New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 सितम्बर, 2021 03:06 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

अमेरिका के अफगानिस्तान छोड़ने के बाद वहां की सत्ता पर तालिबान इतनी तेजी से काबिज हुआ कि कई देशों को आनन-फानन में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने पड़े. ऑपरेशन इसलिए कि अपने नागरिकों, अफगान शरणार्थियों को सुरक्षित निकाला जा सके. इसी दौरान काबुल एयरपोर्ट पर आतंकी हमले हुए, कई लोगों की मौतें भी हुईं. कुछ तस्वीरें इतनी भयावह थीं कि दुनियाभर में उनकी चर्चा हुई. भारत सरकार ने भी व्यापक रूप से "ऑपरेशन देवी शक्ति" चलाया. सरकार ने कई नागरिकों को सुरक्षित निकालने में कामयाबी हासिल की.

भला बॉलीवुड कैसे इस सब्जेक्ट को छोड़ देता. अब अफगान में चलाए गए भारतीय ऑपरेशन की कहानी पर बॉलीवुड में फिल्म बन रही है. फिल्म का टाइटल है गरुड़. फिल्म की घोषणा आनन-फानन में की गई है. यह साफ़ नजर आ  रहा है. दरअसल, अफगान रेस्क्यू क्राइसिस पर फिल्म बनाने की इतनी जल्दबाजी थी कि ना तो निर्देशक का नाम फाइनल किया गया और ना ही स्टारकास्ट. बस संगीतकार और स्टोरी राइटर को क्रेडिट देते हुए फिल्म का टाइटल और सब्जेक्ट अनाउंस कर दिया गया है. फिल्म की रिलीज डेट भी सामने है. इसे अगले साल 15 अगस्त पर रिलीज करने की तैयारी है. पोस्टर जारी किया जा चुका है. गरुड़ को अजय कपूर और सुभाष काले मिलकर प्रोड्यूस कर रहे हैं.  म्यूजिक रवि बसरूर स्क्रीनप्ले निधि सिंह धर्मा लिख है.

gaurd_650_091821120620.jpg

इतनी जल्दबाजी क्यों?

दरअसल, तालिबान के सत्ता में आने के बाद अफगान संकट बढ़ गया है. वहां के हालत 20 साल पहले की तरह बदतर नजर आ रहे हैं. चूंकि तालिबान और पाकिस्तान का गठबंधन साफ दिख रहा है इस वजह से अफगानिस्तान को लेकर भारत की अपनी चिंताएं हैं. जाहिर सी बात है कि अफगान में भारत की स्थितियां हमेशा ज्वलंत बन रहेंगी. वहां के हालत बॉलीवुड के लिए मौजूं बने रहेंगे. कई निर्माता अफगान संकट पर फिल्म बनाने की संभावना तलाश रहे होंगे. गरुड़ से साफ है कि निर्माता इस विषय पर दूसरों को मौका नहीं देना चाहते.

अब यह तो नहीं पता कि गरुड़ में किस अभिनेता को लिया जाएगा, लेकिन कई सितारे जरूर इस विषय पर फिल्म करने के इच्छुक होंगे. वैसे ऐसी भूमिकाओं के लिए बॉलीवुड में अक्षय कुमार सबसे बेस्ट ऑप्शन हो सकते हैं. उन्होंने पहले भी इस तरह की फिल्मों में जलवा दिखाया है. यमन संकट पर भी उनकी एक फिल्म पाइपलाइन में है. देखने वाली बात यह होगी कि क्या निर्माता अक्षय को फिल्म के लिए अप्रोच करते हैं. गरुड़ का सब्जेक्ट एक्टर के टेस्ट और मूड का भी है. अक्षय इसलिए भी ऑप्शन ही सकते हैं क्योंकि गरुड़ के निर्माताओं में से एक सुभाष काले की फिल्म "ऑपरेशन यमन" में मेल लीड खिलाड़ी कुमार ही हैं. ऑपरेशन यमन भी असल में रेस्क्यू स्टोरी ही है.

यमन रेस्क्यू पर फिल्म से पहले ही विवाद

यमन संकट पर फिल्म बनने से पहले ही दो निर्माताओं के बीच विवाद भी देखने को मिला था. दरअसल, कार्तिक आर्यन को लेकर एक फिल्म "कैप्टन इंडिया" अनाउंस हुई. इसे हंसल मेहता निर्देशित कर रहे हैं. अनाउंसमेंट के कुछ देर बाद ऑपरेशन यमन के निर्माता सुभाष काले ने प्लैगरिज्म के आरोप लगाए. उन्होंने दावा किया कि टॉपिक पर उनकी ओर से बहुत सारा काम करने के बाद कैप्टन इंडिया अनाउंस हुई.

क्यों दिलचस्प हो सकती है गरुड़

ऑपरेशन देवी शक्ति को भारतीय वायुसेना के जाबांज अफसरों ने अंजाम दिया. खबर थी कि खुद पीएम नरेंद्र मोदी ऑपरेशन को देख रहे थे. नाम भी उन्होंने ही दिया था. ऑपरेशन के लिए विदेश में बने भारत के सैन्य एयरबेस गिस्सार मिलिट्री एयरोड्रोम का इस्तेमाल किया गया था. ये ओवरसीज में देश का पहला सैन्यबेस है जो अफगानिस्तान के नजदीक तजाकिस्तान में है. अफगान संकट के बाद पहली बार लोगों को सैन्यबेस के बारे में जानकारी हुई थी. अभी फिल्म की कास्टिंग, निर्देशक का नाम तय किया जाना बाकी है. लेकिन एक बात तो साफ़ है कि अफगान क्राइसिस पर फिल्म ने लोगों की दिलचस्पी बढ़ा दी है.

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय