New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 जुलाई, 2022 05:45 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

बॉलीवुड के सबसे बड़े सितारों में शुमार सलमान खान की जान पर खतरा होना बताया जा रहा है. अभी कुछ ही दिन पहले उनके पिता को एक धमकी भरा ख़त मिला था. खान परिवार ने पुलिस में इसकी शिकायत तो की ही, साथ ही साथ एक्टर की सुरक्षा को बेहतर बनाने की कोशिशें भी नजर आने लगी. बताया जा रहा कि एक्टर के लिए सुरक्षा गार्ड्स बढ़ाए जा रहे हैं और उनकी कार को बुलेटप्रूफ करवा दिया गया है. धमकियों के बाद सलमान ने निजी सुरक्षा के लिए सरकार से गन का लाइसेंस भी मांगा है. पिछले दिनों वे मुंबई के पुलिस कमिश्नर से मिलने पहुंचे थे. हालांकि मुलाक़ात का मकसद साफ़ नहीं हो पाया, मगर पुलिस कमिश्नर से उनकी मुलाक़ात को 'गन लाइसेंस' से ही जोड़कर देखा गया. खैर.

सलमान को धमकी क्यों और किस वजह से मिली है उसकी चर्चा आखिर में होगी. फिलहाल तो इस सवाल के साथ आगे बढ़ना चाहिए कि क्या सुरक्षा के लिहाज से सलमान के हाथ में हथियार दे देना उचित होगा? वह भी तब जब उनके पास पहले से प्राइवेट सुरक्षाकर्मी हैं. क्या सलमान हाथ में बंदूक पाते ही सुरक्षित हो जानेगे? लाइसेंस एप्लीकेशन पर सरकार क्या फैसला लेगी यह बाद की बात है. मगर उनका अतीत आशंकाओं को पुष्ट करने के लिए काफी है कि उनके हाथ में हथियार के होने का एक मतलब- दूसरों की सुरक्षा के साथ सीधे-सीधे खिलवाड़ करना ही है. अगर एक्टर का बैकग्राउंड देखा जाए तो किसी भी लिहाज से वे हथियार रखने लायक जिम्मेदार नागरिक नजर नहीं आते हैं.

जब मुंबई ब्लास्ट मामले में याकूब की फंसी से उबल पड़े सलमान ने नवाज शरीफ से की अपील

सलमान खान अपनी कार और फोन तक नहीं संभाल पाते, हथियार तो बहुत ही गंभीर मामला है. यह बताने की जरूरत नहीं कि सलमान आप खोने के लिए बदनाम है. अक्सर इस बारे एम् रिपोर्ट्स आते रहती हैं जब मामूली बातों की वजह से एक्टर कभी अपने ही प्रशंसकों, प्रेस फोटोग्राफर और पत्रकारों पर गुस्सा निकालते नजर आए हैं. हीरोइनों के साथ मारपीट तक की गॉसिप सामने आ चुकी है. लोगों को शायद याद ही होगा कि जब 1993 के मुंबई बम धमाकों के अहम आरोपी भगोड़े टाइगर मेमन के भाई याकूब मेमन को फांसी हुई थी, सलमान ने कितना तीखा और भावुक विरोध किया था.

salmanसलमान खान को बॉलीवुड का पंगेबाज एक्टर माना जाता है, एक ऐसा एक्टर जिसका खुद पर नियंत्रण नहीं रहता कई मर्तबा.

उन्होंने तब याकूब को बचाने के लिए एक पर एक कुल 14 ट्वीट किए थे. ट्वीट्स से समूचे देश में सनसनी मच गई थी. याकूब की फांसी को सलमान ने 'एक निर्दोष का क़त्ल' बताया था. याकूब को बचाने के लिए वे यूं तड़फडाते नजर आए थे जैसे वह उनका करीबी हो. यहं तक तक कि एक ट्वीट में उन्होंने पाकिस्तान में नवाज शरीफ से भी अपील की थी. उन सभी ट्वीट्स को देखें तो पता चलता है कि सलमान याकूब को निर्दोष मां रहे हैं. उनकी नजर में दोषी टाइगर मेमन था फिर याकूब को सजा क्यों दी जा रही हो. सलमान ने बाई के लिए याकूब की चुप्पी पर भी सवाल उठाए थे और उसे अपने परिवार के लिए एक तरह से 'शहीद' ही बताते नजर आए. हालांकि पूरे मामले को लेकर बाद में पिता सलीम खान समेत बॉलीवुड के तमाम दिग्गजों ने एक्टर का बचाव किया था.

फिल्म इंडस्ट्री में सलमान के ऊपर पार्टियों में, लोगों के घरों में जाकर कई एक्टर्स के साथ कहा-सुनी और मारपीट करने तक के भी आरोप लगे हैं. चूंकि कभी कोई पुलिस कम्प्लेन नहीं हुई तो इनके आधार पर सलमान के व्यक्तित्व को यहां जज करना ठीक नहीं होगा. मगर कई मामले तो ऐसे हैं जिसमें एक्टर के खिलाफ बाकायदा शिकायत हुई, कार्रवाई हुई और उन्हें जेल में भी रातें गुजारनी पड़ी हैं. कई मामले अब भी अदालतों में चल रहे हैं.

शिकार मामलों में जेल काट चुके हैं सलमान, कई मामलों से अभी नहीं छूटा है पिंड

सलमान के खिलाफ 24 साल पुराना आर्म्स एक्ट केस था. उनपर 0.22 राइफल और 0.32 रिवाल्वर जिनके लाइसेंस एक्सपायर हो गए थे- उनके जरिए काले हिरणों के शिकार का आरोप लगा था. राजस्थान में 'हम साथ साथ हैं' की शूटिंग के दौरान काले हिरणों के शिकार के आरोप लगे थे. कंकणी शिकार मामले में उन्हें चार दिन पुलिस कस्टडी में भी रहना पड़ा. उन्हें दोषी ठहराया गया.

मथनिया शिकार मामले में उन्हें दो बार करीब 7 दिन जेल में बिताना पड़ा. सलमान के ऊपर साल 2002 में 'हिट एंड रन' का भी आरोप लगा. इसमें फुटपाथ पर सो रहे विक्टिम की मौत हुई थी और कुछ घायल भी हुए थे. चिंकारा शिकार मामले में भी उन्हें दोषी पाया गया था. अवैध निर्माण के केस में भी सलमान के खिलाफ शिकायत हुई है. इसमें से कई मामले अभी भी न्यायिक प्रक्रिया में हैं और कई मामलों के दर्ज ना होने की वजह से उनकी गॉसिप के रूप में ही चर्चा होती है. कुल मिलाकर कहने का मतलब यह कि एक्टर का अतीत, आदतन आपराधिक ना भी माना जाए बावजूद वे कभी जिम्मेदार नागरिक नहीं दिखते कि उनके हाथ में हथियार रख दिया जाए. जहां तक बात एक्टर की सुरक्षा की है- संबंधित एजेंसियों को चाहिए कि उसमें कोई कमी ना हो.  सलमान को हथियार देने का मतलब कई लोगों का फिजूल के डर में जीना ही होगा.  

किस वजह से सलमान सरकार से मांग रहे शस्त्र लाइसेंस?

असल में सलमान के पिता सलीम खान को कुछ दिन पहले ही पंजाब में मूसेवाला की हत्या के बाद धमकी भरा ख़त मिला था. ख़त में लिखा था कि सलमान का हाल मूसेवाला की तरह किया जाएगा. मूसेवाला की हत्या के पीछे गैंगस्टर लारेंस विश्नोई का नाम आया था. राजस्थान का विश्नोई समाज हिरणों को लेकर संवेदनशील माना जाता है. विश्नोई समाज हिरणों की देखभाल अपने बच्चों की तरह करता है. सलमान को मिली धमकी हिरणों के शिकार के बदले के रूप में देखी जा रही और आशंका है कि हो ना हो इसके पीछे लारेंस विश्नोई का गैंग है. वैसे पहले भी सलमान को इस तरह जान से मारने की धमकी मिल चुकी है.

#सलमान खान, #सलीम खान, #बॉलीवुड, Salman Khan, Mumbai Police, Salman Khan Gun Licence

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय