New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 नवम्बर, 2022 01:49 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अभिषेक पाठक के निर्देशन में बनी थ्रिलर ड्रामा दृश्यम 2 लंबे वक्त बाद आई बॉलीवुड की कोई ऐसी फिल्म है जिसने सिनेमाघरों में दर्शकों को लाजवाब कर दिया है. हालत यह है कि हिंदी पट्टी में सिनेमाघर देखने जाने वाले हर तरह के दर्शकों की अब पहली पसंद है- दृश्यम 2. विजय सलगांवकर नाम के एक आम भारतीय का अपने परिवार बचाने की तिकड़मों ने टिकट खिड़की पर उम्मीद से कहीं ज्यादा बेहतर प्रदर्शन किया है. फिल्म ने सारे ट्रेड अनुमानों को ध्वस्त करते हुए दूसरे दिन भी 21.59 करोड़ कमाए थे और सिर्फ देसी बॉक्स ऑफिस पर कुल कमाई 36.97 करोड़ पहुंच चुकी है. आईचौक को पहले ही दृश्यम 2 से कारोबारी चमत्कार का अंदाजा था. चाहें तो यहां क्लिक कर पढ़ सकते हैं.

ऐसा कोई प्लेटफॉर्म नहीं बचा है जिस परे दृश्यम 2 की चर्चा ना हो रही हो. यह सबूत है कि दर्शकों को किस तरह दृश्यम 2 के कॉन्टेंट ने आकर्षित किया है. फिल्म डेटाबेस के लिए मशहूर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म IMDb पर भी दृश्यम 2 की जबरदस्त चर्चा है. रिलीज के दो दिनों के भीतर ही यहां रजिस्टर्स यूजर्स ने फिल्म को जबरदस्त रेटिंग की है. विश्लेषण लिखे जाने तक फिल्म को 10 में 9 पॉइंट देकर रेट किया गया है. IMDb पर ऐसी रेटिंग को सिनेमाघरों में रिलीज हुई किसी बॉलीवुड फिल्म के लिए शानदार कहा जा सकता है. दृश्यम 2 IMDb पर हाई रेटेड मूवी बनने की राह पर है. करीब 8.7 हजार से ज्यादा दर्शकों ने फिल्म को रेट किया है. यहां रजिस्टर्ड यूजर्स ने फिल्म के पक्ष में जबरदस्त समीक्षाएं भी की हैं.

drishyam 2दृश्यम 2दृश्यम 2 को लेकर जितनी कल्पना कर सकते हैं, आखिर तक सब ध्वस्त हो जाती हैं

साफ़ समझ में आ रहा कि दृश्यम 2 के लिए जनता के मन में किस तरह की भावनाएं हैं और फिल्म को लेकर लोगों में किस तरह से तगड़ा वर्ड ऑफ़ माउथ बना हुआ है. यहां दिख रही समीक्षाओं में लोगों ने अभिषेक पाठक की फिल्म को मास्टरस्ट्रोक करार दिया है. इसे एक ऐसी फिल्म बताया जा रहा है जो Expect the Unexpected है. यानी आप फिल्म देखते हुए जितना कल्पना शक्ति से सोच पाते हैं या अंदाजा लगाते हैं- दृश्यम 2 की कहानी उसे ध्वस्त कर देती है. समीक्षाओं में फिल्म को ओरिजिनल से बेहतर, एंटरटेनर, जस्टीफियेबल और ब्रिलियंट रीमेक आदि बताया जा रहा. समीक्षाओं को ओवरऑल देखें तो साफ़ है कि दर्शकों को फिल्म में कोई बड़ी खामी नजर नहीं आ रही और इसी चीज ने फिल्म को पैसा वसूल बना दिया है.

दृश्यम 2 की कहानी क्या है?

फिल्म की कहानी विजय सालगांवकर नाम के एक सामान्य से व्यक्ति की है. उसकी पत्नी और गोंद ली गई बेटी के हाथों गैर इरादतन हत्या हो जाती है. जिसकी हत्या हुई है वह आईपीएस का इकलौता बेटा है. पुलिस में कई लोगों को पता है कि हत्या हुई है और उसमें विजय के परिवार का ही हाथ है. मगर उनके पास कोई सबूत और गवाह नहीं है. लाश भी अब तक नहीं मिली है. विजय अपराधी प्रवृत्ति का भी नहीं है. सबूतों की वजह से विजय बच जाता है. मगर केस ने उसका पीछा नहीं छोड़ा है और सात साल बाद एक बार फिर केस रीओपन हो जाता है. विजय किसी भी हाल में अपने परिवार को बचाना चाहता है. दूसरे पार्ट में भी यही दिखाया गया है कि क्या विजय अपने परिवार को इस बार भी बचाने में कामयाब हो जाता है. कामयाब होता है तो कैसे और इसके लिए उसने क्या-क्या नए तिकड़म रचे हैं.

विजय की भूमिका में अजय देवगन हैं. उनकी पत्नी का किरदार श्रिया सरन ने किया है. गोंद ली बेटी के किरदार में इशिता दत्ता हैं. जिस आईपीएस के बेटे की मौत हुई है वह किरदार तबू का है. जबकि नए आईजी के रूप में अक्षय खन्ना को रीमेक में शामिल किया गया है. बताने की जरूरत नहीं कि फिल्म के लगभग सभी एक्ट्रेस अभिनय के लिए वाहवाही बटोर रहे हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय