charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 जुलाई, 2022 04:22 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

अगर आपको कोई किसी और नाम से पुकारे तो कैसा लगेगा? ऐसा ही कुछ वर्साचे की मॉडल जैनिफर पांप्लोना (Jennifer Pamplona) के साथ हुआ है. जैनिफर पर किम कार्दशियन (Kim Kardashian) का ऐसा खुमार चढ़ा कि पिछले 12 सालों में उन्होंने अपने शरीर की 40 से अधिक सर्जरी करा डाली. इस सर्जरी में उनके करीब 5 करोड़ रुपए खर्च हुए.

किम कार्दशियन की तरह दिखने के लिए पांप्लोना कुछ भी कर सकती थीं. सोचिए हमें जरा सी चोट लग जाती है तो हम बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं, ऐसे में पांप्लोना ने कितना दर्द सहा होगा, हालांकि वह किसी भी कीमत पर किम कार्दशियन जैसा फिगर पाना चाहती थीं.

अभी जैनिफर पांप्लोना 29 साल की हैं और वे तब से इस पागलपन में हैं जब वे 17 साल की थीं. पिछले सात सालों से जैनिफर अपने शरीर पर फिलर्स करवाने और शेप देने में बिता दिए. उन्होंने सर्जरी करवाकर अपनी नाक, होठ, ब्रेस्ट, गले, आंख, गाल और बट को किम कार्दशियन की तरह बना लिया. जैनिफर पांप्लोना को इसके बाद भी संतुष्टि नहीं मिली. उन्हें सर्जरी कराने का एडिक्शन हो गया. इस चक्कर में उन्होंने अपने शरीर का कबाड़ा कर लिया.

  jennifer pamplona, kim kardashian, model jennifer pamplona, kim kardashian body, jennifer pamplona spent 4 crores on 40 surgeryजैनिफर पर किम कादर्शियन का ऐसा खुमार चढ़ा कि उन्होंने अपने शरीर की 40 से अधिक सर्जरी करा डाली

आखिरकार, जैनिफर पांप्लोना एकदम किम कार्दशियन की तरह दिखने लगीं. लोगों ने उन्हें किम की हमशक्ल कहना शुरु कर दिया. जैनिफर पांप्लोना मशहूर हो गईं, उन्होंने पैसे भी कमाए लेकिन अब वे लोगों के लिए सिर्फ किम कार्दशियन की कॉपी थीं. जैनिफर पांप्लोना ने अपना असली चेहरा खोने के साथ धीरे-धीरे अपनी पहचान खो दी. वह शीशे में खुद को देखतीं तो डर जातीं, क्योंकि आइने में किम कादर्शियन की तरह उनका चेहरा नजर आता. 

बार-बार सर्जरी करावाने की वजह से उन्हें अपना चेहरा डरावना लगने लगा था. वह अपने असली चेहरे को मिस करने लगीं. उन्हें अपना नाम और पहचान वापस चाहिए था. वह कोई और बनकर अब नहीं जीना चाहती थीं.

आखिरकार, जैनिफर पांप्लोना को अपनी गलती का एहसास हो गया और वे अपना असली चेहरा पाने के लिए बेचैन हो उठीं. इसके बाद उन्होंने अपनी फेक लाइफ को अलविदा कहने का सोचा. अब वे अपना पुराना शरीर पाने के लिए 95 लाख रुपये लगाकर डीट्रांजीशन करवा रही हैं. वे अपनी गलतियों को सुधार रही हैं और लोगों से कह रही हैं कि आप जैसे हो वैसे ही रहो. खुद से प्यार करो, क्योंकि सुंदरता की कोई सीमा नहीं होती, ना ही इंसान की चाहत कभी खत्म होती है.

 jennifer pamplona, kim kardashian, model jennifer pamplona, kim kardashian body, jennifer pamplona spent 4 crores on 40 surgeryजैनिफर पांप्लोना को लोग कार्दशियन कहा करते थे और ये धीरे-धीरे यह उनके दिमाग पर चढ़ने लगा

हम तो यही कहेंगे कि किम कार्दशियन की अलग दिखने की चाहत तो अभी तक पूरी नहीं हुई है. वह अपने शरीर के साथ खेल रही हैं. हर साल उनका एक नया अवतार लोगों को देखने को मिलता है. वे आम लड़कियों को क्या सीख देंगी? निफर पांप्लोना कहती हैं कि, "मैंने काम किया है, पढ़ाई की है, बिजनेस किया है फिर भी मेरी पहचान किम कार्दशियन बनकर रह गई थी."

होता यूं है कि हम जिसे पसंद करते हैं उसके जैसा दिखने की चाहत करते हैं. खासकर लड़कियां अपनी फेवरेट एक्ट्रेस की कॉपी करती हैं. उनकी तरह दिखने का धुन में कपड़े पहनने का स्टाइल बदल देती हैं. फिर वे उनकी तरह मेकअप करती हैं. इसके बाद बालों को रंगने, नेल एक्सटेंशन, पियरसिंग और टैटू बनवाने का सिलसिला शुरु होता है. इसके बाद लड़कियां फिगर पाने के लिए भूखी रहने लगती हैं. बोटॉक्स इंजेक्शन से लेकर महंगे पार्लर की तरफ रूख करती हैं. जब इतना करने के बाद भी उन्हें संतोष नहीं मिलता तो वे अपने चेहरे और शरीर को कटवाना-छटवाना शुरु कर देती हैं.

लड़कियों को समझना होगा कि वे जैसी हैं वैसी ही खूबसूरत हैं. इसलिए अपना ख्याल रखें और अलग दिखने की चाहत में खुद दर्द देना बंद करें. वो पहने जिसमें आप आराम महसूस करती हैं. दुनिया के सामने कुछ अलग दिखने की चाहत में खुद को खोने से कुछ फायदा नहीं है. कम से कम जैनिफर पांप्लोना की कहानी से सबक तो ले ही सकती हैं.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Jennifer Pamplona (@jenniferpamplona)

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय