New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 जुलाई, 2015 07:54 PM
सुहानी सिंह
सुहानी सिंह
 
  • Total Shares

सलमान एक बच्ची को बचाता है:
पिछले साल उन्होंने एक फिल्म की थी 'किक', जिसने 230 करोड़ रुपये से ज्यादा का कारोबार किया था. यह पीके के बाद दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी. इस फिल्म का ट्रेलर और कहानी बताते हैं कि इसमें स्क्रीन पर सलमान के साथ करीना कपूर के बजाय छह वर्षीय हर्षाली मल्होत्रा ज्यादा वक्त तक दिखाई देंगी. वह एक ठीक से न बोल पाने वाली पाकिस्तानी बच्ची 'मुन्नी' है, जिसे सीमा पार अपने घर वापस जाने के लिए सलमान के दम-खम की जरूरत है. खतरे में पड़ी इस प्यारी बच्ची का किरदार आंसू बहाने वाला है. इसमें सलमान को जोड़ें तो एक्शन और "डॉयलॉग-बाज़ी' के साथ-साथ नवाजुद्दीन सिद्दीकी के बेहतरीन प्रदर्शन की गारंटी है.

एक अच्छे स्मार्टीयन के रूप में सलमान:
अगर आप पिछले वर्षों में सलमान की फिल्मों की लिस्ट पर नजर डालें तो (दबंग 2, जय हो, किक), आपको लगेगा कि वह "स्वच्छ सलमान अभियान" पर हैं. इसकी जरूरत भी है, क्योंकि वह दो अदालती मामलों में फंस गए हैं और यह उनके कॅरिअर को पटरी से उतारने की क्षमता रखता है (और उनके निर्माताओं को भी). मुंबई सत्र न्यायालय में सलमान को हिट एंड रन मामले में दोषी घोषित किए जाने के बाद उनके वकील ने अभिनेता को बहुत से धर्मार्थ कार्य करने और संगठन बीइंग ह्यूमैन चलाने के आधार पर कम से कम सजा देने की अपील की. लेकिन और भी बहुत से अच्छे लोग हैं जो फिल्मों में अच्छा काम कर रहे हैं. हकीकत में सलमान की अगली फिल्म में उन्हें प्रेम के किरदार में दिखाया गया है, बॉलीवुड में अच्छाई का प्रतीक. यह फिल्म है सूरज बड़जात्या की प्रेम रतन धन पायो. यह फिल्म दीवाली के मौके पर आ रही है.

कबीर खान के साथ सलमान की टीम:
पिछली बार ये दोनों मिले तो हमें एक था टाइगर में भारत-पाकिस्तान के सीक्रेट एजेंट का रोमांस देखने को मिला. यह फिल्म 190 करोड़ रुपये से ज्यादा कमाकर इस अभिनेता की सबसे बड़ी हिट रही थी, जब तक 'किक' रिलीज नहीं हुई थी. उसी फिल्म की तरह बजरंगी भाईजान भी भारत और पाकिस्तान के बीच दुश्मनी भरे रिश्तों पर केंद्रित है. जहां 'एक था टाइगर' में दिखाया गया कि कैसे प्यार सभी सीमाओं को तोड़ देता है वहीं बजरंगी भाईजान एक बच्ची की मासूमियत और इंसानियत की अहमियत पर रोशनी डालती है. लेकिन एक था टाइगर के विपरीत यह कबीर खान की पहली फिल्म है, जिसकी पूरी शूटिंग भारत में हुई है. इस फिल्म का त्यौहार के मौके पर रिलीज किए जाना सुपरखान ट्रोइका के एक सदस्य की विशेषता है, उम्मीदों का आसमान ऊंचा है.

नवाजुद्दीन सिद्दीकी के साथ सलमान:
इसे आप नवाजुद्दीन की काबलियत ही कह सकते हैं कि जो 'किक' फिल्म में लंबी हंसी वाला खलनायक होने के बावजूद अपनी कॉमेडी से दर्शकों को थोड़ी राहत भी देता नजर आता है. फिल्म के पर्द पर अपने कम वक्त के बावजूद सिद्दीकी अपने किरदार में करंट की तरह नजर आए थे. और उनके किरदार की मौत भी करंट से ही होती है. हमें इस पर आंसू नहीं बहाना है. बजरंगी भाईजान में सलमान और सिद्दीकी दुश्मन नहीं हैं, लेकिन एक ही मिशन के लिए निकले दो आदमी हैं: मुन्नी को घर तक पहुंचाने में मदद करना. इंडिया टुडे को दिए गए एक साक्षात्कार में निर्देशक कबीर खान सिद्दीकी को एक पाकिस्तानी पत्रकार के तौर पर आउटस्टैंडिंग बताते हैं. वे कहते हैं "आप फिल्म में सलमान और नवाज के साथ दूर तक जाएंगे" जान लीजिए.

यदि आप मिस करेंगे, तो मान लीजिए कि वो सलमान हैं:
तो सच में क्या कोई शक है? कबीर खान ने एक साक्षात्कार में इंडिया टुडे को बताया कि मैं अक्सर उन्हें (सलमान) को बताता हूं अगर हम बेंच पर सोते हुए का वीडियो बना लें और उसे फिल्म के रूप में लांच करें तो वह भी 80 से 90 करोड़ रुपये कमा लेगी. वे स्टारडम के उस स्तर पर हैं. लोग ये ही कहेंगे कि "अरे भाई तो उठा ही नहीं है". बात खत्म.

#बजरंगी भाईजान, #फिल्म, #बॉलीवुड, बजरंगी भाईजान, सलमान खान, करीना कपूर

लेखक

सुहानी सिंह सुहानी सिंह

लेखिका मुम्बई में इंडिया टुडे की एसोसिएट एडिटर है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय