New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 जून, 2021 06:48 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

साल 2001 में आज ही के दिन आमिर खान की लगान और सनी देओल की ग़दर रिलीज हुई थी. इस बहाने आज लोग दोनों फिल्मों की बॉक्स ऑफिस भिड़ंत पर बात कर रहे हैं. वैसे बॉक्स ऑफिस पर आमिर और सनी देओल की इससे पहले भी दो मर्तबा भिड़ंत हो चुकी थी. यानी 11 साल के अंदर तीन बार दो बड़े सितारों की फ़िल्में आमने-सामने थीं. लेकिन पिछली फिल्मों के मुकाबले 20 साल पहले आई लगान और ग़दर एक प्रेम कथा का कैनवास बहुत बड़ा था. उस जमाने में आम बजट के मुकाबले दोनों फिल्मों के निर्माण पर बहुत सारा पैसा खर्च किया गया था. भिड़ंत से दोनों फिल्मों के निर्माता परेशान थे. आमिर-सनी के क्लैश को लेकर बहुत सारी कहानियां भी गढ़ी गईं.

लेकिन आमिर का मानना है कि अगर दो फ़िल्में एक साथ आ रही हैं और बढ़िया से बनी हैं तो इसमें परेशान होने वाली कोई बात नहीं. लगान के 20 साल पूरा होने पर एक्टर ने पत्रकारों से बातचीत में बताया कि ग़दर के निर्माता से वो मिल चुके थे और फिल्म की कहानी के बारे में पहले से जानते थे. उन्हें पता था कि ग़दर एक बढ़िया फिल्म है. आमिर के मुताबिक़ इसी वजह से लगान को लेकर उनके मन में चिंताएं थीं जिसका जिक्र उन्होंने आशुतोष गोवारिकर से भी किया था.

उन्होंने कहा- "उस वक्त ग़दर की सुनामी थी. लोग ट्रकों में भर-भरकर फिल्म देखने जा रहे थे. हालांकि लोगों ने लगान को भी प्यार दिया, बावजूद लगान के मुकाबले ग़दर चार गुना या कम से कम तीन गुना बड़ी फिल्म थी." आमिर ने कहा- "अगर लगान अच्छी तरह से नहीं बनी होती होती तो ग़दर के सामने कहीं टिक नहीं पाती. लगान ने बहुत बड़ा बिजनेस तो नहीं किया लेकिन उसे लोगों का प्यार मिला."

11_061521051055.jpg

रिपोर्ट्स की मानें तो आमिर की फिल्म ने उस वक्त करीब 70 करोड़ का कारोबार किया था. जबकि ग़दर के निर्दशक अनिल शर्मा का दावा था कि उनकी फिल्म ने उस जमाने में 200 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी. आमिर ने बातचीत में माना कि दो फ़िल्में एक ही दिन रिलीज हो सकती हैं और बढ़िया से बनाई गई हैं तो बॉक्स ऑफिस पर बहुत अच्छा भी करती हैं.

आमिर-सनी में पहली भिड़ंत कब हुई थी?

पहली बार आमिर और सनी देओल के बीच बॉक्स ऑफिस पर साल 1990 में भिड़ंत हुई थी. 22 जून को आमिर खान माधुरी-दीक्षित स्टारर म्यूजिकल रोमांटिक ड्रामा दिल और सनी देओल-मीनाक्षी शिषाद्री की एक्शन ड्रामा घायल रिलीज हुई थी. दोनों साल की बड़ी फ़िल्में थीं. मगर क्लैश के बावजूद बड़े पैमाने पर दर्शकों को फिल्म देखने को मजबूर किया. दोनों फ़िल्में हिट हुईं. इंद्र कुमार के निर्देशन में बनी दिल का बजट करीब दो करोड़ बताया जाता है. बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने करीब 20 करोड़ का कारोबार किया. राजकुमार संतोषी के निर्देशन में बनी घायल ने भी 17 करोड़ की कमाई की थी.

aamir-sunny-deol-650_061521051117.jpg

आमिर और सनी की दूसरी भिडंत साल 1996 में 15 नवम्बर के दिन हुई थी. इस दिन धर्मेश दर्शन के निर्देशन में बनी आमिर खान-करिश्मा कपूर स्टारर राजा हिंदुस्तानी और राजकुमार संतोषी के निर्देशन में सनी मीनाक्षी शिषाद्री स्टारर घातक आई थी. आमिर एक बार फिर रोमांटिक म्यूजिकल फैमिली ड्रामा में थे तो सनी का एक्शन अवतार था. दोनों फिल्मों को दर्शकों ने एक साथ पसंद किया. बॉक्स ऑफिस इंडिया के मुताबिक़ राजा हिंदुस्तानी ने 43 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी. फिल्म ब्लॉकबस्टर थी. जबकि घातक ने भी 15 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर सुपरहिट बनी.

ये अच्छी बात रही कि दो सितारों की भिड़ंत में निर्माताओं को नुकसान नहीं उठाना पड़ा. उल्टे फिल्मों में निवेश करने वालों ने मुनाफा ही कमाया.

#आमिर खान, #गदर, #लगान, Aamir Khan And Sunny Deol, Gadar, Dil

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय