New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 नवम्बर, 2022 01:57 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अजय देवगन, अक्षय खन्ना, तबू, श्रिया सरना और इशिता दत्ता की मुख्य भूमिकाओं से सजी दृश्यम 2 ने टिकट खिड़की पर सभी पूर्वानुमानों को ध्वस्त कर दिया. वह चाहे ओपनिंग डे कलेक्शन हो या फिर टोटल वीकएंड कलेक्शन. कोई भी ट्रेड एक्सपर्ट अनुमान नहीं लगा पाया कि अभिषेक पाठक के निर्देशन में शुक्रवार को आ रही थ्रिलर ड्रामा, असल में हिंदी पट्टी की टिकट खिड़की पर एक कारोबारी सुनामी साबित होगी. वह भी उस स्थिति में जबकि हिंदी पट्टी में ही बॉलीवुड की फ़िल्में पहले शो से ही दम तोड़ते नजर आ रही थीं. दृश्यम 2 की कमाई देखकर निश्चित ही बॉलीवुड लहालोट होगा. अगर बॉलीवुड निर्माता खुली आंखों देख रहे होंगे तो उन्हें उम्मीद की किरण नजर आएगी. बावजूद आंखों पर रंगीन चश्मा चढ़ा होगा तो कहने-सुनने को कुछ बाकी नहीं रह जाता. खैर.

सिनेमाघरों में दृश्यम 2 का पहला वीकएंड निकल चुका है. कहां तो अनुमाना था कि 10-12 करोड़ की रेंज में फिल्म को ओपनिंग मिलेगी और वीकएंड में ले देकर 35-40 करोड़ रुपये तक कमा लेगी. पर दृश्यम 2 की कमाई हैरान करने वाली रही. देसी बॉक्स ऑफिस पर 15.38 करोड़ की ओपनिंग हासिल करने वाली फिल्म की कमाई तीन दिनों में 64.14 करोड़ रुपये तक पहुंच चुका है. दूसरे दिन फिल्म ने 21.59 करोड़ और तीसरे दिन 27.17 करोड़ कमाए. कहां तो 40 करोड़ तक अनुमान लगाया गया था और उसी अवधि में कलेक्शन आंकड़े 64.14 करोड़ पर हैं. ऐसा सिर्फ देसी बॉक्स ऑफिस पर ही नहीं दिख रहा.

drishyam 2दृश्यम 2 और ऊंचाई

पहले हफ्ते में ही 100 करोड़ कमाने जा रही दृश्यम 2

ओवरसीज में भी फिल्म का जादू दिखा और पहले दो दिन में फिल्म ने वहां से भी 12.71 करोड़ रुपये का कलेक्शन निकाला है. तीसरे दिन के आधिकारिक आंकड़े सामने आना बाकी है. बावजूद फिल्म का वर्ल्ड वाइड कलेक्शन 76.85 तक पहुंच चुका है. तीसरे दिन का अनुमानित आंकड़ा भी जोड़ दिया जाए तो कलेक्शन 80 करोड़ के पार है और किसी बॉलीवुड फिल्म के लिए यह चमत्कारिक कमाई ही है. आईचौक को भरोसा था कि दृश्यम फ्रेंचाइजी, दमदार ट्रेलर, बॉलीवुड रीमेक की कहानी में बेहतरीन बदलाव, नए किरदारों की एंट्री (अक्षय खन्ना और सौरभ शुक्ला), बेहतरीन एडवांस बुकिंग और सिनेमाघरों में अपने कॉन्टेंट के दम पर ऊंचाई का बेहतरीन परफॉर्मेंस सीधे-सीधे दृश्यम 2 को टिकट खिड़की पर जबरदस्त फ़ायदा पहुंचाते दिखेंगे. चाहें तो यहां क्लिक कर आईचौक का विश्लेषण पढ़ सकते हैं. दृश्यम 2 की नजर अब 100 करोड़ कमाई पर होनी चाहिए. लग तो यही रहा कि फिल्म आसानी से पहले हफ्ते में ही देसी बाजार में 100 करोड़ का बेंचमार्क पार कर जाएगी.

असल में दृश्यम से पहले शुक्रवार को रिलीज हुई राजश्री प्रोडक्शन की ऊंचाई ने अपने स्केल के हिसाब से बेहतरीन परफॉर्म किया. भारतीय मूल्यों पर बनी ऊंचाई के कॉन्टेंट ने दर्शकों को प्रभावित किया. फिल्म 500 से कम स्क्रीन पर रिलीज हुई थी. हॉलीवुड फिल्म ब्लैकपैंथर और पहले से सिनेमाघरों में मौजूद फिल्मों की वजह से ऊंचाई को पर्याप्त शोकेसिंग नहीं मिल पाई. बावजूद अब तक दस दिनों में फिल्म ने देसी बाजार में में 23.62 करोड़ का कारोबार कर लिया है. अमिताभ बच्चन, अनुपम खेर, बोमन ईरानी और डैनी की अहम भूमिकाओं से सजी चार दोस्तों की भावुक और प्रेरक कहानी का बजट 53 करोड़ बताया जा रहा है.

ब्रह्मास्त्र, ऊंचाई और दृश्यम 2 की कमाई से समझें बॉलीवुड किस वजह से बर्बाद हो रहा

फिल्म रिलीज से पहले ही अपनी स्टोरीलाइन और बैनर लीगेसी की वजह से 70 करोड़ कमा लिए थे. पिंकविला की एक रिपोर्ट के मुताबिक़ ये 70 करोड़ सेटेलाइट राइट्स के बदले मिले थे जिसे जी नेटवर्क ने खरीदा है. फिल्म सिनेमाघरों में 23 करोड़ से ज्यादा कमा चुकी है. और इसका लाइफटाइम कलेक्शन 35 करोड़ से ज्यादा रहने की संभावना है. यानी यह फिल्म 90 से 100 करोड़ रुपये कवर करते दिख रही है. साफ़ है कि प्रॉफिट 50 करोड़ के आसपास है. ऊंचाई ने सिर्फ और सिर्फ अपने कॉन्टेंट की वजह से मुनाफा बटोरा है. अगर ब्रह्मास्त्र को भी देखें तो सिनेमाघरों से 450 करोड़ से ज्यादा फिल्म की कमाई के दावे किए गए. यह कलेक्शन हिंदी में टॉप 3 कलेक्शन में है. अब करण जौहर की फिल्म का बजट 400 करोड़ से ज्यादा रहा, और बजट की तुलना में मुनाफा नहीं निकला तो दोष उनका है.

अगर सिर्फ कुछ अभिनेताओं की फीस पर ही फिल्म के बजट का 80 प्रतिशत हिस्सा खर्च किया जाएगा, और ऐसे अभिनेता जो अपनी फीस के बराबर भी कमाई करने में सक्षम नहीं हैं, उनका चेहरा किन्हीं वजहों से दर्शकों को पसंद नहीं है तो इसमें दोष निर्माताओं का है. दर्शकों का नहीं. विवादित बयानों से सुर्खिया बटोरने वाले नायकों को अभिनय और भारतीय कहानियों पर भी ध्यान देना चाहिए. सिर्फ शर्ट उतार देने और दोनों हाथ हवा में फैलाकर हीरोइन को ललचाने भर से अब दर्शक सिनेमाघर नहीं आने वाला. भारत और भारतीयता को नजरअंदाज नहीं कर सकते. मत भूलिए कि भारी विरोध के बावजूद सिर्फ पौराणिक कहानी होने की वजह से लोगों ने एक तरह से ब्रह्मास्त्र को खूब देखा. पौराणिक कहानी नहीं होती तो आमिर खान की लाल सिंह चड्ढा की तरह ब्रह्मास्त्र का 50 करोड़ कमाना भी मुश्किल हो जाता. बॉलीवुड की बर्बादी से चिंतित लोगों को ब्रह्मास्त्र, ऊंचाई और दृश्यम 2 से देश का मूड समझ लेना चाहिए कि लोग असल में देखना क्या चाहते हैं. कांतारा को भी लिस्ट में रख लीजिए.

दृश्यम 2 और ऊंचाई बॉलीवुड के लिए बहुत बढ़िया केसस्टडी के लिए हैं. अच्छा कॉन्टेंट अपने दर्शकों तक पहुंच जाता है. उसे कंट्रोवर्सी की जरूरत नहीं पड़ती. किसी कैम्पेन की जरूरत नहीं पड़ती, बिना वजह के मसलों की जरूरत नहीं पड़ती, नायक को बिना वजह गठीला बदन दिखाने की जरूरत नहीं पड़ती और चीजों को तोड़ मरोड़कर भी पेश करने की जरूरत नहीं पड़ती. कहानी अच्छी होगी, आम दर्शक खुद को उससे कनेक्ट करेगा तो वह जरूर देखेगा. मजेदार यह भी है कि दोनों फिल्मों में कलाकारों ने जो उम्दा अभिनय किया है उसकी चर्चा है. वह भी एक बेंचमार्क है.

सस्ते ट्रिक से फिल्मों को हिट कराना और जबरदस्ती सुपरस्टार बन जाने का फ़ॉर्मूला अब ध्वस्त हो चुका है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय