New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 06 सितम्बर, 2022 03:42 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

मौजूदा माहौल में दर्शकों की नब्ज पकड़े साउथ सिनेमा की फिल्में लगातार हिट हो रही हैं. अल्लू अर्जुन की फिल्म 'पुष्पा: द राइज' से शुरू हुई सफलता की यात्रा 'आरआरआर' और 'केजीएफ 2' होते हुए निखिल सिद्धार्थ की फिल्म 'कार्तिकेय 2' तक जारी है. इधर बॉलीवुड की फिल्में लगातार बायकॉट मुहिम की भेंट चढ़ रही हैं. एक के बाद एक बड़ी फिल्में जैसे कि 'सम्राट पृथ्वीराज', 'धाकड़', 'शमशेरा', 'रक्षा बंधन' और 'लाल सिंह चड्ढा' बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर साबित हो चुकी हैं.

लोगों का लगता है कि नेपोटिज्म के पोषक बॉलीवुड ने सुनियोजित तरीके से हिंदू धर्म को नुकसान पहुंचाया है. इनकी फिल्मों में हिंदुओं को खलनायक दिखाया जाता रहा है. हिंदू धर्म को मानने वालों का मजाक उड़ाया जाता रहा है. इन्हीं जन भवनाओं को समझते हुए जाने-माने लेखक, अभिनेता और निर्देशक करण राजदान अपनी फिल्म 'हिंदुत्व' लेकर आ रहे हैं. इस फिल्म को 7 अक्टूबर को सिनेमाघरों में रिलीज किया जाएगा.

hindutva_poster_3_12_090522113639.jpgकरण राजदान की फिल्म 'हिंदुत्व' 7 अक्टूबर को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है.

फिल्म 'हिंदुत्व चैप्टर 1: मैं हिंदू हूं' का नया मोशन पोस्टर सोशल मीडिया पर रिलीज किया गया है. 26 सेकंड के इस मोशन पोस्टर में पहले 'वसुधैव कुटुंबकम' लिखा हुआ दिखाई देता है. इसके बाद फिल्म का नायक शंखनाद करता हुआ नजर आता है. उसके पीछे भगवा झंडा लहरा रहा है. बैकग्राउंड में मंदिरों की तस्वीरें हैं. इसके बाद फिल्म के तीन अहम कलाकार आशीष शर्मा, सोनारिका भदौरिया और अंकित राज नजर आते हैं. उनके तस्वीर के ठीक ऊपर फिल्म का टाइटल 'हिंदुत्व' लिखा हुआ है.

इस तरह फिल्म के तीन अहम कलाकारों के किरदारों से पर्दा हटा लिया गया है. इसके साथ मेकर्स ने ये भी बता दिया है कि इसके कई सीक्वल/चैप्टर भी बनने वाले हैं. फिल्म की रिलीज डेट का ऐलान भी कर दिया गया है. इसमें तीन प्रमुख कलाकारों के अलावा भजन गायक अनूप जलोटा, रामायण स्टार दीपिका चिखलिया और अभिनेता गोविंद नामदेव भी अहम भूमिका में हैं. फिल्म का निर्माण जयकारा फिल्म्स और प्रगुन भारत के बैनर तले किया जा रहा है.

ऐसे वक्त में जब बॉलीवुड के खिलाफ विरोध की लहर बहुत तेज है. लोगों को गुस्सा है कि बॉलीवुड फिल्मों में हिंदू देवी-देताओं और प्रतिमानों की नकारात्मक छवि पेश की जा रही है. ऐसा लंबे समय से हो रहा है. मुस्लिम धर्म को ऊंचा और हिंदू धर्म को नीचा दिखाया जा रहा है. उस समय 'हिंदुत्व' जैसी फिल्म के बनाने के पीछे आखिर क्या कारण है? इस पर फिल्म के निर्देशक करण राजदान का कहना है, ''बॉलीवुड ने हमेशा हिंदुओं को कोसा है.''

''हमारे देवी-देवता तक को बॉलीवुड ने या तो नकारात्मक रूप में दिखाया है या फिर हास्यास्पद तरीके से पेश किया है. दोनों मेरे लिए अस्वीकार्य हैं. मैं इन विचारों का विरोध करना चाहता था. उसी क्रम में मेरी फिल्म 'हिंदुत्व' का जन्म हुआ है. चाहे वह भारत में हो या पूरी दुनिया में, हिंदुत्व का एक गलत अर्थ और संदेश फैलाया जा रहा है. मैं सीधे रूप से यह बात कहना चाहता हूं. इन बातों को विरोध करना चाहता हूं. जो कि मेरी फिल्म में दिखाई देने वाला है.''

फिल्म 'हिंदुत्व चैप्टर 1: मैं हिंदू हूं' की कहानी क्या है? इस सवाल पर राजदान कहते हैं, ''मेरी फिल्म प्यार, दोस्ती, छात्र राजनीति और हिंदुत्व के वास्तविक सार को समेटे हुए है. ये फिल्म हिंदुत्व के बारे में कुछ ऐसी जानकारी पेश करेगी, जिसे देश के कुछ हिंदू भी नहीं जानते हैं. राजनीतिक गलियारों में इस बात की बहुत चर्चा हुई है कि हिंदू धर्म और हिंदुत्व के बीच एक बड़ा अंतर है. जहां हिंदू धर्म को एक शांतिपूर्ण जीवन शैली माना जाता है, वहां हिंदुत्व को कट्टरपंथ और चरमपंथ के रूप में बताया जाता है.''

''इतना ही नहीं हिंदुत्व का पालन करने वाले हिंदुओं को कट्टरपंथियों के रूप में पेश किया जाता है. लोग ये नहीं समझते कि हिंदी में अनुवादित हिंदुइज़्म का शाब्दिक अर्थ ही हिंदुत्व है. इसका मतलब हिंदू धर्म नहीं है, क्योंकि हिंदुइज़्म एक धर्म नहीं है. इसका शाब्दिक अनुवाद हिंदुत्व है. मेरी फिल्म 'हिंदुत्व' वास्तव में दस कदम आगे जाती है और हिंदुत्व का वास्तविक मतलब बताती है.''

करण राजदान की बातों से ये साफ है कि फिल्म की रिलीज के बाद हिंदुत्व पर नए सिरे से बहस हो सकती है. लेकिन ये इस पर निर्भर करता है कि इस विषय को कितने प्रभावी तरीके से फिल्म में पेश किया गया है. इसका फिल्मांकन कैसा है, इसमें कलाकारों ने अभिनय कैसा किया है, उनके किरदार कैसे हैं, निर्देशक ने किसी एजेंडा स्थापित करने की बजाए फिल्म के साथ न्याय कितना किया है?

यदि ये सारी चीजें दुरुस्त रही तो यकीन कीजिए ये फिल्म हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में 'द कश्मीर फाइल्स' होगी, वरना मई में रिलीज हुई फिल्म 'द कन्वर्जन' की तरह बस सोशल मीडिया का विषय बनकर रह जाएगी. 'द कन्वर्जन' के लिए बज्ज बहुत ज्यादा क्रिएट हुआ, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर कमाई नहीं हो पाई. इसके उलट प्रोफेशनल तरीके से रिलीज की गई विवेक अग्निहोत्री की फिल्म ने कमाई के कई नए रिकॉर्ड बना लिए. सबकुछ फिल्म के कंटेंट और एग्जीक्यूशन पर निर्भर करता है.

#हिंदुत्व, #करण राजदान, #हिंदू, Hindutva Movie, Karan Razdan, Aashiesh Sharrma

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय