New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 अक्टूबर, 2021 06:02 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

दिनेश विजान बॉलीवुड के बेहतरीन निर्माताओं में से एक हैं. पिछले पांच-छह सालों में उनके प्रोडक्शन ने एक से एक उम्दा फ़िल्में बनाई हैं. ज्यादातर कॉमेडी ड्रामा- जिसमें हिंदी मीडियम, लुका छुपी, स्त्री, बाला, अंग्रेजी मीडियम, रूही, मेड इन चाइना और कुछ हफ्ते पहले आई मिमी शामिल है. दिनेश का प्रोडक्शन अब एक और कॉमेडी ड्रामा "हम दो हमारे दो" लेकर आ रहा है. राजकुमार राव, कृति सेनन, परेश रावल, रत्ना पाठक शाह और अपारशक्ति खुराना महत्वपूर्ण भूमिकाओं में हैं. फिल्म का ट्रेलर आ चुका है. मिमी की तरह यह फिल्म भी ओटीटी पर ही एक्सक्लूसिव स्ट्रीम होगी. वो भी दीपावली से ठीक पहले. हम दो हमारे दो का निर्देशन अभिषेक जैन ने किया है. दिनेश के प्रोडक्शन की खासियत साफ़ सुथरा और फ्रेश मनोरंजन रहा है. फिल्मों में दर्शकों के लिए एक संदेश भी होता है.

पहले यहां फिल्म का ट्रेलर देख लीजिए, फिर आगे बात करते हैं:-

हम दो हमारे दो के ट्रेलर में कुछ छिपाने लायक नहीं है. दो चीजे शीशे की तरह साफ़ हैं. यह एक रोमांटिक कॉमेडी है और इसमें एक नहीं दो-दो प्रेम कहानियां हैं. एक प्रेम कहानी शुरू हो रही है और रक ख़त्म होने के सालों बाद नए मोड़ पर है. एक युवा जोड़ा है और दूसरी तरफ बुजुर्ग. इन्हीं दो कहानियों को आपस में जोड़कर आइडेंटीटी क्राइसिस दिखाया गया है जिसमें सिचुएशनल कॉमेडी है. ट्रेलर के आधार पर कोशिश तो फिलहाल कामयाब ही दिख रही है. राजकुमार राव ऐसे युवा हैं जो कृति सेनन को दिल दे बैठे हैं. शादी करना चाहते हैं. कृति शादी तो करना चाहती हैं मगर उनकी एक विश है. ऐसे लड़के से शादी हो जिसका छोटा सा घर हो और उसमें माता-पिता रहते हों. दिक्कत ये है कि राजकुमार राव के माता-पिता हैं ही नहीं.

राजकुमार, कृति से शादी के लिए दोस्त अपारशक्ति खुराना के साथ किराए पर माता-पिता की तलाश करते हैं. तलाश परेश रावल और रत्ना पाठक शाह पर जाकर ख़त्म होती है. हालांकि पेंच यह है कि परेश और रत्ना जवानी के दिनों में एक-दूसरे के साथ रिलेशन में थे मगर किन्हीं वजहों से उनका रिश्ता मुकाम तक नहीं पहुंच पाया. दोनों फर्जी माता-पिता बनने के लिए तैयार तो हो जाते हैं पर किसी पुरानी खुन्नस में एक दूसरे को पसंद नहीं करते. उनके रिश्तों का पास्ट बार-बार राजकुमार और कृति के बीच परेशानी के रूप में खड़ा होता रहता है. परेश, राजकुमार का काम बनाने की बजाय अपने ठहरे रिश्ते में रंग भरने की कोशिश करने लगते हैं. क्राइसिस में खूब सारा ह्यूमर बन गया है. बाद में स्थिति ऐसी भी आ जाती है कि फर्जी माता-पिता बनाने का फ़ॉर्मूला ही बेकार होने लगता है.

hum-do-hamare-do-650_101121034739.jpg

क्या राजकुमार राव और कृति शादी कर पाते हैं, परेश-रत्ना के रिश्ते का पास्ट क्या है, दोनों का रिश्ता फिर बनता है आदि चीजें ही फिल्म की कहानी में विस्तार से दिखाई जाएंगी. रोमांटिक कॉमेडी में युवा और बुजुर्ग जोड़े की दो समानांतर प्रेम कहानियां मजेदार हैं. सभी कलाकार मंझे हुए हैं और इससे पहले भी कई कॉमेडी ड्रामा में बेहतर कॉमिक टाइमिंग के साथ नजर आ चुके हैं. हम दो हमारे दो में उनके बीच एक बेहतर टाइमिंग देखी जा सकती हैं. ट्रेलर का विस्तार अगर फिल्म में हुआ तो दावे से कहा जा सकता है कि दिनेश विजान के प्रोडक्शन में बनी एक और फिल्म दर्शकों की अपेक्षाओं पर खरा उतरने जा रही है.

हम दो हमारे दो त्योहारी रिलीज है. हालांकि मेकर्स ने सिनेमाघर की बजाय इसे ओटीटी पर ही लाने का फैसला किया है. बेल बॉटम और थलाइवी को लेकर हाल ही में बॉक्स ऑफिस पर जिस तरह की अनिश्चितता दिखी और सिनेमाघरों में फिल्मों को रिलीज करने की जो मारामारी नजर आ रही है उसे देखते हुए निर्माताओं का फैसला सही लग रहा है. हम दो हमारे दो को 29 अक्टूबर से डिजनी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम किया जाएगा. ओटीटी की वजह से हम दो हमारे दो सीमित दर्शक वर्ग के लिए ही उपलब्ध होगा. कंटेंट बढ़िया रहा तो फिल्म दर्शकों को आकर्षित करेगी और ये चीज डिजनी के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है.

पिछले दिनों मिमी, शेरशाह को ओटीटी रिलीज के बावजूद खूब देखा गया. दोनों फिल्मों की सरहाना भी हुई. उम्मीद की जानी चाहिए कि त्योहारी मौके पर डिजनी और दूसरे प्लेटफॉर्म दर्शकों के लिए घर में ही पूरी तरह से सुरक्षित और फ्रेश मनोरंजन का इंतजाम कर रहे हैं.

 

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय