New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 अप्रिल, 2021 07:45 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

कोरोना की दूसरी लहर शुरू हो चुकी है. पिछले साल मार्च में शुरू हुआ कोरोना कहर बीच में कम तो हुआ, लेकिन अभी भी जारी है. इससे सबसे ज्यादा प्रभावित फिल्म इंडस्ट्री हुई है. पिछले एक साल में अरबों रुपये का नुकसान झेल रही फिल्म इंडस्ट्री अभी उबरने की कोशिश कर रही ही रही थी कि कोरोना कमबैक हो गया. हालही में रणबीर कपूर, संजय लीला भंसाली, सतीश कौशिक, कार्तिक आर्यन, बप्पी लहीरी सहित बॉलीवुड के एक दर्जन से ज्यादा कलाकार कोरोना पॉजिटिव हो गए. महाराष्ट्र सहित कई राज्यों में लॉकडाउन की शुरू हो चुका है. ऐसे में एक बार फिर लोगों को मनोरंजन के लिए थियेटर की बजाए ओटीटी प्लेटफॉर्म के सहारे ही रहना पड़ सकता है.

पिछले साल लगे लॉकडाउन में नेटफ्लिक्स, अमेजन प्राइम वीडियो, ZEE5, डिज्नी हॉटस्टार, एरोस नाउ, वूट स्पेशल, MX प्लेयर, सोनी लिव और ALT बालाजी सहित कई ओटीटी प्लैटफॉर्म्स मनोरंजन के सबसे बड़े जरिए के रूप में सामने आए हैं. फिल्म इंडस्ट्री के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ कि फिल्में थियेटर की बजाए सीधे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर डिजिटली रिलीज कर दी गईं. सिनेमाघरों की बजाए अपने घरों में बैठे लोग नई फिल्मों और वेब सीरीज को देखकर अपना मनोरंजन करने लगे. दर्शक बढ़े तो ओटीटी प्लेटफॉर्म्स का विस्तार भी होने लगा. बड़ी संख्या में फिल्में और वेब सीरीज ओटीटी को ध्यान में रखते हुए बनाई जाने लगी हैं. इस फेहरिस्त में कई नाम शामिल हैं.

650_040121060610.jpgद फैमिली मैन के नए सीजन में मनोज बाजपेयी भी नए अवतार में नजर आएंगे.

पिछले साल रिलीज हुईं कुछ अच्छी वेब सीरीज के बारे में बात करें तो नेटफ्लिक्स पर जामतारा, ताजमहल 1989, मसाबा मसाबा; अमेजन प्राइम वीडियो पर पंचायत, पाताललोक, ब्रीद 2 और बंदिश बैंडिट्स; ZEE5 पर अभय 2, काली 2, माफिया, रिजेक्ट्स2; डिज्नी हॉटस्टार पर स्पेशल ऑप्स और हॉस्टेजेज 2; सोनी लिव पर अनकही और अवरोध जैसी वेब सीरीज रिलीज हुई हैं. वहीं गुलाबो सिताबो, बुलबुल, गुंजन सक्सेना, रात अकेली है, शकुंतला देवी, दिल बेचारा, लूटकेस, यारा, सड़क 2, खुदा हाफिज, डॉली किट्टी, वो चमकते सितारे, द वाइफ जैसी फिल्में भी रिलीज हो चुकी हैं. अनलॉक होने के बाद जब थियेटर्स को पूरी क्षमता के साथ खोला गया, तो दर्शकों को एक नई उम्मीद जगी.

उत्साहित फिल्म इंडस्ट्री ने हिम्मत दिखाई और राम प्रसाद की तेरहवीं, मैडम चीफ मिनिस्टर, रूही, मुंबई सागा जैसी फिल्में रिलीज की गई. इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया, तो कुछ बड़े फिल्म मेकर्स ने अपनी फिल्मों की रिलीज डेट का ऐलान कर दिया. इनमें रोहित शेट्टी की सूर्यवंशी और सलमान खान की राधे जैसी फिल्में प्रमुख हैं. लेकिन कोरोना की दूसरी लहर को देखते हुए इन फिल्मों की रिलीज डेट बदली जा सकती है. ऐसे में दर्शकों को मायूस होना पड़ सकता है. खैर, अभी आपको निराश होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि इस महीने द फैमिली मैन सीजन 2 से लेकर बेकाबू तक, कई बड़ी और मशहूर वेब सीरीज के सीक्वल के साथ ही नई वेब सीरीज भी रिलीज होने जा रही हैं.

आइए, आपको इस महीने रिलीज होने वाली टॉप वेब सीरीज और फिल्म के बारे में बताते हैं...

वेब सीरीज- द फैमिली मैन सीजन 2 (The Family Man)

OTT प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम वीडियो

रिलीज डेट- 28 अप्रैल 2021

स्टारकास्ट- मनोज बाजपेयी, प्रियामणि, सामंथा अक्किनेनी, शारिब हाशमी, नीरज माधव, किशोर कुमार, गुल पनाग और आसिफ बसरा

निर्देशक- राज निदिमोरु और कृष्णा डीके

कहानी- द फैमिली मैन के नए सीजन में मनोज बाजपेयी नए शक्तिशाली दुश्मन के खिलाफ मिशन पर काम करेंगे. एक लंबे इंतजार के बाद इस सीरीज का दूसरा सीजन रिलीज हो रहा है, जिसमें मनोज बाजपेयी श्रीकांत नाम के एक सीक्रेट एजेंट का किरदार निभा रहे हैं, जो मजेदार अंदाज में अपनी नौकरी और परिवार के बीच संतुलन बनाने की कोशिश में हैं. पिछले सीजन को दर्शकों ने बहुत सराहा था. इस सीजन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

वेब सीरीज- कर ले तू भी मोहब्बत सीजन 4 (Karrle Tu Bhi Mohabbat)

OTT प्लेटफॉर्म- ALT बालाजी

रिलीज डेट- अप्रैल 2021 (तारीख अभी तय नहीं है)

स्टारकास्ट- राम कपूर, साक्षी तंवर

निर्देशक- मुजम्मिल देसाई

कहानी- राम कपूर और साक्षी तंवर स्टारर 'कर ले तू भी मोहब्बत' का चौथा सीजन भी इसी महीने रिलीज होने जा रहा है. इस सीजन में दिखाया जाएगा कि करण खन्ना (राम कपूर) अपनी काउंसलर टिप्सी (साक्षी तंवर) की मदद से शराब की बुरी आदत को छोड़ने में लगे हैं. इसी बीच दोनों की नजदीकियां बढ़ जाती हैं. इसी दौरान करण अपनी काउंसलर के साथ बेटी की शादी में पहुंचते हैं. इसके बाद कहानी में नया मोड़ आएगा, जो देखना दिलचस्प होगा.

वेब सीरीज- मुम्भाई 2

OTT प्लेटफॉर्म- ZEE5

रिलीज डेट- 18 अप्रैल 2021

स्टारकास्ट- अंगद बेदी, सनी हिंदुजा, विश्वास किनी, समीर धर्माधिकारी, संदीपा धर, सिकंदर खेर, मधुरिमा रॉय और प्रियांक शर्मा

निर्देशक- अटलांटा नागेंद्र

कहानी- मुम्भाई की कहानी में 90 के दशक का बॉम्बे दिखाया जाने वाला है. उस वक्त पूरे शहर में माफियाओं का राज हुआ करता था. इन माफियाओं का सामना एक ऐसे पुलिसवाले से होगा जो 83 एनकाउंटर कर चुका है. टेलीविजन की तीन 'C' यानी सिनेमा, क्राइम और क्रिकेट का ओटीटी पर भी जलवा रहा है. हर ओटीटी अपने हिसाब से इन तीनों को अपने ग्राहकों के बीच परोसने की कोशिश में लगा रहता है. मुम्भाई उसी कोशिश का एक नतीजा है.

वेब सीरीज- बेकाबू सीजन 2 (Bekaboo Season 2)

OTT प्लेटफॉर्म- ALT बालाजी

रिलीज डेट- 25 अप्रैल 2021

स्टारकास्ट- ताहिर शब्बीर, सुभा राजपूत, अंकित गुप्ता, प्रिया बनर्जी

कहानी- बेकाबू सीजन 2 में मुख्य किरदार अनायशा को अचानक अपनी किताब की वजह से स्टारडम मिल जाता है. इससे वह बेहद खुश है. अपनी शोहरत की वजह से वह पूरी तरह बदल जाती है, लेकिन जरूरी नहीं है कि यह बदलाव सकारात्मक हुआ हो. इस सीजन में आप देखेंगे कि कैसे उसका अब अपना नजरिया है. कैसे वह बेहद महत्वकांक्षी बन चुकी है. कैसे उसने अपने आस-पास कई दुश्मन और नकारात्मक लोग खड़े कर लिए हैं. इस सीजन में बदले की कहानी होगी. इसमें काम करने वाला हर कलाकार ग्रे शेड्स में दिखाई देने वाला है.

फिल्म- हैलो चार्ली

OTT प्लेटफॉर्म- अमेजन प्राइम

रिलीज डेट- 9 अप्रैल 2021

निर्देशक- पंकज सारस्वत

स्टारकास्ट- आदर जैन, जैकी श्रॉफ, राजपाल यादव, श्लोका पंडित

कहानी- फिल्म हैलो चार्ली एक छोटे से शहर के मासूम युवक की कहानी है जिसे गोरिल्ला को एक शहर से दूसरे शहर पहुंचाने की जिम्मेदारी मिली है. फिल्म में दोनों का मजेदार सफर और कन्फ्यूजन देखने मिलेगी. एक्सेल इंटरटेनमेंट के निर्माता रितेश सिधवानी और फरहान अख्तर द्वारा निर्मित 'हैलो चार्ली’ एक एडवेंचर कॉमेडी की अजीबोगरीब दुनिया से हमारा परिचय कराता है, जिसमें गोरिल्ला और भोले-भाले चार्ली (आदर जैन) के बीच की केमिस्ट्री और उनकी मजेदार हरकतें देखने को मिलती हैं. यह फिल्म यकीनन दर्शकों को हंसते-हंसते लोटपोट हो जाने पर मजबूर कर देगी.

#द फैमिली मैन 2, #बेकाबू 2, #नेटफ्लिक्स, Upcoming Hindi Web Series, Bekaboo Season 2, The Family Man Season 2

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय