New

होम -> सिनेमा

 |  एक अलग नज़रिया  |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 सितम्बर, 2021 09:50 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

द इनक्रेनेशन: सीता (The Incarnation: Sita) में कंगना रनौत (kangana ranaut) मां सीता का रोल कर रही हैं. आए दिन कंगना इस रोल को लेकर सुर्खियों में बनी रहती हैं. फिलहाल यह खबर काफी तेजी से वायरल हो रही है कि इस फिल्म के लिए कंगना को 32 करोड़ रुपए दिए जा रहे हैं. अगर यह सच है तो कंगना बॉलीवुड की सबसे मंहगी अभिनेत्री बन जाएंगी.

कई लोग इस पर हैरानी जता रहे हैं, क्यों भाई? सिर्फ फिल्म के हीरो ही मंहगी फीस ले सकते हैं क्या? अगर कंगना में वह काबिलियत है तो वो महंगी फीस क्यों नहीं ले सकतीं?

kangana ranaut,The Incarnation Sita, Maa sita, kangna in sita role, kangana ranautकंगना के लिए मां सीता का रोल करना वाकई में किसी चुनौती से कम नहीं है

आपको अगर यह लगता है कि मां सीता के रोल के लिए वह इतनी फीस क्यों ले रही हैं तो बता दें वह एक अभिनेत्री हैं. अभिनय से ही उनकी रोजी-रोटी चलती है. आपको क्या लगता है कि वे सीता का रोल मुफ्त में कर दें?

शाहरुख खान, सलमान खान भले एक फिल्म के लिए 100 करोड़ ले सकते हैं लेकिन जहां बात अभिनेत्रियों की आती है तो उन्हें भेदभाव का सामना करना पड़ता है. पहले के जमाने में फिल्मों का पूरा केंद्र लगभग हीरो पर होता था. यदाकदा ही फिल्में महिला विषय पर बनती थीं. किसी फिल्म के लिए अभिनेत्रियों की तुलना में अभिनेताओं को ज्यादा पैसे दिए जाते थे, लेकिन आजकल महिला प्रधान फिल्में बनती हैं. आखिर क्यों आज भी हीरोइन को हीरो से कम फीस ही दी जाती है और ऐसा कब तक चलेगा? बदलाव आना चाहिए भले शुरुआत कहीं से भी हो.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Kangana Thalaivii (@kanganaranaut)

कुछ दिनों पहले ऐसी खबरें आई थी कि करीना ने सीता के रोल के लिए 12 करोड़ की फीस मांगी है. लोगों को इतना पता चला और वे सोशल मीडिया पर करीना का विरोध करने लगे. इसकी दो वजहें मानी जा रही थीं. पहली यह कि सीता के रोल के लिए उन्होंने इनती मंहगी फीस की डिमांड क्यों की? दूसरी यह कि सैफ अली खान से शादी करने के बाद वे मुस्लिम हो गईं हैं. ट्रोल करने वालों का कहना था कि कोई मुस्लिम महिला सीता का किरदार कैसे निभा सकती है?

तो क्या अब लोग कंगना को भी ट्रोल करेंगे क्योंकि उन्होंने तो 32 करोड़ मांग लिए हैं. यह भी हो सकता है कि लोगों को करीना कपूरे के 12 करोड़ से मतलब नहीं था उन्हें मतलब उनके खान होने से था. हालांकि अभिनय करने वाले रोल करने से पहले मजहब नहीं देखते, एक सच्चा कलाकार हर किरदार में खरा उतरता है. मधुबाला, मीना कुमारी से लेकर दिलीप कुमार तक इस बात के उदाहरण हैं.

जब फिल्म का बजट ही करीब 300 करोड़ है तो कंगना 32 करोड़े फीस क्यों नहीं ले सकतीं. बॉलीवुड में पहसे से ही मेल एक्टर्स को महंगी रकम दी जा रही है. अगर कोई किंग खान है तो कंगना भी तो क्वीन हैं. सलमान खान बिगबॉस के लिए 350 करोड़ ले सकते हैं तो कंगना क्यों नहीं? शुरुआत कहीं से भी हो, लेकिन यहां बात बराबरी की है.

बॉलीवुड में फिल्म की फीस को लेकर पहले भी दीपिका पादिकोण, करीना, अनुष्का शर्मा सहित कई एक्ट्रेस शिकार हो चुकी हैं. वे अपनी बात भी कह चुकी हैं, लेकिन ऐसा लगता है कि कोई सुनता ही नहीं.

'द इनक्रेनेशन: सीता के रो के लिए कंगना 32 करोड़ रुपए ले रही हैं इस बात का दावा बिग बॉस' के एक्स कंटेस्टेंट और यूट्यूबर केआरके (KRK) ने सोशल मीडिया पर किया है. इसके बाद सनसनी मची है, लेकिन इसमें इतना हंगामा करने वाली क्या बात है समझ नहीं आ आता. लोग इस बात को पचा क्यों नहीं पा रहे हैं? अब देखना है कि कंगना इस बात पर क्या रिएक्शन देती है?

शायद पहली बार किसी अभिनेत्री ने इतनी फीस मांग ली है. करीना कपूर ने 12 करोड़ ही मांगे थे तो लोगों ने बवाल मचा दिया था, लेकिन अब देखना है कि कतने लोग इस बात को समझते हैं और कितने लोग कंगना को कोसते हैं...हां एक सवाल कोसने वालों से है कि क्या वे अपनी सैलरी कटवाने के लिए तैयार होते हैं? तो फिर किसी और के काम और उसकी मंहगी फीस के उन्हें क्या दिक्कत है?

वैसे कंगना के उपर भी कम दबाव नहीं है, क्योंकि कई अभिनेत्रियों नाम पर मंथन करने के बाद उनका नाम फाइनल हुआ है. वैसे लोग आज भी दीपिका चिखलिया को ही मां सीता मानते हैं. यह दीपिका के अभिनय का ही असर है जो लोग उनकी तस्वीर की पूजा करते हैं. कंगना के लिए यह रोल वाकई में किसी चुनौती से कम नहीं है. खासकर जब सबकी निगाहें उनमें एक कमी तलाश रही हैं...

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Kangana Thalaivii (@kanganaranaut)

 

#कंगना रनौत, #मां सीता, #सीता, Kangana Ranaut, The Incarnation Sita, Maa Sita

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय