New

होम -> सिनेमा

 |  एक अलग नज़रिया बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 26 फरवरी, 2021 07:21 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

हमारे समाज में जहां पति-पत्नी के बीच उम्र का अंतर (Age gap in Husband and Wife) को टैबू माना जाता है. वहीं कई जोड़े ऐसे हैं जिनमें Age gap काफी ज्यादा है लेकिन वे खुशहाल जिंदगी जी रहे हैं. पति-पत्नी के बीच के उम्र के फासले की तब और चर्चा होती है जब पत्नी उम्र में बड़ी हो और पति छोटा. पति बड़ा हो तो बाप की उम्र का और पत्नी बड़ी हो तो पति की मां कहलाने लगती है.

साथ ही लोगों का ऐसा मानना होता है कि लड़के या लड़की में जरूर कोई कमी होगी तभी अपने से ज्यादा उम्र वाले को जीवन साथी बनाने के लिए तैयार हो गए हैं. यानी की पति-पत्नी के बीच उम्र के गैप को मजबूरी या पैसे की लालच से जो़डकर देखा जाता है. लेकिन इस मिथक को बॉलीवुड हस्तियों (husband wife age difference in bollywood) ने तोड़ने का काम किया है.

Shahid Kapoor, Shahid Kapoor Birthday, Meera Rajput, शाहिद कपूर मीरा राजपूत, shahid kapoor mira rajput love story,मीरा राजपूत और शाहिद कपूर बॉलीवुड के चर्चित कपल माने जाते हैं

शाहिद कपूर से 13 साल छोटी हैं मीरा राजपूत: शाहिद कपूर और मीरा राजपूत (Shahid Kapoor Meera Rajput) बॉलीवुड के सबसे चर्चित कपल में से एक हैं. मीरा फिल्म इंडस्ट्री से नहीं हैं और शाहिद से 13 साल छोटी हैं. इसके बावजूद पति-पत्नी के बीच की जो बॉडिंग है वह दूसरे लोगों को इंस्पायर करती है. शाहिद और मीरा की जोड़ी टिपिकल भारतीय अरेंज मैरिज (Arrange Marriage) के लिए मिसाल है. जो यह बताती कि कैसे दो अनजान लोग मिलकर एक सफल जीवन जीते हैं.

मीरा के अनुसार, शाहिद ने मुझे खुलने में सहयोग किया. मैंने शादी के बाद पहली बार रिप्ड जींस पहनी थी. वहीं शाहिद के अनुसार, मीरा उनकी फिल्मों की सबसे बड़ी आलोचक बनीं. इंसान जब काम करके थक जाता है तो उसे फ़्यूल की जरूरत होती है और मीरा मेरी जिंदगी का स्तम्भ हैं.

शाहिद के 40वें जन्मदिन (Shahid Kapoor Birthday) पर मीरा ने एक प्यारी सी तस्वीर शेयर करते हुए लिखा है कि, ‘मैं खुद को सबसे ज्यादा तब पसंद करती हूं जब तुम्हारे साथ होती हूं. मेरे प्यार तुम्हें 40वीं सालगिरह की शुभकामनाएं’.

एक इंटरव्यू के दौरान मीरा ने अपने और शाहिद के बीच 13 साल के अंतर पर बात करते हुए कहा था कि वे मेरे से उम्र में बड़े हैं तो मैं उनसे एक्सपीरियंस का फायदा ले सकती हूं और वे मेरे नज़रिए का. मैंने शादी को कभी चैलेंज के तौर पर नहीं लिया, क्योंकि शाहिद का स्वभाव सरल है. जिससे बहुत सी बातें आसान हो जाती हैं. शाहिद का कहना था कि हम अक्सर ऐसी पार्टियों में जाते हैं जहां मैं कई लोगों को जानता हूं, लेकिन मीरा मेरे से ज्यादा लोगों से बातचीत करती हैं, जिनसे आधा घंटे पहले मिली हों लेकिन उनकी बातों से लगता है कि वे कब से उन्हें जानती हैं.

वहीं शाहिद ने अपने ऊपर स्टारडम हावी नहीं होने दिया. वे अक्सर वाइफ मीरा के साथ फोटो शेयर करते हैं. वहीं इनके दो बच्चे मीशा और जैन हैं. शाहिद को अक्सर फैमिली की केयर शो करते हुए देखा जाता है. लोगों का कहना है कि बी टाउन हसबेंड को शाहिद से सीखना चाहिए कि अच्छा पति कैसे बनें.

मिलिंद सोनम से 26 साल छोटी हैं अंकिता कोंवर: Milind Soman अपने काम से ज्यादा अपनी मैरिड लाइफ को लेकर चर्चा में रहते हैं, क्योंकि पत्नी अंकिता कोंवर इनसे 26 साल छोटी हैं. इसके बाद भी दोनों एक खुशहाल जिंदगी जी रहे हैं. मिलिंद का कहना है कि हर रिश्ते में छोटी-मोटी समस्याएं हैं लेकिन अगर आप एक-दूसरे का सपोर्ट करते हैं तो चीजें आसान हो जाती हैं.

प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस के बीच है 10 साल का गैप:

प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस के बीच 10 साल का गैप है. प्रियंका 10 साल उम्र में बड़ी हैं. जिसके लिए उन्हें शादी के वक्त काफी ट्रोल किया गया था. इस बारे में प्रियंका का कहना था कि हमारे बीच सब कुछ बढ़िया है और निक भी भारतीय परंपरा को रम गए हैं. हम बाकी कपल की तरह ही हैं और एक-दूसरे की पसंद और नापसंद के बारे में समझते हैं. इन दोनों का रिश्ता दिन प्रति दिन मजबूत हो रहा है औऱ दोनों एक-दूसरे का साथ पाकर निखर रहे हैं.

सैफ से 10 साल छोटी हैं करीना कपूर:

बेबोऔर सैफअली खान का रिश्ता एजगैप का सबसे बड़ा उदाहरण है. दोनों हाल ही में दीसरे बच्चे का माता-पिता बने हैं. करीना सैफअली खान से 10 साल छोटी हैं लेकिन मैच्योरिटी में अच्छों-अच्छों का मात देती हैं. पर्सनल और प्रोफेशलन लाइफ बैलेंस करना कोई बेबो से सीखे. प्रेग्नेंसी के समय काम करके बेबो ने कई महिलाओं को हिम्म्त दी है. वहीं सैफ हमेशा ही उन्हें सपोर्ट करते हैं. दोनों ने एक-दूसरे को 5 साल तक डेट करने के बाद शादी की थी.

नेहा कक्कड़ और रोहन प्रीत:

सिंगिग की दुनिया में नेहा कक्कड़ छाई हुईं हैं. रोहनप्रीत के साथ नेहा की शादी काफी चर्चा में रही थी. नेहा रोहनप्रीत से 7 साल बड़ी हैं. लेकिन दोनों ने साबित कर दिया कि जहां प्यार होता है वहां उम्र से कोई फर्क नहीं पड़ता. यह जोड़ा काफी खुश है, दोनों एक-दूसरे के साथ को एंज़ॉय कर रहे हैं.

दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह:

इस कपल में एज गैप नही है. दोनों की केमिस्ट्री लोगों को बहुत पसंद आती है. दोनों की जोड़ी साथ में जमती है, इसके पीछे दोनों का प्यार है. एक-दूसरे को 6 साल डेट करने के बाद दोनों ने 2018 में इटली में शादी की थी. दीपिका कहती हैं कि यह उनकी जिंदगी का सबसे सही फैसला था. यह अनोखा रिश्ता है जिससे मुझे स्ट्रॉन्ग सपॉर्ट सिस्टम भी मिला. मैं इस रिश्ते के साथ रहना चाहती हूं. वहीं रणवीर भी सारी दुनिया के सामने दीपिका पर प्यार जताते रहते हैं. शादी के बाद रणवीर का करियर और उंचाइयों पर गया है. दोनों एक-दूसरे का साथ पाकर लाइफ में आगे बढ़ रहे हैं. वो कहते हैं ना सही रिश्ता, आपकी पर्सनैलिटी को निखारता है और जीवन में आगे लेकर जाता है.

पति-पत्नी की उम्र के अंतर को लेकर क्या कहता है साइंस:

शादी के लिए कपल के बीच उम्र का कितना अंतर होना चाहिए, इसके लिए अटलांटा के एमोरी विश्वविद्यालय में 3,000 लोगों पर अध्ययन किया गया. जिसमें शादी, रिलेशनशिप, तलाक और बच्चों पर कुछ महत्वपूर्ण डेटा मिला. अगर आप भी शादी की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए मददगार साबित हो सकती है.

वैसे तो कहा जाता है कि एज इज जस्ट ए नंबर लेकिन हमारे रिश्तों में उम्र का अंतर असर डाल सकता है. वैसे रिश्ते निभाने के लिए कपल की अंडरस्टैंडिंग को भी महत्वपूर्ण माना गया है. अगर दोनों के बीच उम्र का फासला कम है तो ज्यादा असर नहीं पड़ता लेकिन अगर एज गैप ज्यादा है तो रिश्तों में दरार आने की सम्भावना बढ़ जाती है. जानिये, ये अध्‍ययन और क्‍या कहता है:

1- जिन कपल में पांच साल अंतर होता है उनके बीच तलाक होने की संभावना 18 प्रतिशत होती है, जबकि जिन जोड़ों के बीच सिर्फ एक साल का अंतर होता है उनके अलग होने के चांसेस सिर्फ तीन प्रतिशत होते हैं. वहीं जिस पति-पत्नी में 10 साल का अंतर होता है उनकी शादी टूटने की संभावना 39 प्रतिशत बढ़ जाती है. जबकि 20 साल के अंतर वाले दंपति में तलाक होने संभावना 95 प्रतिशत मानी गई है जो सबसे अधिक है.

2- इस डेटा के हिसाब से जिन जोड़ों में एक साल का अंतर होता है उनकी शादी सबसे सुरक्षित मानी जाती है. विशेषज्ञों के अनुसार, शादी के बाद जिन पति-पत्नी का पहला बच्चा हो जाता है उनमें नि:संतान दंपतियों के मुकाबले तलाक होने की संभावना 59 प्रतिशत कम हो जाती है.

3- इस रिसर्च में एक दिलचस्प बात सामने आई है कि, जो जोड़े दो साल तक साथ रहे हैं उनमें तलाक की संभावना 43 प्रतिशत कम होती है. वहीं जो कपल 10 साल तक साथ में रहे हैं उनके अलग होने की संभावना 94 प्रतिशत कम हो जाती है.

कुछ फैक्ट से समझिए:

1- हार्मोंस चेंज के कारण लड़कियां जल्दी उम्रदराज दिखाई देने लगता हैं. इसलिए एक समान उम्र होने पर पत्नी, पति से जल्दी बूढ़ी दिखाई देने लगेगी.

2- एक रिपोर्ट की माने तो लड़कों में 26 की उम्र में जिम्मेदारी आती है जबकि लड़कियों को यह अहसास पांच साल पहले ही हो जाता है. इसलिए अगर लड़का उम्र में बड़ा हुआ तो अपना जिम्मेदारी को समझ पाएगा.

3- एक सी उम्र होने पर जिम्मेदारी वाली फीलिंग मिस होगी और दोनों को ही परेशान होना पड़ेगा.

4- समान उम्र वाले कपल में रिस्पेक्ट की कमी देखी जाती है. एज गैप होने से किसी फैसले का दोनों सम्मान करेंगे. साथ ही एक-दूसरे को सपोर्ट भी करेंगे.

5- समान उम्र वालों की सोच में टकराव हो सकता है. सोच ना मिलने पर अंडरस्टैडिंग पनप नहीं पाती और छोटी-छोटी बातों पर लड़ाइयां शुरू हो जाती हैं.

6- ऐज गैप होने पर अट्रैक्शन बना रहता है जिससे दोनों का प्यार और मजबूत होता है.

7- बायोलॉजिकल तर्क के अनुसार शादी में अगर पुरुष की उम्र महिला से ज्यादा होती है तो ज्यादा अच्छा माना जाता है.

#पति पत्नी, #शाहिद कपूर, #शाहिद कपूर मीरा राजपूत एज गैप, Husband Wife Age Difference, Husband Wife Age Difference In Bollywood, Shahid Kapoor Meera Rajput

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय