New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 मई, 2021 03:03 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

एसएस राजमौली की पीरियड एक्शन ड्रामा RRR रिलीज से पहले ही रिकॉर्ड बनाने लगी है. जूनियर एनटीआर, रामचरन, आलिया भट्ट, ओलिविया मोरिस और अजय देवगन की भूमिकाओं से सजी RRR इस साल रिलीज होने वाली सबसे बड़ी फिल्म है. निर्माण और रिलीज पर कोरोना का बहुत असर पड़ा मगर ये अब तैयार है. सबकुछ ठीकठाक रहा तो अक्टूबर में दर्शक इसे देख सकेंगे. राजमौली के क्लास और सक्सेस रेट की वजह से RRR से कारोबारियों को बिजनेस की बड़ी उम्मीदे हैं. मेकिंग प्रोसेस में ही इसके राइट्स खरीदने की होड़ दिख चुकी है.

लेकिन हाल ही में सलमान खान की राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई के राइट्स खरीदने वाले "जी ग्रुप" ने सबको पीछे छोड़ दिया है. पिंकविला ने एक रिपोर्ट में बताया कि जी ग्रुप ने रिलीज से पहले ही 325 करोड़ रुपये में RRR की सभी भाषाओं के सैटेलाइट और डिजिटल राइट्स खरीद लिए हैं. कारोबारी जयंतीलाल गडा ने फिल्म के डिजिटल और सैटेलाइट राइट्स जी को ट्रांसफर कर दिए हैं. किसी फिल्म की रिलीज से पहले ये देश की सबसे बड़ी डील है. दरअसल, पिंकविला ने ही अपनी एक रिपोर्ट में बताया था कि जयंतीलाल ने सभी भाषाओं के डिजिटल सैटेलाइट राइट्स के साथ ही हिंदी रीजन में RRR के थियेरेटिकल राइट्स करीब 475 करोड़ में खरीदे थे. हिंदी के थियेरेटिकल राइट्स की वैल्यू 140 करोड़ रुपये थी. यह खुलासा तो नहीं हो पाया है लेकिन शायद जयंतीलाल के पास अब भी हिंदी के थियेरेटिकल राइट्स हैं.

rrr-650_052321020128.jpg

रिलीज से पहले ही 800 करोड़ कमा लेगी फिल्म?

मेकर्स RRR के हर अधिकार को अलग-अलग बेंच रहे हैं. अभी फिल्म के म्यूजिक, रीजनल लैंग्वेजेज के थियेरेटिकल रिलीज और दूसरे राइट्स नहीं बिके हैं. इस साल दशहरा वीकेंड में आने से पहले ही फिल्म के सभी राइट्स के जरिए मेकर्स को 800 करोड़ मिलने के अनुमान है. ऐसा हुआ तो ये किसी भी फिल्म के रिलीज से पहले की डील का ये सबसे बड़ा और अनोखा रिकॉर्ड होगा. बाहुबली 2 ने भी रिलीज से पहले ही 500 करोड़ रुपये कम लिए थे.

क्यों जी ने खरीदे राइट्स?

दरअसल, जी के लिए ये सौदा हर लिहाज से फायदे का है. RRR जैसी फिल्म के सैटेलाइट राइट खरीदने से जी ग्रुप अन्य कंपटीटर्स से आगे निकल जाएगा. जी का अपना ओटीटी प्लेटफॉर्म भी है. हाल ही में खराब फिल्म होने के बावजूद सलमान खान की स्टार पावर की वजह से जी ने राधे के जरिए डिजिटल से अच्छा मुनाफा निकाला. ग्रुप के ओटीटी प्लेटफॉर्म को राधे से बूस्ट भी मिला. नेटफ्लिक्स -अमेजन जैसे तगड़े कंपटीटर्स के बीच RRR के जरिए जी के ओटीटी प्लेटफॉर्म की साख बहुत बढ़ सकती है.

क्यों RRR के सैटेलाइट-डिजिटल राइट्स की लगी इतनी कीमत?

एसएस राजमौली भव्यता के लिए मशहूर हैं. प्रभाष स्टारर बाहुबली और बाहुबली 2 को उन्होंने बहुत ही भव्य तरीके से बनाया था. बाहुबली का बजट करीब 180 करोड़ रुपये था. इसने बॉक्स ऑफिस पर करीब 650 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई की थी. जबकि 250 करोड़ में बनी बाहुबली 2 ने बॉक्स ऑफिस पर एक हजार करोड़ से भी ज्यादा की कमाई की थी. फिल्म के टीवी प्रीमियर ने भी रिकॉर्ड बनाए. इसे आज भी टीवी पर चाव से देखा जाता है.

bahubali_052321015918.jpg

RRR भी पीरियड एक्शन ड्रामा है. इसे 400 करोड़ के बजट में बहुत ही शानदार तरीके से बनाया है. फिल्म के लुक और टीजर में ये दिखता भी है. फिल्म में साउथ के दो दिग्गज जूनियर एनटीआर और रामचरन मुख्यभूमिकाओं में हैं. दोनों की स्टार पावर का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि पिछली कई फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस कमाई के जबरदस्त रिकॉर्ड बनाए हैं. आलिया भट्ट, अजय देवगन जैसे दूसरे बड़े सितारे भी फिल्म का हिस्सा है. राजमौली का टैग, स्टारकास्ट और भव्यता की वजह से RRR को सक्सेस की गारंटी माना जा रहा है. यही वजह है कि कंपनियों में इसके राइट्स खरीदने को लेकर होड़ थी. हालांकि स्टार और जी के अलावा कतार में कौन-कौन कतार था यह अभी साफ़ नहीं हो पाया है.

क्या है RRR की कहानी ?

तमिल, तेलुगू, हिंदी, मलयालम और दूसरी भारतीय भाषाओं में रिलीज करने की योजना है. फिल्म की कहानी 1920 के दौर में अंग्रेजों से लोहा लेने वाले दो महान स्वतंत्रता सेनानियों अल्लूरी सीताराम राजू और कोमाराम भीम की है. अंग्रेजों के खिलाफ दोनों के विद्रोह और संघर्ष को भव्यता के साथ दिखाने की तैयारी है. लोग अभी से मान रहे हैं कि RRR हर मामले में बाहुबली से बीस साबित हो सकती है.

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय