होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 अप्रिल, 2021 03:56 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

70 और 80 का दशक याद करिये. ये वो दौर था जब देश के युवाओं की बड़ी संख्या ने हीरो बनने के लिए बम्बई की तरफ कूच किया था. उस दौर में सिक्स पैक, बाइसेप, ट्राइसेप का इतना ज्यादा चलन नहीं था लड़के के लुक्स अच्छे होने और एक्टिंग आने की दरकार थी काम मिल ही जाता. इसके बाद जैसे जैसे समय आगे बढ़ा और दशक बदले सिनेमा ने अपने को बदला और हीरो बनना एक टेढ़ी खीर हो गया. हज़ारों लोग बम्बई की तरह पलायन करते काम एक्का दुक्का लोगों को मिलता. सवाल होगा कि आखिर ये बातें क्यों हो रही हैं? जवाब है एक्टर और कॉमेडियन कपिल शर्मा जिन्होंने लोगों को बताया कि बंदे में टैलेंट हो तो फिर उसे कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता. 2 अप्रैल कपिल का जन्मदिन है. इसलिए आज हम बात करेंगे कपिल पर, उनके संघर्षों पर और उनकी सफलता पर. ध्यान रहे कि जैसा स्ट्रगल कपिल शर्मा का रहा है और जिस तरह आज वो सफल हैं एक लंबे वक्त के बाद कपिल ने देश को बताया कि आम आदमी न केवल बड़े सपने देख सकता है बल्कि मेहनत के दमपर उन्हें पूरे भी कर सकता है.

Kapil Sharma, Comedy, Birthday, Bollywood, Film, Cinema, Struggle, TVकलाकार के रूप में तमाम चुनौतियां कपिल शर्मा के जीवन में थीं जिनका सामना उन्हें करना पड़ा

भले ही कपिल का शुमार आज टीवी इंडस्ट्री के सफ़ल एक्टर्स में हो लेकिन उन्होंने एक वो दौर भी देखा जब इनके पास पैसे नहीं हुआ करते थे. कपिल ने अपने जीवन में वो समय भी देखा है जब वो एक बड़े भाई का फर्ज निभाने में नाकाम रहे. अपने शुरुआती समय में कपिल इतने मजबूर थे कि वो अपनी बहन की शादी कराने तक में असमर्थ थे. बात बीते दिनों की है. अपने एक इंटरव्यू में कपिल ने इस बात को स्वीकार किया था कि एक समय उन्हें पैसे की काफी कमी रहती थी. कमी भी ऐसी कि वे अपनी बहन की शादी तक नहीं करवा पा रहे थे.

एक्टर के मुताबिक बहन की शादी के लिए पैसा तो चाहिए ही था, इसके अलावा एक खूबसूरत रिंग भी लेनी थी. लेकिन कम पैसों की वजह से वे रिंग नहीं खरीद पा रहे थे. एक न्यूज वेबसाइट से बात करते हुए कपिल ने कहा था कि 2007 में मेरी बहन की शादी फिक्स हो गई थी. लेकिन उनकी सास चाहती थीं कि हम एक बढ़िया रिंग सेरेमनी करें. हमारे पास कुछ 6 लाख रुपये थे, उन पैसों में भी 3.5 लाख तो पिता की बीमारी में निकल गया, वहीं सिर्फ ढाई लाख में शादी कराना काफी मुश्किल था.

कैसे बदली कपिल शर्मा की ज़िंदगी

न्यूज़ पोर्टल से बात करते हुए कपिल ने अपना वो समय भी याद किया जब वो मुंबई आए. कपिल ने बताया कि जब उन्हें बार बार असफलता का मुंह देखना पड़ा तो उन्होंने मुंबई आने का फैसला ले लिया. किस्मत अच्छी रही और मैं द ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज का विजेता बन गया. मुझे 10 लाख रुपये मिल गए. मैंने वो प्राइज मनी जीतते ही अपनी बहन को फोन मिलाया और कहा कि अब तुम अपनी रिंग खरीद लो. इसके बाद मैंने कई सारे शो किए और करीब 30 लाख रुपये कमा लिए. फिर उन रुपयों से मेरी बहन की शादी हो गई.

वो कपिल शर्मा जिन्होंने तंगहाली की ज़िंदगी जी आज किए ठाठ है उनके इसका अंदाजा उनकी वैनिटी वैन को देखकर लगाया जा सकता है जिसकी कीमत करोड़ों में है और जिसे देखकर तमाम सितारे कपिल और उनकी किस्मत पर रश्क करते हैं. इसके अलावा कपिल लग्जरी कारों के भी शौकीन हैं.

कपिल ने रचे कॉमेडी के नए अध्याय

भारतीय सिने जगत में जैसा कॉमेडी का हाल था ये ठीक वैसी ही थी जैसे खाने से पहले स्टारर. जॉनी वॉकर, जॉनी लीवर, असरानी, महमूद इनकी कॉमेडी एक तरफ कपिल शर्मा की कॉमेडी एक तरफ . कपिल उन चुनिंदा लोगों में थे जिन्होंने अपनी एक अलग डिश तैयार की और उसे जनता के बीच भेजा. दिलचस्प बात ये थी कि जनता ने इसे हाथों हाथ लिया और क्रिएटिविटी की जमकर तारीफ की.

चाहे वो स्वभाव हो या फिर संगी साथियों से हुए झगड़े हो विवाद भी कपिल के साथ खूब जुड़े लेकिन उन्होंने समझदारी का परिचय दिया और समय समय पर अपने को विवादों से अलग किया. कुल मिलाकर कपिल शर्मा उन तमाम लोगों के लिए प्रेरणा हैं जो छोटे शहर से ताल्लुख रखते हैं और इंडस्ट्री में एक मुकाम हासिल करना चाहते हैं. कुल मिलाकर कपिल शर्मा ने अपने जरिये हम छोटे लोगों को बड़े सपने देखना और उन्हें पूरा करना सिखाया है.कपिल उन तमाम लोगों की हिम्मत हैं जो छोटे शहरों से कुछ बनने का सपना 

आते हैं और उसके लिए जी जान एक कर देते हैं. हैप्पी बर्थडे कपिल ईश्वर तुम्हें सलामत रखे.

ये भी पढ़ें - 

Gulabo Sitabo को मिले 6 फिल्मफेयर अवार्ड्स पर गंभीर विमर्श लाजमी है!

Upcoming Hindi Web Series: 'द फैमली मैन' सीजन 2 के लिए 'बेकाबू' दर्शकों के लिए खुशखबरी है!

Bombay Begums Review: स्त्रियां क्या सिर्फ़ सेक्स करके ही एम्पॉवर हो सकती हैं?

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय