New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 सितम्बर, 2022 03:52 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

करण जौहर के धर्मा प्रोडक्शन की फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' लाइगर के बाद एक और बड़ा नुकसान साबित हो सकती है. दुनियाभर में करीब 8 हजार से ज्यादा सिनेमाघरों में रिलीज हुई फिल्म की पहले दिन की कमाई स्केल के हिसाब से बहुत कम है. बॉलीवुड हंगामा के मुताबिक़ ब्रह्मास्त्र ने देसी बॉक्स ऑफिस पर 37 करोड़ (सभी भाषाओं को मिलाकर) कमाई की है. इसमें हिंदी का कंट्रीब्यूशन सबसे ज्यादा बताया जा रहा है. दक्षिण में तेलुगु को छोड़कर अन्य भाषाओं का फर्स्ट डे कलेक्शन ने अपेक्षाओं पर पानी फेर दिया. यहां तक कि जूनियर एनटीआर और राजमौली एंड टीम के हाथ लगाने के बावजूद तेलुगु सर्किट में भी कमाई बहुत उल्लेखनीय तो नहीं है मगर हिंदी इंडस्ट्री से आई फिल्म के लिहाज से इसे बेहतर कहा जा सकाता है. ब्रह्मास्त्र ने तेलंगाना और आंध्र में करीब 5 करोड़ के आसपास कमाई की है.

ब्रह्मास्त्र 400 करोड़ से ज्यादा के बजट में बनी है. बजट के मुकाबले कमाई नाकाफी कही जाएगी. दूसरे दिन भी फिल्म के बिजनेस में हल्का ग्रोथ नजर आ रहा है. दूसरे दिन यानी शनिवार के लिए करीब 20 करोड़ की एडवांस बुकिंग हुई है. पहले दिन के लिए 18 करोड़ से कुछ ज्यादा की एडवांस बुकिंग हुई थी. अर्ली इस्टीमेट्स में माना जा रहा कि दूसरे दिन का कलेक्शन भी 37 से 42 करोड़ के बीच या उससे कुछ ज्यादा ही रह सकता है. यह तय है कि वीकएंड में फिल्म बहुत आसानी से 100 करोड़ का बिजनेस कर ले जाएगी. निर्माताओं की दिक्कत यह है कि 100 करोड़ से ज्यादा कमाई करने के बावजूद फिल्म कारोबारी फ्रंट पर कई लिहाज से कमजोर ही नजर आ रही है. यह दूसरी बात है कि ब्रह्मास्त्र के लिए करण जौहर ने हिंदी पट्टी में अपने रसूख का इस्तेमाल करते हुए 'खुल्ला खेल फरुक्खाबादी' कर ही दिया था.

brahmastraब्रह्मास्त्र में रणबीर कपूर.

खाली बॉक्स ऑफिस का फायदा उठाते भी नहीं दिखती ब्रह्मास्त्र

रिलीज से पहले ब्रह्मास्त्र का जबरदस्त विरोध हो रहा था. समूचा बॉलीवुड करण जौहर की फिल्म के पक्ष में खड़ा नजर आया. हर शुक्रवार क्लैश से जूझ रहे बॉलीवुड ने 'ब्रह्मास्त्र' के लिए बॉक्स ऑफिस के हाइवे को खुल्ला छोड़ दिया है. अगले दो हफ्ते तक कोई बड़ी फिल्म सिनेमाघरों में नहीं आ रही है. जो फ़िल्में रिलीज भी होंगी वो बहुत छोटे बजट की हैं. तमाम फ़िल्में ओटीटी पर हैं. मगर यह भी करण जौहर के लिए कम परेशानी की बात नहीं है. ओटीटी पर आ रहे कंटेट विविधता से भरे हैं. कई छोटे बजट की फ़िल्में भी दर्शकों को इंगेज रखने की क्षमता रखती हैं.

जहां तक बात ब्रह्मास्त्र के रिकॉर्ड की है फिल्म ने पहले दिन वाजिब कमाई ना करके भी कई बेंचमार्क तो हासिल कर ही लिए हैं. यह फिल्म कोविड के बाद सबसे ज्यादा ओपनिंग हासिल करने वाली फिल्म बन चुकी है. इससे पहले यह रिकॉर्ड पिछले साल त्योहारी वीकएंड पर आई अक्षय कुमार की सूर्यवंशी के नाम था. सूर्यवंशी ने पहले दिन 26.29 करोड़ कमाए थे. यह फिल्म रणबीर के करियर की सबसे ज्यादा ओपनिंग हासिल करने वाली फिल्म थी.

सिनेमाघरों से मुनाफा कमाना ब्रह्मास्त्र के लिए दूर की कौड़ी, ठग्स का उदाहरण देख लीजिए

ब्रह्मास्त्र के पक्ष में खराब 'वर्ड ऑफ़ माउथ' दर्शकों का रुख ओटीटी की ओर मोड सकता है. वैसे भी किसी भी नई रिलीज के लिए उसका पहला हफ्ता बहुत महत्वपूर्ण होता है. अगर 300 करोड़ के बजट में बनी आमिर खान की 'ठग्स ऑफ़ हिन्दोस्तान' पहले हफ्ते 140 करोड़ कमाकर फ्लॉप हो सकती है तो समझना मुश्किल नहीं कि ब्रह्मास्त्र का कारोबारी हाल पहले हफ्ते में 150 करोड़ कमाकर भी क्या रहने वाला है. कुल मिलाकर यह साफ़ दिखाई दे रहा कि ब्रह्मास्त्र का सिनेमाघरों से लागत निकालना लगभग असंभव नजर आ रहा है. हां, ये जरूर हो सकता है कि निर्माता थियेटर, ओटीटी, म्यूजिक और टीवी राइट बेंचकर लागत निकाल लें. लेकिन अभी ब्रह्मास्त्र से मुनाफा कमाना दूर की कौड़ी है.

ब्रह्मास्त्र का निर्देशन अयान मुखर्जी ने किया है. फिल्म में रणबीर कपूर आलिया भट्ट की जोड़ी है. दोनों सितारों के अलावा अमिताभ बच्चन, डिंपल कपाड़िया, नागार्जुन और मौनी रॉय अहम भूमिकाओं में हैं. शाहरुख खान ने भी कैमियो किया है. शाहरुख का कैमियो उनके प्रशंसकों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है.

ब्रह्मास्त्र कारोबारी लिहाज से कैसे एक बड़े नुकसान की तरफ बढ़ रही है रणबीर कपूर और सलमान की फिल्मों के उदाहरण से यहां लिंक पर क्लिक कर समझ सकते हैं.

#ब्रह्मास्त्र, #ब्रह्मास्त्र बॉक्स ऑफिस, #रणबीर कपूर, Brahmastra First Day Box Office Analysis, Brahmastra First Day Box Office, Ranbir Kapoor

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय