New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 अप्रिल, 2023 05:15 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

ओटीटी के इस दौर में शायद ही कोई शुक्रवार ऐसा बीतता हो जब अलग अलग प्लेटफॉर्म्स पर फ़िल्में न रिलीज होती हों. कुछ फ़िल्में होती हैं जो दर्शकों को इम्प्रेस करने में कामयाब होती हैं वहीं कक गुमनामी के अंधेरों में कहीं गम हो जाती हैं. आज फिर शुक्रवार है. डिज्नी हॉटस्टार पर पवन कृपलानी के निर्देशन में बनी गैस लाइट रिलीज हुई है. फिल्म में सारा अली खान, विक्रांत मैसी और चित्रांगदा सिंह लीड रोल में हैं. आइये जानते हैं कि ये फिल्म दर्शकों को रिझाने में कामयाब हुई या फिर हमेशा की तरह उसके साथ निराशा आई.

Gaslight, Film Review, Sara Ali Khan, Vikrant Massey, Chitrangada Singh, Bollywood, Cinemaजैसी फिल्म थी, गैस लाइट को लेकर जैसी उम्मीदें थीं सब धरी की धरी रह गयीं

बाकी सब ठीक है फिल्म में कहानी होनी चाहिए

कहने को तो फिल्म न्यू एज थ्रिलर है लेकिन बात फिर वही है जब तक बॉलीवुड फिल्मों में बॉलीवुडिया ट्रीटमेंट न दिया जाए बात नहीं बनती. ऐसा ही कुछ हमें गैस लाइट के मामले में भी देखने को मिला. सिवाए थ्रिलर के फिल्म में हर वो एलिमेंट था जिसकी जरूरत एक फिल्म बनाने के लिए होती है. मतलब राजा महाराजा और पुरानी हवेली वाला बैक ड्रॉप. व्हील चेयर पर एक लड़की. सौतेली मां और ढेर सारा मसाला. बाकी एक्टिंग की बात हो तो जिसे जितना रोल मिला और जैसी गुंजाईश रही सब ने अपनी तरफ से बढ़िया एक्टिंग की. यानीअंगुली कटा के शहीदों में नाम लिखाने वाली कहावत को अगर किसी ने चरितार्थ किया तो वो फिल्म गैस लाइट की स्टार कास्ट थी.

फिल्म की आत्मा की तरह होता है निर्देशन

भले ही अभी हाल ही में एस एस राजामौली की फिल्म आर आर आर के गाने नाटू नाटू को ऑस्कर मिला हो लेकिन बतौर दर्शक हमें इतना समझ में आया कि अगर निर्देशन बढ़िया हो तो गाने को भी ऑस्कर मिल सकता है. गैस लाइट के निर्देशक पवन कृपलानी को न केवल इस बात पर विचार करना चाहिए बल्कि इसे गांठ बांधकर मन के किसी कोने में छिपा लेना चाहिए.

फिल्म की लाज बचा सकता था संगीत और कैमरावर्क

ऐसा कई बार हुआ है कि फिल्म ख़राब है लेकिन उसका म्यूजिक और कैमरावर्क सोशल मीडिया पर फिल्म को लेकर बज बनवा ही देता है. ऐसे में जब हम गैसलाइट को देखते हैं तो मायूसी यहां भी होती है. ऐसा लगा किसी नौसिखिये कैमरामैन को कैमरा मिला और उसने बस चला दिया वहीं जब हम म्यूजिक सुनते हैं तो वहां हमें संगीत कम शोर ज्यादा सुनाई देता है.

डायरेक्टर और स्क्रिप्ट राइटर के लिए सबक है गैसलाइट

फिल्म औसत रह गयी इसके लिए हम अकेले सारा अली खान, विक्रांत मैसी और चित्रांगदा सिंह को जिम्मेदार नहीं ठहरा सकते. फिल्म की जैसी हालत हुई है अब तक निर्देशक और पटकथा लिखने वाले इस बात को समझ गए होंगे कि लंबे रास्तों पर शार्ट कट लेने के लिए उस रास्ते की समझ होनी चाहिए जिसका चयन शार्ट कट के लिए किया गया है.

कुल मिलाकर हम बस ये कहेंगे कि एक्टिंग के नाम पर सारा, विक्रांत और चित्रांगदा को कुछ डायलॉग बोलते हुए यदि आप देखना चाहते हैं तो गैस लाइट का रुख किया जा सकता है. और चूंकि हम पहले ही डिग्नी हॉटस्टार जैसे प्लेटफॉर्म की सदस्यता पाने के लिए पैसा खर्च कर चुके हैं तो टिकट लेने वाला झंझट भी नहीं है.

ये भी पढ़ें -

Adipurush के नए पोस्टर पर लोगों की प्रतिक्रिया ओम राउत को निराश कर सकती है

Maidaan Teaser Review: फिल्म के टीजर में दिखी फुटबॉल के गोल्डन एरा की झलक

प्रियंका चोपड़ा को देश से भागने की बजाए कंगना की तरह 'मूवी माफिया' का सामना करना चाहिए था 

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय