New

होम -> सिनेमा

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 जून, 2016 02:22 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

उड़ता पंजाब के बाद अब सेंसर बोर्ड के सामने अब एक गुजराती फिल्‍म चुनौती बनकर खड़ी है. हार्दिक पटेल के पाटीदार आरक्षण आंदोलन पर बनी इस फिल्‍म में सेंसर बोर्ड रिलीज से पहले 100 कट चाहता है. पिछले एक साल के दौरान गुजरात में सबसे बड़ा मुद्दा पाटीदार आंदोलन ही रहा. जिसके नेता हार्दिक पटेल आरक्षण की मांग कर रहे हैं. उस आंदोलन को आंबेडकर के आरक्षण आंदोलन की तरह बताती एक फिल्‍म बनकर तैयार है, जो सेंसर बोर्ड के सामने अटक गई है. यह सीन बिलकुल उड़ता पंजाब की तरह है.

gujrati-movie-650_061516021247.jpg
पिछले वर्ष हुए हार्दिक पटेल के पाटीदार आंदोलन पर बनी एक गुजराती फिल्म सेंसर बोर्ड के पास अटक गई है

सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन ने फिल्‍म 'सलगतो सवाल अनामत' यानी आरक्षण का सुलगता सवाल पर 100 कट लगाने की बात कही है. इसके डायरेक्टर राजेश गोहिल का कहना है कि हम इसमें हार्दिक पटेल का पक्ष नहीं रख रहे बल्कि उस आरक्षण आंदोलन को दिखाना चाह रहे हैं. मेरा मकसद उस आंदोलन की पूरी हकीकत दिखाना है. गोहिल अब तक 7 फिल्में बना चुके हैं और उनके मुताबिक सेंसर बोर्ड का फिल्मों पर किसी वाजिब वजह के बिना ही आपत्ति लगाना अभिव्यक्ति की आजादी को छीनने जैसा है.

hardik-patel-650_061516021334.jpg
हार्दिक पटेल पिछले वर्ष पाटीदार समुदाय के लिए आरक्षण की मांग करके चर्चा में आए थे

पाटीदार, आंबेडकर और पटेल शब्‍द हटाने को कहाःसेंसर बोर्ड के इस फिल्‍म से एतराज काफी कुछ उड़ता पंजाब से मिलते जुलते हैं. जैसे उस फिल्‍म में पंजाब शब्‍द हटाने को कहा गया था. वैसे ही गुजराती फिल्‍म में दिखाए गए आंदोलन को लेकर बोर्ड चाहता है कि इसे आंबेडकर से न जोड़ा जाए और फिल्‍म से पाटीदार और पटेल शब्‍द हटा दिया जाए. लेकिन फिल्‍म डायरेक्‍टर गोहिल कहते हैं कि यदि पाटीदार शब्‍द ही फिल्‍म से हटा दिया तो फिल्‍म की आत्‍म ही मर जाएगी.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय