New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 नवम्बर, 2022 08:40 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

OTT के इस दौर में प्लेटफार्म चाहे कोई भी हो तमाम प्रोड्यूसर्स, डायरेक्टर्स और स्क्रिप्ट राइटर्स की कोशिश यूथ को बांधने की है. प्रोड्यूसर्स, डायरेक्टर्स इस बात को जानते हैं कि, जब एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में गला काट प्रतियोगिता चल रही हो, बाजार में पैठ वही बना पाएगा जिसके साथ युवाओं की फ़ौज होगी. जिक्र जब किसी खास कैंप के साथ युवाओं के जुड़ने का हुआ हो तो हम किसी भी हाल में टीवीएफ को ख़ारिज नहीं कर सकते. युवा वर्ग टीवीएफ के साथ क्यों है इसका कारण बस यही है कि टीवीएफ वैसा ही कंटेंट स्क्रीन पर परोस रहा है जिससे यूथ रिलेट कर पा रहा है. अमेजन प्राइम पर प्रदर्शित हो चुकी टीवीएफ की वेब सीरीज हॉस्टल डेज एक ऐसी ही वेब सीरीज है. हॉस्टल डेज़ सीरीज़ के फैंस हैरान हैं! वेब शो के निर्माताओं ने आखिरकार तीसरे सीज़न के ट्रेलर को रिलीज कर दिया है. ट्रेलर को लेकर फैंस के बीच कैसी बेकरारी थी इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि रिलीज के कुछ घंटों बाद ही हॉस्टल डेज सीजन 3 के ट्रेलर को फैंस ने हाथों हाथ लिया है और पॉजिटिव रिएक्शन दिए हैं. अभिनव आनंद द्वारा निर्देशित, तीसरे सीज़न में एहसास चन्ना, लव विस्पुते, शुभम गौर, निखिल विजय, आयुषी गुप्ता और उत्सव सरकार के जरिये हॉस्टल में रहने वाले छह दोस्तों को दिखाया गया है.

Hostel Daze Season 3, Hostel Daze, TVF, Amazon Prime, Youth, Engineer, Hostel, Studentहॉस्टल डेज के तीसरे सीजन का ट्रेलर आखिरकार अमेजन प्राइम ने लांच कर ही दिया

ट्रेलर साफ़ बता रहा है कि एक्टर्स ने इस सीरीज में जैसी एक्टिंग की है और जैसे पंचेज के जरिये इसे एक्साइटिंग बनाया गया है. जो भी दर्शक इसे देखेगा वो अपने कॉलेज के दिनों में खो जाएगा और उसे याद आएंगी वो मस्तियां जो अपने दौर में उसने कॉलेज में की हैं. चूंकि हॉस्टल डेज सिर्फ और सिर्फ कॉलेज लाइफ और हॉस्टल पर फोकस करती है इसलिए इसमें सिर्फ हंसी और मजाक नहीं है. सीरीज में कई ऐसी चुनौतियों को भी डाला गया है जिनका सामना एक स्टूडेंट को करना पड़ता है.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by prime video IN (@primevideoin)

हॉस्टल डेज को लेकर दर्शकों के बीच क्यों बेकरारी थी? इसकी एक बड़ी वजह इस सीजन में दिवंगत एक्टर राजू श्रीवास्तव का होना है. ट्रेलर के एक सीन में राजू को वेव करते हुए दिखाया गया है जो यक़ीनन आपको इमोशनल कर देगा.

यूं तो अमेजन प्राइम की इस वेब सीरीज के लिए करने और कहने के लिए तमाम बातें हैं. लेकिन कहा यही जाएगा कि सीरीज का सीजन थ्री दोस्ती, दिल्लगी और डॉर्म-रूम ड्रामा का ट्रिपल डोज है. द वायरल फीवर द्वारा बनाया गया, हॉस्टल डेज़ का तीसरा सीज़न छह दोस्तों के जीवन में गहराई से उतरेगा, जो कॉलेज के अपने तीसरे वर्ष में उहैं और पर्सनल, प्रोफेशनल और करियर को लेकर तमाम तरह की चुनौतियों का सामना कर रहे हैं.

आखिर क्यों मिल रहे हैं इस सीरीज या ऐसी सीरीज को दर्शक

जिस तरह हॉस्टल डेज को लेकर फैंस के बीच उत्सुकता थी. जैसे उन्होंने दूसरे सीजन के बाद से ही इसका इन्तजार करना शुरू किया, एक बड़ा सवाल जो हमारे सामने आता है वो ये कि आखिर इस तरह की सीरीज को दर्शकों का उत्साह क्यों देखने को मिल रहा है? सवाल ये जवाब के लिए हमें बहुत ज्यादा माथापच्ची करने की जरूरत नहीं है. चाहे आप हॉस्टल डेज का पहला सीजन देखें आय दूसरा जो एक चीज आपको आकर्षित कारगी वो है स्टूडेंट्स का रवैया.

सीरीज देखते हुए ऐसे मौके तमाम आएंगे जब स्वतः ही आपके मुंह से निकल जाएगा कि अपने स्कूल कॉलेज के दिनों में ये तो मैंने भी किया. या फिर ये तो मेरे साथ भी हुआ. यही टीवीएफ या द वायरल फीवर की खूबसूरती और यूएसपी है. सीरीज देखिये तो इसका एक रोचक पक्ष और है. सीरीज स्टूडेंट्स के इर्द गिर्द है इसलिए इसमें जो भी बात हुई है स्टूडेंट्स को ध्यान में रखकर हुई है. जब आप इसे देखते हैं तो अपने आप को इससे जोड़ते हैं.

हॉस्टल डेज में ऐसा कुछ नहीं है जो आपको बोर करेगा. बात अगर शुरूआती दो सीजन की हो तो आज भी जब हम बतौर दर्शक उन्हें देखते हैं तो पूरा ख़त्म करके ही उठते हैं. कुल मिलाकर हॉस्टल डेज का तीसरा सीजन ऐतिहासिक होगा. देखना दिलचस्प होगा कि इस सीजन के बाद टीवीएफ युवाओं के बीच अपनी बादशाहत कायम रख पाता है या नहीं.

जाते जाते हम फिर इस बात को दोहराएंगे कि जिस तरह सीरीज में इंजीनियरिंग के लड़कों की फैंटेसी और उनकी चुनौतियों को दिखाया गया है. कहीं भी कुछ काल्पनिक नहीं लगेगा। एक दर्शक के रूप में सीरीज देखते हुए आप यही कहेंगे कि स्टूडेंट चाहे तकनीक के हों या फिर आर्ट्स कॉमर्स के स्टूडेंट्स एक होते हैं. उनकी परेशानियां एक होती हैं. और साथ ही ये भी कि भले ही हम और आप आपस में बंटे हों. लेकिन बात जब स्टूडेंट्स की आती है, तो एक स्टूडेंट सिर्फ एक स्टूडेंट होता है. फिर चाहे वो घर में हो या हॉस्टल के 6 बाय 6 के कमरे में. 

ये भी पढ़ें -

क्या इसी तरीके बॉलीवुड की नकेल अपने हाथ में रखते हैं बड़े घराने, भला कोई आउट साइडर कैसे घुसेगा?

फ्रेडी का टीजर आ गया, इसमें किस वेट के लिए माफी मांगते दिख रहे हैं कार्तिक आर्यन, हत्या के लिए?

आदिपुरुष की तारीख बदली, दूर होंगी शिकायतें, बावजूद 'खराब' टीजर व्यूज के रिकॉर्ड बना रहा है

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय