New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 सितम्बर, 2022 08:13 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अयान मुखर्जी के निर्देशन में बनी ब्रह्मास्त्र सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है. रणबीर कपूर-आलिया भट्ट स्टारर फिल्म की समीक्षाएं मिलीजुली ही कह सकते हैं. वैसे कुछेक समीक्षाओं को छोड़ दिया जाए तो ज्यादातर- ब्रह्मास्त्र को बहुत बुरी फिल्म करार दे रहे हैं. हां, पब्लिक रिव्यूज में ब्रह्मास्त्र के पक्ष में चीजें लगभग नकारात्मक हैं. हालांकि पहले दिन के लिए ब्रह्मास्त्र की जबरदस्त एडवांस बुकिंग हुई थी. मॉर्निंग से इवनिंग तक फिल्म की अकुपेंसी 40- 55 प्रतिशत तक बताई जा रही है. ट्रेड सर्किल में फर्स्ट डे के अनुमानित कलेक्शन सामने आ रहे हैं. बॉलीवुड हंगामा के मुताबिक़ रणबीर-आलिया की फिल्म 25 करोड़ से ज्यादा, कलेक्शन निकाल सकती है.

इस साल बॉलीवुड फिल्मों के लिहाज से यह सबसे बड़ी ओपनिंग कही जाएगी. बावजूद 400 करोड़ से ज्यादा के बजट में बनी फिल्म का कलेक्शन फ्लॉप ही माना जाएगा. एडवांस बुकिंग रिपोर्ट्स के मुताबिक़ तीन बड़े नेशनल चेन ने अकेले फिल्म के 1 लाख 80 हजार से ज्यादा टिकटों को बेंचा. वह भी पहले दिन के लिए. मुंबई, दिल्ली एनसीआर और बेंगलुरू जैसे बड़े शहरों में मल्टीप्लेक्स में फिल्म का दबदबा है. एडवांस बुकिंग के मामले में ब्रह्मास्त्र ने बॉलीवुड की टॉप 10 फिल्मों में जगह भी बना ली है. जबकि इस साल सबसे ज्यादा टिकट बेंचने वाली इकलौती फिल्म है. ब्रह्मास्त्र को हिंदी के अलावा साउथ की भाषाओं में भी रिलीज किया गया है. अकेले देशभर में यह फिल्म 5,019 स्क्रीन्स पर है. ओवरसीज में भी रिकॉर्डतोड़ 3,894 स्क्रीन्स पर फिल्म दिखाई जा रही है.

brahamastra box officeब्रह्मास्त्र

क्यों ब्रह्मास्त्र की पहले दिन की अनुमानित कमाई बड़े फ्लॉप का संकेत है?

अब फिल्म के कुल बजट, एडवांस बुकिंग, स्क्रीन शेयरिंग और पैन इंडिया मूवी के अगेंस्ट पहले दिन देसी बॉक्स ऑफिस पर फिल्म के अनुमानित कलेक्शन को देखें तो इसे बहुत-बहुत मामूली कहने में संकोच नहीं करना चाहिए. उदाहरण के लिए कोविड से पहले आई सलमान खान की फिल्म "भारत" के 3 लाख से ज्यादा टिकट फर्स्ट डे एडवांस के रूप में बुक हुए थे. फिल्म देशभर में करीब 4500 से ज्यादा स्क्रीन पर थी. बावजूद भारत ने देसी बॉक्स ऑफिस पर (हिंदी बेल्ट) 42.30 करोड़ कमाए थे. एडवांस बुकिंग के मामले में रणबीर कपूर की ही फिल्म 'संजू' भी बॉलीवुड की टॉप 10 फिल्मों में शुमार है. पहले दिन फिल्म के लिए करीब 2 लाख 94 हजार टिकटें एडवांस बुक हुई थीं. इस फिल्म ने भी हिंदी बेल्ट में 34.75 करोड़ रुपये कमाए थे, जो पैन इंडिया 'ब्रह्मास्त्र' की पहले दिन की अनुमानित कमाई (25 करोड़ प्लस) से कहीं ज्यादा है.  

जबकि भारत और संजू दोनों फिल्मों का बजट 100 करोड़ या उससे ज्यादा बताया गया है. ब्रह्मास्त्र का बजट तीन गुना ज्यादा है. करण जौहर की ब्रह्मास्त्र का फर्स्ट डे कलेक्शन- उसके स्केल के हिसाब से अगर घरेलू बाजार में 50 करोड़ से ज्यादा रहता तो संतोषजनक कहा जा सकता था. अब सवाल है कि अगर फिल्म 25 से 35 करोड़ की ओपनिंग हासिल कर भी लेती है तो वीकएंड में बहुत बेहतर कमाई करने के बावजूद 100-125 करोड़ के रेंज में नजर आती है. यानी सिनेमाघरों में एक सप्ताह का समय बिताकर और ऐसा ही पेस बरकार रखते हुए फिल्म 175-200 करोड़ तक जा सकती है. ब्रह्मास्त्र के लिए सबसे बड़ी दिक्कत यह है कि फिल्म को पहले से ही तीखे विरोध का सामना करना पड़ रहा है. कोढ़ में खाज यह हो गया कि रिलीज के बाद फिल्म के पक्ष में उस तरह प्रतिक्रियाएं नहीं आईं जो अपेक्षित थीं.

खराब वर्ड ऑफ़ माउथ का असर पड़ने की आशंका

निश्चित ही पहले दिन की शोकेसिंग के आधार पर फिल्म का वर्ड ऑफ़ माउथ बहुत कमजोर नजर आ रहा है. शनिवार को इसका बुरा असर दिखने की आशंका है. इससे फिल्म कमजोर हो सकती है. ब्रह्मास्त्र का वर्ड ऑफ़ माउथ और खराब हुआ तो पूरा वीकएंड तबाह हो सकता है और उस स्थिति में घरेलू बाजार में 100 करोड़ से ज्यादा भी कमाना असंभव हो जाएगा. दक्षिण में फिल्म की हाइप नहीं दिख रही. मेट्रो सिटिज में जरूर बेहतर आकर्षण दिख रहा है. लेकिन छोटे शहरों और छोटे पॉकेट में फिल्म बेहद कमजोर है. ब्रह्मास्त्र के लिए फिलहाल तो बॉक्स ऑफिस आग का दरिया है. और इस आग के दरिया को पार करने के लिए 25-35 करोड़ का कलेक्शन तो बिल्कुल भी पर्याप्त नहीं कहा जा सकता. ब्रह्मास्त्र के मेकर्स निश्चित ही अनुमानों से अलग पहले दिन और ज्यादा बेहतर कलेक्शन की उम्मीद कर रहे होंगे.

ब्रह्मास्त्र में रणबीर कपूर-आलिया भट्ट के अलावा अमिताभ बच्चन, नागार्जुन, मौनी रॉय, डिम्पल कपाड़िया और सौरभ गुर्जर अहम भूमिकाओं में हैं. शाहरुख खान का भी जबरदस्त कैमियो है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय