New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 जून, 2021 10:15 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

फिल्म मेकर संजय लीला भंसाली की 'गंगूबाई काठियावाड़ी' में क्यूट सी दिखने वाली आलिया भट्ट एक बेहद खतरनाक लेडी डॉन के किरदार में नजर आने वाली हैं. इस फिल्म में यदि आलिया ने अपनी अदाकारी से कमाल कर दिखाया, तो वो कामयाबी की नई बुलंदी पर होंगी, इसमें कोई दो राय नहीं है. कोरोना की दूसरी लहर के कहर के बीच हालही में इस फिल्म की शूटिंग पूरी हुई है. फिल्म अब पोस्ट प्रोडक्शन के लिए जा चुकी है. 'गंगूबाई काठियावाड़ी' के अलावा आलिया की झोली में इस वक्त कई बड़ी फिल्में हैं, जिनमें उनके किरदार भी उतने ही दमदार और अनोखे हैं. अपराध जगत की लेडी डॉन से लेकर पौराणिक काल की सीता तक के किरदार में वो नजर आने वाली हैं. इन किरदारों को निभाने के लिए किसी भी कलाकार के अभिनय में विविधिता का होना बहुत जरूरी है.

आलिया भट्ट इन किरदारों में कितनी खरी उतरती हैं, ये तो आने वाला वक्त ही बताएगा. लेकिन 'गंगूबाई काठियावाड़ी' के ट्रेलर में उनका जो नाजो-अंदाज दिखा है, उसे देखकर तो यही कहा जा सकता है कि आलिया आला दर्जे की अभिनेत्री बन चुकी हैं. फिल्म में आलिया का जेस्चर भी काफी अपीलिंग है. गंगूबाई के रोल के लिए जो हिम्मत, ताकत, गुस्सा और निडरता चाहिए वो सब उनके तेवर में साफ नजर आया. इस वक्त उनके सितारे बुलंदियों पर हैं. बॉलीवुड की वो चुनिंदा एक्ट्रेस हैं, जिनके पास वर्तमान पांच से अधिक फिल्में लाइनअप हैं, जिनमें से एक की शूटिंग खत्म हो चुकी है. कोरोना काल में भयंकर आर्थिक नुकसान झेल रहे फिल्म इंडस्ट्री को भी आलिया से उम्मीदें हैं. यदि उनकी अपकमिंग फिल्में बॉक्स ऑफिस कमाल दिखाती हैं, तो इंडस्ट्री का भला होगा.

thumbnail_img_202106_062721043956.jpgसंजय लीला भंसाली की फिल्म 'गंगूबाई काठियावाड़ी' में आलिया भट्ट का रोल बहुत अहम है.

आइए जानते हैं आलिया की अपकमिंग फिल्म कौन-कौन सी हैं और उनमें उनका किरदार क्या है...

1. गंगूबाई काठियावाड़ी- गंगूबाई

देवदास, हम दिल चुके सनम, पद्मावती और रामलीला जैसी फिल्में बना चुके फिल्म मेकर संजय लीला भंसाली की अपकमिंग फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी की शूटिंग मुंबई में पूरी हो चुकी है. इस फिल्म में एक्ट्रेस आलिया भट्ट एक लेडी डॉन 'गंगूबाई' के किरदार में नजर आने वाली हैं. गंगूबाई कठियावाड़ी का जिक्र लेखक एस हुसैन जैदी की किताब 'माफिया क्वीन्स ऑफ मुंबई' में किया गया है. गंगूबाई का असली नाम गंगा हरजीवनदास काठियावाड़ी है. गुजरात के काठियावाड़ की रहने वाली गंगूबाई को छोटी उम्र में ही वेश्यावृति धंधे में धकेल दिया गया था. इसके बाद वह गंगूबाई कोठेवाली बन गई. गंगूबाई ने मुश्किलों का सामना कर खुद को इतना मजबूत और निडर बनाया कि उनकी दबदबा देख कोई भी उनसे मुसीबत मोल नहीं लेता था. ऐसी कठोर और दबंग महिला का किरदार निभाना क्यूट सी आलिया भट्ट के लिए किसी चुनौती से कम नहीं रहा है. लेकिन यदि वो इसे बखूबी रुपहले पर्दे पर पेश कर गईं, तो वो कामयाबी की नई बुलंदी पर होंगी.

2. आरआरआर- सीता

'बाहुबली' फेम डायरेक्टर एसएस राजामौली की मोस्ट अवेटेड फिल्म 'RRR' रिलीज से पहले ही सुर्खियों में है. इसमें साउथ सिनेमा के दो सुपर स्टार राम चरण और जूनियर एनटीआर के अलावा अजय देवगन, श्रिया सरन और आलिया भट्ट मुख्य भूमिकाओं में हैं. 'आरआरआर' 13 अक्टूबर 2021 को दशहरा के मौके पर सिनेमाघरों में रिलीज़ की जाएगी. इसमें आलिया भट्ट 'सीता' के किरदार में नजर आने वाली हैं. उनके पिछले जन्मदिन के मौके पर उनका फर्स्‍ट लुक जारी किया गया था. सोशल मीडिया पर इसे शेयर करते हुए मेकर्स ने लिखा था, 'Meet our #Sita in all her.' सीता के ट्रेडिशनल लुक में आल‍िया बेहद खूबसूरत नजर आ रही हैं. 450 करोड़ के बिग बजट में फिल्म डीवीवी एंटरटेनमेंट्स के बैनर तले बन रही है. यह 1920 के दशक के क्रांतिकारियों अल्लूरी सीतारामा राजू और कोमाराम भीम की जीवनी पर आधारित है. पहले फिल्म 8 जनवरी 2021 को रिलीज होनी थी. लेकिन कोरोना वायरस और लॉकडाउन की वजह से इसकी रिलीज डेट को टाल दिया गया था.

3. तख्त- नादिरा बानो बेगम

धर्मा प्रोडक्शन के ड्रीम प्रोजेक्ट फिल्म 'तख्त' को फिलहाल डायरेक्टर करण जौहर ने होल्ड किया हुआ है, लेकिन बहुत जल्द वो इस पर काम शुरू करने वाले हैं. इस पीरियड-ड्रामा फिल्म में रणवीर सिंह, करीना कपूर, आलिया भट्ट, विकी कौशल, भूमि पेडनेकर, जॉन्हवी कपूर और अनिल कपूर जैसे बड़े कलाकार काम कर रहे हैं. इस मल्टीस्टारर फिल्म की पटकथा सुमित रॉय ने लिखी है. करण जौहर इसे डायरेक्ट कर रहे हैं. शाहजहां के दो बेटों दारा शिकोह और औरंगज़ेब की इस कहानी में रणवीर सिंह, औरंगजेब के भाई दारा शिकोह और विक्की कौशल मुग़ल शासक औरंगजेब की भूमिका में दिखाई देने वाले हैं. इसमें करीना कपूर औरंगजेब की बड़ी बहन जहांआरा, अनिल कपूर शाहजहां और आलिया भट्ट दारा शिकोह की बीवी नादिरा बानो बेगम के किरदार में नजर आने वाले हैं. नादिरा बानो से दारा शिकोह की शादी को मुग़ल इतिहास की सबसे महंगी शादी कहा जाता है. उस शादी में उस ज़माने में 32 लाख रुपये ख़र्च हुए थे. इसमें से 16 लाख दारा की बड़ी बहन जहांआरा बेगम ने दिए थे.

4. ब्रह्मास्त्र- ईशा

धर्मा प्रोडक्शन और फॉक्स स्टार स्टूडियो के बैनर तले बन रही मल्टीस्टारर फिल्म ब्रह्मास्त्र की कहानी और निर्देशन अयान मुखर्जी का है. इसमें अमिताभ बच्चन, नागार्जुन, रणबीर कपूर, आलिया भट्ट और मौनी रॉय मुख्य भूमिकाओं में हैं. रणबीर कपूर 'शिवा', अमिताभ बच्चन 'ब्रह्मा', नागार्जुन 'विष्णु', आलिया भट्ट 'ईशा', मौनी राय 'दमयंती' का किरदार निभा रही हैं. रणबीर का किरदार शिवा भगवान शिव और आलिया का किरदार ईशा मां पार्वती से प्रेरित है. ईशा पार्वती का दूसरा नाम भी है. इसके साथ ही फिल्म में डिंपल कपाड़िया और प्रतीक बब्बर भी अहम भूमिकाओं में हैं. शाहरुख खान भी गेस्ट अपियरेंस कर सकते हैं. फिल्म का संगीत प्रीतम ने तैयार किया है. इस फिल्म की शूटिंग पूरी हो चुकी है. पोस्ट प्रोडक्शन का काम भी लगभग फाइनल हो चुका. मेकर्स इसे रिलीज करने के लिए सही वक्त का इंतजार कर रहे हैं. इसे पिछले साल ही रिलीज किया जान था, लेकिन कोरोना और लॉकडाउन की वजह से फिल्म की रिलीज लगातार टलती जा रही है.

5. डार्लिंग- अनाम

शाहरुख खान की होम प्रोडक्शन फिल्म 'डार्लिंग' में आलिया भट्ट, शेफाली शाह, विजय वर्मा और रोशन मैथ्यू नजर आने वाले हैं. यह फिल्म एक मां-बेटी की अनोखी कहानी है, जो दुनिया में अपनी जगह बनाने की कोशिश में रोमांच से भरपूर परिस्थितियों से गुजरती हैं. फिल्म में शेफाली शाह मां और आलिया भट्ट बेटी के किरदार में हैं. यह एक डार्क कॉमेडी है, जो मुंबई में एक कंज़र्वेटिव लोवर मिडिल-क्लास के बैकग्राउंड पर आधारित है. इसमें इन दो महिलाओं के सफ़र को दर्शाया गया है. जसमीत रीन इस फ़िल्म के साथ फ़ीचर फ़िल्म निर्देशन की दुनिया में अपना पहला कदम रख रही हैं. इसके साथ ही आलिया भट्ट अपनी कंपनी इटरनल सनशाइन प्रोडक्शंस के साथ बतौर निर्माता अपनी शुरुआत कर रही हैं. परवेज़ शेख और जसमीत द्वारा लिखित, डार्लिंग्स का निर्माण गौरी खान, आलिया भट्ट और गौरव वर्मा कर रहे हैं. यह रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट और इटरनल सनशाइन प्रोडक्शंस की प्रस्तुति है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय