New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 मई, 2022 10:33 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

ओटीटी का नाम आते ही दिमाग में जो पहली बात आती है कि वह यह कि इस प्लेटफॉर्म की खूबी वह कंटेंट है जो ना तो सिनेमाघर में और ना ही टीवी पर देखने के लिए उपलब्ध है. हालांकि कुछ ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर सिनेमाघर और टीवी के कंटेंट भी देखने को मिलते हैं. ओटीटी रूटीन कंटेंट से बिल्कुल अलग मामला है और इसी खूबी ने इसे खूब लोकप्रिय भी बनाया. अब अगर ओटीटी प्लेटफॉर्म पर भी टीवी का ही रेगुलर कंटेंट सबसे ज्यादा देखा जा रहा हो तो क्या कहेंगे? इसके पीछे दो चीजें हो सकती हैं. एक तो यह कि कंटेंट ही इतना दमदार है कि उसे अक्रॉस द प्लेटफॉर्म ऑडियंस मिल रहे हैं. और दूसरा यह कि ओटीटी पर दर्शकों को प्रभावित करने वाले ओरिजिनल कंटेंट हैं ही नहीं.

Film Companion ने ऑरमैक्स मीडिया के हवाले से स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर व्यूअरशिप की वीकली रिपोर्ट पेश की है. अनुमानों पर आधारित वीकली रिपोर्ट 25 अप्रैल से 1 मई के दौरान की है. ओटीटी स्पेस में अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर व्यूअरशिप के मामले में डिजनी प्लस हॉटस्टार का शो अनुपमा ने सबको पछाड़ते हुए नंबर एक पर जगह बनाई है. अनुपमा को 10.5 मिलियन व्यूज मिले हैं. जबकि अनुपमा डिजनी का ओरिजिनल कंटेंट नहीं है. बल्कि इसे स्टार प्लस के लिए बनाया गया है. स्टार नेटवर्क के तमाम कंटेंट जो टीवी पर आते हैं उन्हें डिजनी प्लस हॉटस्टार पर भी स्ट्रीम किया जाता है. जियो और ऑल्ट बालाजी जैसे कुछ और ओटीटी प्लेटफॉर्म जो या तो प्रोडक्शन हाउस है, या उनके टीवी चैनल हैं या फिर उनका अलग अलग चैनल्स के साथ समझौता है- भी अपने प्लेटफॉर्म पर प्रोग्राम्स को दिखाते हैं. वैसे ही जैसे सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली फ़िल्में एक डील के तहत ओटीटी पर भी स्ट्रीम की जाती हैं.

anupamaअनुपमा और anuj की केमिस्ट्री दर्शकों को पसंद आ रही है.

अनुपमा की लोकप्रियता हैरान करने वाली नहीं, अब ओटीटी स्पेस में भी बन रही चुनौती

अनुपमा की जिस तरह लोकप्रियता है उसके व्यूज हैरान करने वाले नहीं माने जा सकते. हां यह जरूर एक बड़ी बात है कि इस बार अनुपमा ने ओटीटी स्पेस में तमाम ओरिजिनल कंटेंट को ना सिर्फ तगड़ी चुनौती पेश की है बल्कि उन्हें लगभग रौंद दिया है. इसकी एकमात्र वजह अनुपमा का तगड़ा ऑडियंस बेस है. यह एक महिला केंद्रित शो है और इसे महिलाएं, खासकर हाउस वाइव्स खूब पसंद करती हैं. दो साल अनुपमा की लोकप्रियता पर आसमान पर दिख रही है. टीवी टीआरपी में अनुपमा पहले नंबर पर रहने के साथ ही अक्सर टॉप 5 में ही रहा है.

वैसे भी शो इस वक्त गजब के ट्विस्ट और टर्न्स से गुजर रहा है. अनुज से अनुपमा की शादी होने वाली है. अनुपमा दादी भी बनने वाली है और उसके तमाम घरवाले नहीं चाहते कि दादी बनने वाली अनुपमा शादी करे. घरवालों को लगता है कि अनुपमा के इस कदम से सामाज में उनका मजाक उड़ाया जाएगा. बताने की जरूरत नहीं कि अनुपमा की जिंदगी के तमाम उतार-चढ़ाव ने ही शो को लोकप्रियता के शिखर पर पहुंचा दिया. और अब व्यूअरशिप में भी उसका असर दिख रहा है.

दूसरे नंबर पर गिल्टी माइंड्स को अनुपमा से आधा व्यूज भी नहीं मिला है

सबसे ज्यादा देखे गए टॉप 5 कंटेंट में दूसरे नंबर पर अमेजन प्राइम वीडियो का नया ताजा कोर्टरूम वेब शो गिल्टी माइंड्स दूसरे नंबर पर है. श्रिया पिलगांवकर और वरुण मित्रा स्टारर गिल्टी माइंड्स को 4.9 मिलियन व्यूज मिले हैं. लिस्ट में तीसरे नंबर पर 3.1 मिलियन व्यूज के साथ ऑल्ट बालाजी और एमएक्स प्लेयर पर स्ट्रीम हो रहा रियलिटी शो लॉकअप है. लॉकअप को बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना रनौत होस्ट करती हैं. विवादों की वजह से स्ट्रीमिंग के बाद से ही शो ने लगातार चर्चाओं में जगह बनाए रखा है और उसे दर्शक भी खूब मिल रहे हैं.

लिस्ट में चौथे नंबर पर जी 5 का वेब शो "नेवर किस योर बेस्ट फ्रेंड" सीजन 2 है. इसे 2.5 मिलियन व्यूज मिले हैं. नकुल मेहता और अन्या सिंह के किरदारों और उनके बीच की केमिस्ट्री दर्शकों का ध्यान आकर्षित कर रही है. पांचवें नंबर पर डिजनी प्लस हॉटस्टार की फिल्म कौन प्रवीण तांबे है. कौन प्रवीण तांबे को 1.5 मिलियन व्यूज मिले हैं. कौन प्रवीण तांबे एक ऐसे क्रिकेटर की कहानी है जिसे रिटायरमेंट की उम्र में बड़ा ब्रेक मिला. प्रवीण को बिना कोई घरेलू क्रिकेट खेले सीधे आईपीएल में जगह मिली और उन्होंने अपने खेल से दुनियाभर को हैरान कर दिया. श्रेयस तलपड़े ने प्रवीण की भूमिका निभाई. उनके काम की तारीफ़ की गई है.

खैर जो भी हो. अनुपमा के अलावा लिस्ट के सारे कंटेंट ओटीटी ओरिजनल ही हैं. अनुपमा को देखे जाने का आंकड़ा लिस्ट में शामिल दूसरे कंटेट से काफी बड़ा है. क्या ओटीटी स्पेस में भी अब अनुपमा का ही वर्चस्व रहने वाला वाला है. आगे के वीक में भी ऐसा ट्रेंड बना रहा तो ओटीटी कंटेंट को टीवी के लोकप्रिय कार्यक्रम की तरफ से तगड़ी चुनौती के रूप में देखे जाना चाहिए.

#अनुपमा, #ओटीटी, #लॉक अप, Anupama, Guilty Minds, Most Viewed OTT Shows And Movies

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय