New

होम -> सिनेमा

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 12 दिसम्बर, 2022 10:55 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

Google Year In Search 2022: साल 2022 में इंडियन फिल्म इंडस्ट्री ने कई उतार-चढ़ाव देखे हैं. इस साल 'द कश्मीर फाइल्स' और 'कांतारा' कई फिल्में अप्रत्याशित ढंग से ब्लॉकबस्टर रहीं, तो वहीं सम्राट पृथ्वीराज, शमशेरा और 'लाल सिंह चड्ढा' जैसी कई बड़े बजट की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर साबित हुईं. इस साल ये साबित हो गया कि दर्शकों को अब स्टार पावर की परवाह नहीं है. अब सुपर सितारों के स्टारडम के दम पर फिल्में हिट होने वाली नहीं हैं. बल्कि आकर्षक और उच्च-गुणवत्ता वाला कंटेंट ही दर्शकों को सिनेमाघरों तक खींचकर ला सकता है.

साउथ सिनेमा की फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर बंपर कमाई की है. इतना ही नहीं इन फिल्मों के कंटेंट और कलाकारों के अभिनय प्रदर्शन की भी तारीफ हुई है. यही वजह है कि इन फिल्मों की रिलीज के साथ ही इनके बारे में गूगल पर खूब सर्च किया गया. मसलन फिल्म, उनमें काम कर रहे कलाकारों, फिल्म के बॉक्स ऑफिस कलेक्शन और फिल्म की समीक्षा के बारे में सबसे ज्यादा गूगल सर्च किया गया. इस मामले में साउथ सिनेमा के मुकाबले बॉलीवुड भले ही पीछे रहा, लेकिन 'ब्रह्मास्त्र' के बारे में सबसे ज्यादा सर्च किया गया है.

वैसे पिछले साल के आखिरी महीने में रिलीज हुई फिल्म 'पुष्पा: द राइज' इस साल की शुरूआत में ही सबसे ज्यादा चर्चा में रही. ये साउथ सिनेमा की एक ऐसी फिल्म थी, जिसका सारा बज्ज उसकी रिलीज के बाद हुआ. इसके बाद चढ़ता ही गया. इसकी रिलीज के बाद अगले 3-4 महीने तक लोग इसके बारे में बात करते रहे. इसके बारे में सर्च करते रहे. इसके डायलॉग 'मैं झुकेगा नहीं' और डांस स्टेप्स ने इंटरनेट पर खूब धूम मचाया. कुछ इसी तरह 'द कश्मीर फाइल्स' और 'कांतारा' जैसी फिल्मों के साथ भी हुआ. दोनों रिलीज के बाद सबसे ज्यादा चर्चा में आईं. इनका बॉक्स ऑफिस कलेक्शन भी धीरे-धीरे बढ़ा, लेकिन साल की ब्लॉकबस्टर फिल्में साबित हुईं. गूगल ने ऐसी ही टॉप 10 फिल्मों की लिस्ट जारी की है.

650x400_121122045425.jpg

इस साल गूगल पर सर्च की गई टॉप 10 फिल्मों की लिस्ट इस प्रकार है...

1. ब्रह्मास्त्र (Brahmastra: Part One Shiva)

निर्देशक: अयान मुखर्जी

कलाकार: रणबीर कपूर, आलिया भट्ट, अमिताभ बच्चन, मौनी रॉय और नागार्जुन

रणबीर कपूर और आलिया भट्ट स्टारर फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' इस साल सबसे ज्यादा सुर्खियों में रही है, जिसकी वजह से इसे गूगल सर्च में पहला स्थान मिला है. इस फिल्म की रिलीज से पहले ही ज्यादातर लोग दो धड़ों में बंट गए थे. एक पक्ष फिल्म की जमकर तारीफ कर रहा था, तो दूसरा पक्ष उसके खिलाफ नकारात्मक माहौल बना रहा था. फिल्म पर हिंदू धर्म से जुड़ी धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप भी लगा था. इसमें इस्तेमाल की गई तकनीक खासकर वीएफएक्स और स्पेशल विजुअल इफेक्ट्स की बहुत तारीफ हुई है.

2. केजीएफ 2 (K.G.F: Chapter 2)

निर्देशक: प्रशांत नील

कलाकार: यश, श्रीनिधि शेट्टी, संजय दत्त और रवीना टंडन

रॉकिग स्टार यश की फिल्म 'केजीएफ' के पहले पार्ट ने ही पूरे देश में धमाल मचा दिया था. उसके बाद से ही इसके सीक्वल का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. 21 दिसंबर 2018 को रिलीज हुए इसके पहले पार्ट के बाद से ही लोग इसकी लगातार चर्चा कर रहे थे. फिल्म जब रिलीज हुई तो इसने पहले पार्ट का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया. इसके एक्शन सीक्वेंस और डायलॉग लोगों की जुबान पर चढ़ गए. ''वायलेंस…वायलेंस…आई डोंट लाइक इट. आई अवॉइड…बट वायलेंस लाइक मी''...यश के डायलॉग खूब बोला गया. विलेन के किरदार में संजय दत्त के अभिनय की भी खूब तारीफ हुई. फिल्म की कमाई ने भी रिकॉर्ड तोड़ दिए. 100 करोड़ रुपए के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 1200 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है.

3. द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files)

निर्देशक: विवेक अग्निहोत्री

कलाकार: अनुपम खेर, दर्शन कुमार, मिथुन चक्रवर्ती और पल्लवी जोशी

फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' को लेकर शुरू हुआ विवाद इसकी रिलीज से लेकर अबतक जारी है. इस विवाद की सबसे बड़ी वजह फिल्म का विषय है. ये फिल्म कश्मीर घाटी से पंडितों के पलायन और हिंदू के नरसंहार की सच्ची दास्तान पर आधारित है. इसमें सारी घटनाएं लंबे रिसर्च के बाद हूबहू पेश कर दी गई है. यही वजह है कि लेफ्ट विंग को ये फिल्म पसंद नहीं आई और उन्होंने इसका विरोध शुरू कर दिया. हालांकि, राइट विंग की तरफ से फिल्म को जबरदस्त समर्थन मिला, जिसकी वजह से इसने बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के मामले में रिकॉर्ड कायम कर दिया. सोशल मीडिया पर लंबे समय तक फिल्म को लेकर बहस होती रही. हालही में इजराइली फिल्म मेकर नादव लैपिड ने 'द कश्मीर फाइल्स' को अश्लील और प्रोपेगेंडा फिल्म बताकर हंगाम खड़ा कर दिया. इन सबके बावजूद महज 20 करोड़ रुपए के बजट में बनी इस फिल्म ने 360 करोड़ रुपए का बिजनेस करके इतिहास रच दिया है.

4. आरआरआर (RRR)

निर्देशक: एस.एस. राजामौली

कलाकार: राम चरण, एन.टी. रामा राव जूनियर, अजय देवगन, आलिया भट्ट और रे स्टीवेन्सन

राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' रिलीज से पहले ही चर्चा में आ गई थी. इस फिल्म के बजट, स्टारकास्ट और कहानी की वजह से लोग इसके बारे में सोशल मीडिया पर लिखने लगे थे. फिल्म की कहानी ब्रिटिश शासन काल के दौर में स्थापित है. यह स्वतंत्रता सेनानियों कोमाराम भीम और अल्लूरी सीताराम राजू के जीवन पर आधारित है. लोगों ने इन दोनों स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में खूब सर्च किया. इसके साथ फिल्म की भव्यता ने लोगों को अपना दीवाना बना लिया. इसकी चर्चा सात समंदर पार विदेश में भी होने लगी. 'आरआरआर' में जिस तरह की तकनीक और वीएफएक्स का इस्तेमाल किया गया है, उसे देखने के बाद लोग इसे हॉलीवुड की फिल्मों से तुलना करने लगे. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर भी अच्छा प्रदर्शन किया है.

5. कांतारा (Kantara)

निर्देशक: ऋषभ शेट्टी

कलाकार: ऋषभ शेट्टी, सप्तमी गौड़ा, किशोर, मानसी सुधीर

विवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' की तरह ही कन्नड़ सुपरस्टार ऋषभ शेट्टी की फिल्म 'कांतारा' ने भी इतिहास रच दिया है. इस फिल्म में रोमांचक और दमदार एक्शन सीन्स हैं. स्लो-मो बुल रेस सीक्वेंस, ब्लडी एक्शन सीन के साथ क्लासिकल डांस का कॉम्बिनेशन, फिल्म में चार चांद लगाता है. इस फिल्म की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसमें वास्तविकता को सच्चाई के साथ दिखाया गया है, जो लोगों को पसंद आ रहा है. यही वजह है कि फिल्म को पहले केवल कन्नड़ में रिलीज किया गया था, लेकिन 15 दिनों के अंदर ही इसकी लोकप्रियता को देखते हुए हिंदी सहित अन्य भाषाओं में भी रिलीज कर दिया गया. महज 15 करोड़ रुपए की लागत में बनी इस फिल्म ने अभी तक 400 करोड़ रुपए से अधिक का कारोबार कर लिया है. 'केजीएफ' के बाद कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री की ये सबसे चर्चित पैन इंडिया फिल्म बन चुकी है. 

6. पुष्पा: द राइज (Pushpa: The Rise)

निर्देशक: सुकुमार

कलाकार: अल्लू अर्जुन, रश्मिका मंदाना, सामंथा रुथ प्रभु, फहद फासिल

''पुष्पा, पुष्पा राज… मैं झुकेगा नहीं...'' और ''पुष्पा नाम सुनकर फ्लोवर समझी क्या? फायर है मैं..." जैसे मशहूर डायलॉग वाली फिल्म 'पुष्पा: द राइज' रिलीज तो पिछले साल हुई थी, लेकिन इसकी चर्चा इस साल ज्यादा हुई है. कोरोना के बाद जब भारतीय फिल्म इंडस्ट्री कराह रही थी, उस वक्त 'पुष्पा' ने बहुत बड़ी राहत प्रदान की थी. इस फिल्म में कलाकारों के दमदार अभिनय से लेकर डांसिंग नंबर तक लोगों ने खूब पसंद किया है. इसमें सामंथा रुथ प्रभु का आइटम सॉन्ग आज भी शादी समारोहों में बजता हुआ दिख जाता है.

7. विक्रम (Vikram)

निर्देशक: लोकेश कनगराज

कलाकार: कमल हासन, विजय सेतुपति, फहद फासिल, शिवानी नारायणन

कमल हासन और विजय सेतुपति की 'विक्रम' मूल रूप से तमिल एक्शन थ्रिलर फिल्म है, जिसे पैन इंडिया कई भाषाओं में रिलीज किया गया था. इस फिल्म की रिलीज के वक्त उतनी चर्चा नहीं थी, लेकिन बॉक्स ऑफिस पर इसने जिस तरह से कमाई की है, उसने हर किसी को हैरान कर दिया था. 150 करोड़ रुपए के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 450 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. फिल्म में कमल हासन, विजय सेतुपति और फहद फासिल के एक्शन को लोगों ने जबरदस्त सराहा था. फिल्म का दक्षिण के राज्यों में ज्यादा बज्ज था. इसकी सबसे बड़ी वजह इसमें कमल हासन और विजय सेतुपति का होना है. दोनों ही सुपरस्टारों की यहां जबरदस्त फैनफॉलोइंग है. 

8. लाल सिंह चड्ढा (Laal Singh Chaddha)

निर्देशक: अद्वैत चंदन

कलाकार: आमिर खान, करीना कपूर, नागा चैतन्य, मोना सिंह

फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' की रिलीज से पहले ही इसके खिलाफ बहिष्कार मुहिम शुरू कर दी गई थी. इसकी सबसे बड़ी वजह पूर्व में आमिर खान के द्वारा दिए गए कुछ बयान थे, जिसमें उन्होंने कहा था कि उनकी पत्नी को हिंदुस्तान में रहने से डर लगता है. इसके अलावा उनकी फिल्म 'पीके' में भी हिंदू धर्म का मजाक उड़ाया गया था. इससे लोग नाराज थे और रिलीज से पहले फिल्म का विरोध करने लगे. 'लाल सिंह चड्ढा' हॉलीवुड फिल्म 'फॉरेस्ट गंप' की हिंदी रीमेक है. 'फॉरेस्ट गंप' को हॉलीवुड की कल्ट क्लासिक सिनेमा की श्रेणी में रखा जाता है. इस फिल्म में टॉम हैंक्स की दमदार एक्टिंग देखने को मिली थी. इसकी वजह है से 'लाल सिंह चड्ढा' की रिलीज के बाद कुछ लोग आमिर और टॉम की तुलना करते दिखे. दोनों फिल्मों की भी तुलना हुई, जिसमें लोगों ने हॉलीवुड फिल्म को बेहतर पाया. दूसरी तरफ बॉलीवुड बायकॉट मुहिम का असर भी इस फिल्म पर पड़ गया. आमिर से नाराज लोगों ने पूरी तरह फिल्म का बहिष्कार कर दिया. इसकी वजह से फिल्म डिजास्टर हो गई और अपनी लागत तक नहीं निकाल पाई.

9. दृश्मय 2 (Drishyam 2)

निर्देशक: अभिषेक पाठक

कलाकार: अजय देवगन, अक्षय खन्ना, तब्बू, श्रिया सरन और इशिता दत्ता

कुछ फिल्मों के सीक्वल अपने पहले पार्ट की वजह से ज्यादा चर्चा में रहते हैं. अजय देवगन की फिल्म 'दृश्मय 2' भी उन फिल्मों में से एक है. इस फिल्म का पहला पार्ट सात पहले 2015 में रिलीज हुआ था. लेकिन अपनी जबरदस्त कहानी और रोमांच की वजह से ये फिल्म लोगों को बहुत पसंद आई थी. यही वजह है कि इसके सीक्वल की उसी वक्त से मांग होने लगी थी. इसी बीच पिछले साल मलयालम में फिल्म का सीक्वल रिलीज कर दिया गया. इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि कई हिंदी भाषी दर्शकों ने इस फिल्म को अंग्रेजी सब्सटाइटल्स के साथ मलयालम में ही देख लिया. हिंदी में फिल्म का सीक्वल 18 नवंबर को रिलीज किया गया, जो अभी तक सिनेमाघरों में जमा हुआ है. इतना ही नहीं साउथ सिनेमा की सुनामी और बॉलीवुड बायकॉट की आंधी के बीच भी फिल्म ने 200 करोड़ रुपए से अधिका का कारोबार कर लिया है.

10. थॉर: लव एंड थंडर (Thor: Love and Thunder)

निर्देशक: तायका वेट्टी

कलाकार: क्रिस हेम्सवर्थ, नताली पोर्टमैन, क्रिश्चियन बेल, रसेल क्रो, टेसा थॉम्पसन

तायका वेट्टी के निर्देशन में बनी 'थॉर: लव एंड थंडर' इकलौती हॉलीवुड फिल्म है, जिसने गूगल सर्च के टॉप 10 में अपनी जगह बनाई है. मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की इस 29वीं फिल्म को लेकर भारत में मिली-जुली प्रतिक्रियाएं सामने आई थीं. कुछ लोगों को फिल्म बहुत ज्यादा पसंद आई, तो कुछ लोग फिल्म देखने के बाद बेहद निराश नजर आए थे. टाइका वाइटीटी के निर्देश में बनी फिल्म 'थॉर: लव एंड थंडर' में क्रिस हेम्सवर्थ, नैटली पोर्टमैन, क्रिश्चियन बेल, टेसा थॉम्प्सन और क्रिस प्रैट जैसे हॉलीवुड के कलाकार लीड रोल में हैं. फिल्म की कहानी जेनिफर केटिन रॉबिन्सन और टाइका वाइटीटी ने लिखी है. टाइका ने इससे पहले फिल्म 'थॉर: रैग्नारॉक' निर्देशित की थी, जो कि साल 2017 में रिलीज हुई थी.

#गूगल सर्च, #बॉलीवुड, #फिल्म, Google Year In Search 2022, Most Searched Movies In Google 2022, Brahmastra

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय