. ऐश्वर्या की आख़िरी फिल्म साल 2018 में अनिल कपूर के साथ आई- फन्ने खां थी.

PS-1 की कहानी महान राजराजा चोल प्रथम की है. वे श्रीलंका गए और बाद में वहां के महान सम्राट बने. चोलों की कहानी और उनका सांस्कृतिक असर समूचे दक्षिण में देखने को मिलता है. इसका सबूत तब भी दिखा था जब साल 1955 में करीब दो हजार से ज्यादा पन्नों और पांच वोल्यूम में चोल साम्राज्य की अनकही दास्तां सामने आई थी. उपन्यास की कहानी को ऐतिहासिक संदर्भो, श्रुतियों और कल्पना का इस्तेमाल कर लिखा गया था. पोन्नियिन सेलवन ने तमिल साहित्य में धूम मचा दिया था. इस किताब को जितना पसंद किया गया वह अपने आप में एक रिकॉर्ड है. अब मणिरत्नम की फिल्म से भी वैसे ही जादू की उम्मीद की जा सकती है. हो सकता है कि मणिरत्नम के निर्देशन में बनी फिल्म एसएस राजमौली की बाहुबली की तरह ही बेहद कामयाब साबित हो.

PS-1ऐश्वर्या विक्रम और जयराम रवि.

पोन्नियिन सेलवन की कहानी को दो हिस्सों में बनाया जा रहा है. पहला हिस्सा रिलीज होने वाला है. फिल्म की स्टारकास्ट में ऐश्वर्या के अलावा विक्रम, जयराम रवि और कार्ति जैसे कलाकार अहम हैं. हिंदी की थ्रिलर डेविड में नजर आ चुके विक्रम हिंदी दर्शकों के लिए परिचय के मोहताज नहीं हैं. PS-1 में विक्रम आदित्य करिकलन की भूमिका निभा रहे. जयराम, चोल सम्राट राजराजा चोल की भूमिका में हैं जबकि कार्ति, वंदिया देवन की भूमिका निभा रहे हैं. ऐश्वर्या, नंदिनी की भूमिका में हैं. राज राजा चोल को भारतीय प्राचीन इतिहास के सबसे बेहतरीन सम्राट के रूप में याद किया जाता है. उन्होंने एक मजबूत चोल साम्राज्य की स्थापना की जिसकी हनक सदियों बाद आज तक महसूस की जाती है. उन्होंने समुद्री सीमा लांघकर साम्राज्य विस्तार किया. चोल साम्राज्य की ताकत नौसेना ही थी.

हिंदी दर्शकों के लिए मणिरत्नम मशहूर नाम

PS-1 से पहले रोजा, बॉम्बे, दिल से और गुरु जैसी फ़िल्में बना चुके हैं. ये सभी फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर भगी कामयाब रही थीं. मणिरत्नम दक्षिण के उन निर्देशकों में शामिल किए जाते हैं जिन्हें अलग तरह का सिनेमा बनाने के लिए जाना जाता है. जब दक्षिण और उत्तर के बीच सिनेमाई खाई गहरी थी तब भी वे एक पुल के रूप में दोनों क्षेत्रों में सक्रिय रहे हैं. उन्होंने हिंदी से अपरिचित सितारों को लेकर फ़िल्में (रोजा और बॉम्बे) बनाई. मगर कामयाब रहे. विशुद्ध हिंदी फिल्मों (गुरु और दिल से) का भी निर्माण किया. ऐश्वर्या, मणिरत्नम की पसंदीदा अभिनेत्रियों में शामिल हैं. वैसे भी वो एक ऐसा चेहरा हैं जो दक्षिण में खासकर तमिल सिनेमा में बड़ी पहचान रखती हैं. उन्होंने रजनीकांत के साथ ब्लॉकबस्टर फ़िल्में की हैं. जबकि मणि के साथ भी PS-1 से पहले इरुवर, गुरु, रावण और रावणन के रूप में कामयाब फिल्मों का हिस्सा रही हैं. इरुवर एक्ट्रेस की डेब्यू फिल्म थी.

PS-1 में दूसरी बाहुबली बनने की क्षमता

PS-1 में एसएस राजमौली की बाहुबली जैसी सफलता हासिल करने की पूरी क्षमता है. बाहुबली की तरह ही मणिरत्नम ने PS-1 को बनाया है. दोनों फ़िल्में पीरियड ड्रामा हैं और प्राचीन भारत के वैभव, युद्धकला और संस्कृति को दिखाती हैं. हालांकि बाहुबली की कहानी पूरी तरह से काल्पनिक है. जबकि PS-1 की कहानी ऐतिहासिक है. ये दूसरी बात है कि राजाराज चोल के बारे में इतिहास के तमाम दस्तावेज नहीं हैं. फिल्म जिस कहानी पर आधारित है उसे ऐतिहासिक साक्ष्यों के साथ साथ श्रुतियों और कल्पना के सहारे लिखा गया है. PS-1 एक भव्य कहानी पर बनने वाली एक भव्य फिल्म है. PS-1 को मद्रास टाकिज और लिका प्रोडक्शंस ने मिलकर प्रोड्यूस किया.

विक्रम वेदा से बॉक्स ऑफिस पर भिड़ंत

PS-1 30 सितंबर को रिलीज होगी. वैसे इसी तारीख पर विक्रम वेदा की हिंदी रीमेक भी रिलीज हो रही है. फिल्म में रितिक रोशन और सैफ अली खान की जोड़ी है. एक क्लैश संभावित है. हालांकि अभी विक्रम वेदा मेकिंग प्रोसेस में है. होसकता है कि फिल्म की रिलीज तारीख में फेरबदल किया जाए. जहां तक बात PS-1 की है, इस फिल्म के जरिए बहुत हदतक गुमनाम इतिहास से रूबरू होना भारतीय दर्शकों को पसंद आ सकता है. यह इतिहास पर गर्व करने वाली फिल्म साबित हो सकती है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय