charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 अगस्त, 2022 09:07 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

मार्वल स्टूडियो की फिल्मों और वेब सीरीज के क्रेज दर्शकों के सिर चढ़कर बोलता है. लेकिन, मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स यानी एमसीयू की हालिया वेब सीरीज 'शी-हल्‍क: अटॉर्नी एट लॉ' (She-Hulk: Attorney at Law) को दर्शक कुछ खास पसंद नहीं कर रहे हैं. वहीं, दर्शकों में से भी खासकर पुरुष वर्ग ने तो 'शी-हल्‍क: अटॉर्नी एट लॉ' को जैसे नकार ही दिया है. हालांकि, वेब सीरीज में शी-हल्‍क का किरदार निभाने वाली तातियाना मासलनी की तारीफ की जा रही है. लेकिन, ऐसा लग रहा है कि तातियाना मासलनी को ये तारीफ भी उन्हें अपनी पुरानी एक्टिंग प्रतिभा के लिए ही मिल रही है. IMDb पर वेब सीरीज 'शी-हल्‍क: अटॉर्नी एट लॉ' को मिली केवल 5.7 की रेटिंग इसके बारे में बहुत कुछ कह रही है. वैसे, IMDb rating से कुछ दिलचस्प तथ्य भी निकल कर सामने आए हैं. आइए डालते हैं इन पर एक नजर...

She Hulk MCU IMDb Tatiana Maslany Mark Ruffaloअसल लड़ाई मेल और फीमेल सुपरहीरो की है, जो गहराती जा रही है.

18 साल से कम के किशोरों को खूब पसंद आई, लेकिन इसमें भी 'लोचा'

वेब सीरीज 'शी-हल्‍क: अटॉर्नी एट लॉ' को 18 साल से कम उम्र के किशोरों को काफी पसंद आई है. शी-हल्क को IMDb पर 18 से कम उम्र के दर्शकों से 7.2 की रेटिंग मिली है. लेकिन, यहां एक छोटा सा 'लोचा' है. वेब सीरीज 'शी-हल्‍क: अटॉर्नी एट लॉ' को 7.0 की औसत रेटिंग लड़कों ने दी है. वहीं, लड़कियों ने इस वेब सीरीज को 6.3 की ही रेटिंग दी है. आसान शब्दों में कहा जाए, तो 18 से कम उम्र की लड़कियों को शी-हल्क का किरदार अपनी ओर खींचने में कामयाब नहीं हो सका.

18-29 साल के पुरुषों में नहीं दिखा फीमेल सुपरहीरो का रोमांच

माना जाता है कि युवा वर्ग के बीच एमसीयू की फिल्में और वेब सीरीज काफी धमाल मचाती हैं. लेकिन, IMDb पर पुरुषों से रेटिंग पाने के मामले में वेब सीरीज 'शी-हल्‍क: अटॉर्नी एट लॉ' कमजोर साबित हुई है. 18-29 साल के पुरुषों में फीमेल सुपरहीरों को देखने का रोमांच बिल्कुल भी नजर नहीं आया. उन्होंने इसे केवल 5.9 की रेटिंग ही दी है. जबकि, इसी उम्र वर्ग महिलाओं ने शी-हल्क के किरदार और वेब सीरीज को टूटकर पसंद किया है. इस उम्र वर्ग महिलाओं ने शी-हल्क 8.7 की रेटिंग दी है.

30-44 साल के पुरुषों को भी नहीं समझ आया शी-हल्क का किरदार

IMDb पर 30-44 साल के दर्शक वर्ग में पुरुषों ने शी-हल्क वेब सीरीज को सिर्फ 5.0 की रेटिंग दी है. वहीं, महिलाओं ने इसे 8.3 की रेटिंग दी है. जबकि, ये दर्शक वर्ग ही मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की शुरुआत से उसके साथ जुड़ा रहा है. आसान शब्दों में कहें, तो इस उम्र के दर्शक वर्ग ने शायद ही मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की कोई फिल्म या वेब सीरीज देखने से छोड़ी होगी.

45+ में महिलाओं की तुलना में पुरुषों को ज्यादा पसंद आई

IMDb की रेटिंग के हिसाब से 45+ उम्र के दर्शक वर्ग में पुरुषों ने इसे महिलाओं की तुलना में काफी ज्यादा पसंद किया है. 45+ उम्र के पुरुष दर्शकों ने शी-हल्क को 5.5 की रेटिंग दी है. वहीं, इसी उम्र वर्ग की महिलाओं ने इसे 5.4 की रेटिंग दी है.

अमेरिका के बाहर भी वेब सीरीज को मिली ठंडी प्रतिक्रिया

मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की फिल्मों और वेब सीरीज को वर्ल्डवाइड देखा जाता है. वेब सीरीज 'शी-हल्‍क: अटॉर्नी एट लॉ' के ट्रेलर से लेकर इसके एपिसोड की लॉन्चिंग भी वर्ल्डवाइड की गई थी. लेकिन, अमेरिका से बाहर के दर्शकों ने 'शी-हल्‍क: अटॉर्नी एट लॉ' को ठंडी प्रतिक्रिया ही दी है.

रिव्यू देने वालों की प्रतिक्रियाएं

- 'शी-हल्‍क: अटॉर्नी एट लॉ' को 1.0 रेटिंग देने वाले एक यूजर ने लिखा है कि कुछ ऐसे लेखकों रखिए, जो दर्शकों का स्वाद खराब न करें. आपके पास एक बेहतरीन लीड एक्ट्रेस तातियाना मासलनी (2013 ड्रामा सीरीज ऑर्फन ब्लैक में शानदार अभिनय) थी, तो इस खराब फिल्म का ठीकरा खराब कहानी लेखन और डायरेक्टर पर ही फोड़ा जाएगा. ये अजीब है कि डिज्नी अब एमसीयू के साथ कितना बुरा कर रहा है. एक बात और वो हल्क की तरह ही सब कुछ कर सकती है, लेकिन बेहतर? मुझे सोचने दो. यह दुखद सच्चाई है कि आप सिर्फ पुरुषों से नफरत करना बंद कर सकते हैं. महिलाओं के किरदारों को आगे बढ़ाने के लिए आपकों पुरुष किरदारों को खत्म करने की जरूरत नहीं है. ये कुछ ऐसा है, जो आपको हाई स्कूल के दौरान ही सीखना चाहिए था.

- 'शी-हल्‍क: अटॉर्नी एट लॉ' को 3.0 की रेटिंग देने वाले एक यूजर ने लिखा है कि यह वेब सीरीज जानबूझकर बुरी नहीं बनाई गई है. बल्कि, हो गई है. कैरेक्टर्स अजोबोगरीब और पसंद किए जाने वाले हैं. और, इसमें ह्यूमर को डालने की अच्छी कोशिश की गई है. लेकिन, ये ह्यूमर पंच तब और अच्छे हो सकते थे, जब उन्हें जबरदस्ती घुसेड़ने की कोशिश नहीं होती. इस वेब सीरीज में कई ऐसे पल हैं, जब आप इसे पसंद करेंगे. लेकिन, इसमें दूसरे सुपरहीरोज की बेइज्जती करने की कोशिश की गई है. जो लोगों को शायद पसंद न आए. कहानी में काफी पूरी तरह से अस्त-व्यस्त नजर आती है. हल्क के किरदार ब्रूस बैनर की जिंदगी में अचानक से उसकी बहन आ जाती है. जबकि, पिछली फिल्मों में हल्क को सिर्फ ब्लैक विडो के साथ ही करीब से देखा गया है.

- 'शी-हल्‍क: अटॉर्नी एट लॉ' को 10 रेटिंग देने वाले एक यूजर ने लिखा है कि मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की यह वेब सीरीज एक बेहतरीन कॉमेडी और भरपूर एक्शन का कॉम्बो लेकर आई है. मैं जेनिफर वॉल्टर्स उर्फ शी-हल्क के किरदार में तातियाना मासलनी की फैन हो गई हूं. ऐसा लगता है, ये रोल तातियाना के लिए ही बना था. और, मार्क रफ्फालो ने भी हर बार की तरह अच्छा अभिनय किया है. ये एक फीमेल ड्रिवेन कॉमेडी और एक्शन है.

मेरा रिव्यू

एमसीयू अब धीरे-धीरे लैंगिक समानता यानी जेंडर इक्वैलिटी की ओर बढ़ रहा है. इसी साल आई वेब सीरीज मिस मार्वल और डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस में वान्डा मैक्सिमॉफ के किरदार ने इसे साबित भी किया है. लेकिन, मेल और फीमेल सुपरहीरो के बीच की इस जंग में दूसरों को गिराकर आगे नहीं बढ़ा जा सकता है. संभव है कि आगे हमें फीमेल आइरनमैन का किरदार भी देखने को मिलेगा. लेकिन, इसका मतलब ये नहीं है कि मेल सुपरहीरो को किनारे लगा दिया जाए. खैर, वेब सीरीज 'शी-हल्‍क: अटॉर्नी एट लॉ' को IMDb पर पुरुष तो पसंद नहीं ही कर रहे हैं.

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय