New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 अगस्त, 2016 08:21 PM
सिद्धार्थ हुसैन
सिद्धार्थ हुसैन
  @siddharth.hussain
  • Total Shares

स्टार किड्स हमेशा सुर्खियों में रहते हैं. अच्छा करें तो भी और बुरा करें तो भी. लेकिन आज की जेनरेशन को इस बात की बिलकुल फिक्र नहीं कि लोग क्या कहेंगे और उनकी इमेज कैसी बनेगी. पहले स्टार किड्स की पब्लिसिटी के लिए बाक़ायदा पूरी स्ट्रैटेटजी बनाई जाती थी, ताकि फिल्म की रिलीज तक उनकी पहचान बन सके. लेकिन आज के स्टार किड्स इस बात की परवाह बिलकुल नहीं करते. बल्कि सोशल मीडिया के माध्यम से वो खुद ही अपनी पब्लिसिटी कर लेते हैं.

फिल्म में लॉन्च वो जब होंगे तब होंगे लेकिन वो क्या कर रहे हैं, किसके साथ घूम रहे हैं, वो खुद ही बता देते हैं. हर तस्वीर सोशल साइट पर होती है. मिसाल के तौर पर श्रीदेवी और बोनी कपूर की बेटी जाह्नवी कपूर की अपने बॉयफ़्रेंड शिखर पहाडि़या के साथ वाली तस्वीरें हर तरफ़ छाई हुई हैं. जहां वो कुछ तस्वीरों में एकदूसरे किस करते भी दिख रहें हैं. जाह्नवी की फिल्म लॉन्च कब होगी ये नहीं पता लेकिन आज उन्हें सब जानते हैं. शिखर पहाडि़या पॉलिटिशियन सुशील कुमार शिंदे के ग्रैंडसन हैं और सुशील के दूसरे ग्रैंडसन हैं वीर पहाडि़या, जो आजकल काफी करीब हैं.

पढ़ें: बॉलीवुड के ये बच्चे अब बड़े हो गए हैं

jahanvi-kapoor-650_080316073819.jpg
हाल ही में अपने बॉयफ्रेंड को किस करते हुए तस्वीरें शेयर करने के कारण श्रीदेवी की बेटी जाह्नवी सुर्खियों में हैं

सैफ अली खान और अमृता सिंह की बेटी सारा अली खान की सारा भी जल्द बॉलीवुड में हीरोइन बनने वाली हैं. खबर यहां तक है कि उन्हें लॉन्च मशहूर निर्माता निर्देशक करण जौहर करेंगे. सारा और जाह्नवी के माता पिता क्या सोचते हैं ये तो वही जानें मगर उनके बच्चों को कोई फर्क नहीं पड़ता अपनी पर्सनल लाइफ को पब्लिक बनाने में.

सैफ अली खान के बेटे अब्राहम भी पीछे नहीं हैं. फिल्मों में वो एंट्री करने के लिये अभी बहुत छोटे हैं, ये कहना है सैफ का. लेकिन सोशल मीडिया पर उनकी तस्वीरें भी खूब दिखती हैं. हाल ही में एक तस्वीर जिसमें बीच में हैं, अब्राहम और उनके एक तरफ हैं, श्रीदेवी की छोटी बेटी खुशी और दूसरी तरफ हैं निर्देशक अनुराग कश्यप की बेटी आलिया. अब्राहम की तस्वीरों पर जब सैफ से आजतक ने पूछा तो सैफ़ का जवाब था "मैंने अब्राहम को समझाया है ये उम्र उनकी सिर्फ पढ़ने की है." वैसे लगता तो बिलकुल नहीं सैफ की बात पे ग़ौर करते हैं उनके साहेबज़ादे.

sara-ali-khan-650_080316073912.jpg
सैफ अली खान की बेटी सारा खान भी हीरोइन बनने से पहले ही सुर्खियों में आ चुकी हैं

सोशल मीडिया में जोरशोर से दिखते तो शाहरुख़ खान के सुपुत्र भी हैं. आर्यन खान और अमिताभ बच्चन की नवासी नव्या नवेली की कई तस्वीरें. कई सवाल भी खड़े करती हैं. मगर बच्चन परिवार और शाहरुख ने कभी खुलकर इस विषय पर बात नहीं की. मगर ये तो तय है कि लोगों के कयास बंद नहीं हो रहे कि इन दोनों का अगला कदम फिल्मों की तरफ ही होगा. शाहरुख की सुपुत्री सुहाना भी काफी चर्चा में रहती हैं और ऐक्ट्रेस बनने की चाह वो भी रखती हैं.

पढ़ें: ‘अपने ब्रेस्ट के अलावा भी मैं बहुत कुछ हूं’

aryan-and-navya_080316073955.jpg
शाहरुख के बेटे आर्यन और अमिताभ की नातिन नव्या की इस सेल्फी ने खूब सुर्खियां बटोरी थीं

जैकी श्रॉफ की बेटी और टाइगर की बहन कृष्णा श्रॉफ भी सोशल मीडिया पर अकसर दिखती हैं. उनका स्टाइल और फैशन लोंगो को दिलचस्प भी लगता है. सलमान खान के भतीजे और सोहेल खान के बेटे निर्वाण भी एक्टिंग में अपना डेब्यू करने से पहले ही चर्चा में हैं हाल ही में उन्होंने डबस्मैश विडियो अपलोड किया था, जो शाहरुख के मशहूर ट्रैक पर था. उससे निर्वाण को काफी तारीफ मिली और अचानक लोग उन्हें जानने लगे.

navya-naveli_080316074708.jpg
अमिताभ की नातिन नव्या नवेली सोशल मीडिया पर अपनी पोस्ट्स की वजह से अक्सर चर्चा में रहती हैं

इस जेनरेशन ने वाकई तकनीक का फायदा भरपूर भी उठाया है,क्योंकि अगर अस्सी के दशक के फिल्मी परिवार के बच्चों पर नजर डालें तो उन्हें फिल्म की रिलीज तक कोई नहीं जानता था इसका पहला उदाहरण हैं आमिर खान. आमिर खान अपने दोस्त राज जुत्शी के साथ खुद ही अपनी फिल्म के पोस्टर चिपकाते थे बस और ऑटो में और उन्हें खुद ही बोलना पड़ता था कि वो आनेवाली फिल्म "कयामत से कयामत तक" के हीरो हैं.

फिल्म "कयामत से कयामत तक" की रिलीज़ के पहले पब्लिसिटी कैपेंन चला था "कौन है आमिर खान?" और फिर दूसरे बोर्ड पर लिखा रहता था "अपने घर के बग़ल वाली लड़की से पूछिये" और इस पब्लिसिटी कैपेंन ने जब ज़ोर पकड़ा तब फायदा आमिर और फिल्म दोनों को हुआ. आमिर के पिता ताहिर हुसैन और चाचा नासिर हुसैन दोनों बड़े निर्माता निर्देशक थे, फिर भी आमिर को कोई नहीं जानता था.

सलमान खान मशहूर लेखक सलीम के बेटे थे फिर भी उन्हें जबर्दस्त स्ट्रगल करनी पड़ा, सड़क पर जब वो निकलते तो उन्हें कोई नहीं पहचानता था, आज के स्टार किड्स के साथ ऐसा बिलकुल नहीं हो सकता. सलमान की पहली फिल्म थी 1988 में "बीवी हो तो ऐसी" जिसमें मुख्य किरदारों में थे फ़ारूख शेख़ और रेखा. सलमान, फ़ारूख के नालायक छोटे भाई के किरदार में थे और फिल्म में उनकी आवाज़ का इस्तेमाल नहीं किया गया था बल्कि किसी और से डबिंग करवाई गई थी.

इस फिल्म की रिलीज के बाद भी सलमान को कई नहीं पहचानता था, क़िस्मत पलटी जब "मैंने प्यार किया" उन्हें मिली. अनिल कपूर भी 1980 में अपनी डेब्यू फिल्म "वो सात दिन" के पहले छोटे छोटे रोल करते रहे,ताकी उन्हे कोई पहचान सके और मिल जाये बड़ा ब्रेक. जब कि अनिल के पिता सुरेन्द्र कपूर उस वक्त के बड़े निर्माता बन चुके थे मगर अनिल को सारी मेहनत खुद ही करनी पड़ी थी.

"वो सात दिन" के रिलीज के बाद भी अनिल ने "शक्ति" में छोटा सा रोल इस लिए किया था, ताकी दीलीप कुमार और अमिताभ बच्चन जैसे महान कलाकारों की फिल्म में 2 मिनट के रोल से उन्हें भी फायदा हो जाए,लेकिन अब वो कहते हैं

harshvardhan-kapoor_080316074109.jpg
अनिल कूपर के बेट हर्षवर्द्धन कपूर भी सोशल मीडिया के जरिए चर्चा में रहते हैं

"ऐसा कुछ भी नहीं हुआ फिल्म में अमिताभ के मरने के बाद ऑडिएंस हॉल से उठ जाती और फिर उनका सीन आता, जिसे लोगों को उस वक्त याद भी नहीं रहा. जबकि अनिल कपूर के बेटे हर्षवर्धन को लोग उनकी फिल्म साइन करने से पहले ही जानने लगे थे और अब तक हर्ष की पहली फिल्म रिलीज नहीं हुई है, लेकिन लोग उन्हे बखूबी पहचानते हैं. फिल्मों में इन फिल्मी खानादान के बच्चों का क्या होगा ये तो इनके टैलेंट पर निर्भर करता है ,लेकिन फिलहाल सोशल मीडिया के जरिये पब्लिसिटी हासिल करना ये सब खूब जानते हैं.

लेखक

सिद्धार्थ हुसैन सिद्धार्थ हुसैन @siddharth.hussain

लेखक आजतक में इंटरटेनमेंट एडिटर हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय